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मधुमेह रोगी के लिए घरेलू उपचार – Home Remedies for Diabetes

मधुमेह घातक हो सकती है अगर समय पर इलाज न करे तो | यह आपके रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर और रक्तचाप को प्रभावित करता है और यहां तक ​​कि इसके कारण स्ट्रोक भी हो सकता है।मधुमेह का ध्यान रखा जा सकता है अगर आप एक उचित आहार का पालन करें और एक उचित कसरत शासन का पालन करें। आज हम आपको कई प्राकृतिक उपचार और अभ्यास बताएंगे जिसे करने से मधुमेह का इलाज किया जा सकता है |

1) एक उचित आहार

मधुमेह मे आपका कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने का लक्ष्य होना चाहिए । अतिरिक्त वजन बढ़ाने से बचें के यह बहुत ही खतरनाक हो सकता है | मोटापा और उच्च कोलेस्ट्रॉल के साथ दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा दस गुना बढ़ जाता है |आप एक उचित संतुलित आहार का पालन करने से अतिरिक्त किलो कम कर सकते हैं | संतुलित अहार का सुनहरा नियम है कि कम खाए और अक्सर खाए यानी कि आप तीन बड़े भोजन लेने की बजाय हर दो घंटे में छोटे अहार ले | इसके अलावा, आपके लिए व्यायाम भी महत्वपूर्ण है।

2) उचित कसरत

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है व्यायाम आपके वजन को सही रखने के लिए आवश्यक है। यह आपको दिन भर फिट और ऊर्जावान रखता है | सुबह एक अच्छी दोढ़ दिन की शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका है । इसके अलावा, यदि आपके पास पर्याप्त समय है आप जिम में शामिल हो सकते है | अगर आप कसरत ना करना चाहे तो आप योग भी कर सकते हैं |

3) शहद

मधुमेह होने पर सबसे मुश्किल मिठाई छोड़ना होता है| पर आप मीठे मे चीनी की बजाय शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं शहद पूरी तरह से प्राकृतिक और वसा मुक्त है। और यह तथ्य कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अद्भुत है, यह सबसे चीनी का सबसे अच्छा विकल्प बनता है |

4) नीम के पत्ते

यह एक प्राकृतिक उपाय है जिसका पालन करना मुश्किल है । नीम के पत्ते आपकी प्रतिरक्षा (immunity) को बढ़ावा देने और शरीर में बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए महान हैं। वे रक्त को भी शुद्ध करते हैं और मुँहासे का भी उपचार करते हैं लेकिन नीम के कई और उपयोग हैं | यह अद्भुत पौधा मधुमेह का इलाज भी कर सकता है! अब यह एक ज्ञात तथ्य है कि नीम का स्वाद कड़वा होता है, लेकिन अगर आप हर दिन नीम के पत्ते चबाने का प्रबंधन कर सकते हैं तो इससे चमत्कार देख कर आप चोकन्ने रह जाएंगे |

5) गेहूं

आप अपने आहार में कई गेहूं की ब्रेड और अनाज की रोटी के खात सकते हैं क्योंकि यह कैलोरी पर स्वस्थ और कम होता है। जितना संभव हो उतनी ज्यादा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें। आप मल्टी अनाज बिस्कुट और पोषण सलाखों को खा सकते हैं |

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