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पनीर के गुण, Health Benefits – Paneer ke Fayde

जैसे ही हम गर्भवती हो जाते हैं; हमको भोजन और रहने की आदतों के बारे में अजीब संदेह होना शुरू हो जाता है यदि आप अधिक वजन वाले हैं या मधुमेह से पीड़ित हैं, या गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर की भरपाई के लिए कैल्शियम की तलाश कर रहे हैं तो – कॉटेज चीज (पनीर) आपके लिए सही विकल्प है

पनीर के बारे में गलत धारणाएं

दूध द्वारा बनाई गए खाद्य पदार्थ जैसे कि छाछ और पनीर (पनीर) गर्भवती महिलाओं में उच्च अस्थि खनिज घनत्व(bone mineral density) बनाए रखने में सहायता करते हैं। गर्भावस्था के दौरान पनीर लेने के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। इसका कारण यह है कि लोग अक्सर पनीर को किण्वित भोजन(fermented food) के रूप में वर्गीकृत करते हैं। इसके अलावा, किण्वित खाद्य पदार्थ आम तौर पर शरीर में हीटिंग, सूजन और अपचन मुद्दों के लिए होते हैं – पनीर किण्वित खाद्य श्रेणी में नहीं पड़ता है।

हालांकि, किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे कि दूध के उत्पाद के रूप में छाछ, पेट को अच्छा बैक्टीरिया प्रदान करता है जिससे अच्छे पाचन में मदद होती है और सूजन दूर होती है।

कई गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है कि गर्भवती होने पर आयरन और कैल्शियम की खुराक ले लें। हालांकि, एक समय में कैल्शियम या कैल्शियम की खुराक और आइरन लेने की सलाह नहीं दी जाती है। आइरन को सुबह और रात में कैल्शियम को लेने की सलाह दी जाती है |

पनीर पौष्टिक जानकारी:

  • प्रोटीन – 18.3
  • कैल्शियम – 208 मिलीग्राम
  • फास्फोरस – 138 मिलीग्राम
  • फैट – 20.8 मिलीग्राम
  • खनिज – 2.6 मिलीग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 1.2 मिलीग्राम
  • ऊर्जा – 265kcal

औसत पर, गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान लगभग 1300 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम के कई लाभ

  • पनीर में मौजूद प्रकृतिक एमिनो एसिड रात में अच्छी नींद लेने में सहायता करता है
  • पनीर प्रतिरक्षा (immunity) को मजबूत बनाने में मदद करता है |
  • फास्फोरस दांतों को सुदृढ़ करने और मसूड़ो के मुद्दों से राहत देने में मदद करता है।
  • उच्च फाइबर मल त्याग में मदद करता है
  • विटामिन के आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है
  • मैग्नीशियम प्रजनन प्रणाली(reproductive system) में रक्त परिसंचरण(blood circulation) को बढ़ाता है

अतिरिक्त कैल्शियम स्रोत

विशेष रूप से रातों में गाय के दूध के दो ग्लास लें। आपकी पसंद के पानी के बराबर मात्रा के साथ छाछ मे नमक / चीनी / मसाला को मिलाकर ले | भोजन में घी और पनीर को कैल्शियम समृद्ध आहार के लिए इस्तेमाल किया जा सके।

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