Home / Pradhan Mantri Yojana / Uttar Pradesh / उत्तर प्रदेश प्रकाश है को विकास है योजना – Apply online | Uttar Pradesh Power Yojana
Uttar Pradesh Prakash Hai To Vikas Hai Yojana - Apply Online
Uttar Pradesh Prakash Hai To Vikas Hai Yojana - Apply Online

उत्तर प्रदेश प्रकाश है को विकास है योजना – Apply online | Uttar Pradesh Power Yojana

प्रकाश है को विकास है योजना (Prakash hai to Vikas hai Yojana) उत्तर प्रदेश | यूपी मुफ्त पावर कनेक्शन योजना (UP Free Power Connections Scheme)

About Prakash hai to Vikas hai Yojana

प्रकाश है को विकास है योजना के बारे में- उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने यह योजना मुफ्त पावर कनेक्शन के लिए लॉन्च की है। यह योजना 25 दिसम्बर 2017 को शुरू की गई थी। यह योजना मूल रूप से पूर्व प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मनाने के लिए शुरू की गई थी। लोहबान और गोसाण दो गांव हैं जो कि प्रकाश है को विकास है योजना (Prakash hai to Vikas hai Yojana) के अंतर्गत सबसे पहले लिए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत, इन गाँव में गरीब परिवारों को यूपी राज्य (UP State) में मुफ्त बिजली कनेक्शन (free electricity connections) मिलेंगे। ये दो गांव मथुरा जिले से संबंधित हैं।

यूपी प्रकाश है को विकास है योजना का उद्देश्य – Objective

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार बीपीएल परिवारों के कल्याण की दिशा में कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश 2018 में मुफ्त पावर कनेक्शन योजना ((UP Free Power Connections Scheme) का मुख्य उद्देश्य मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर गरीब परिवारों की मदद करना है। बीपीएल परिवारों (BPL families) को न केवल मुफ्त बिजली कनेक्शन, इसके साथ एपीएल परिवार (APL families) भी बिलकुल आसान ईएमआई में अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं। सरकार के प्रमुख उद्देश्यों में से एक यह है कि इस प्रकाश है को विकास है योजना की मदद से बिजली कनेक्शन के अंतर्गत ग्रामीण गांवों को कवर करना है। इस योजना के तहत यूपी सरकार ने ग्रामीणों के लिए लगभग 100% विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा है।

अनुमानित लक्ष्य

सरकार ने इस योजना के तहत लगभग 16 मिलियन गांवों को कवर करने का लक्ष्य रखा है। 4 करोड़ अनुमानित बजट के साथ 2018 के अंत तक इस लक्ष्य को पूरा करने की उम्मीद है। लोहबान (Lohban) और गौसाना (Gausana) गांवों को ज्यादा उचित ईएमआई के साथ 100% वित्तपोषण विकल्प (financing option) मिलेगा। मुफ्त विद्युत कनेक्शनों के वितरण के लिए कोई भेदभाव नहीं होगा। संपूर्ण वितरण प्रणाली 2011 के सामाजिक-आर्थिक जनगणना के आंकड़ों पर आधारित होगी।

अधिकारियों को समय की नियमित अंतराल पर संपूर्ण परियोजना की प्रगति की समीक्षा करने के लिए कहा गया है। सरकार ने नए थर्मल पावर प्लांटों को नए थर्मल पावर प्लांटों के साथ बदलने का भी फैसला किया है। योजना का एक अन्य उद्देश्य आम आदमी के लिए बहुत अधिक बिजली लागत कोदर कम करना है। स्ट्रीट लाइट को एलईडी बल्ब के साथ भी बदल दिया जाएगा। इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकार ने एक आदर्श योजना बनाई है।

नि: शुल्क विद्युत कनेक्शन योजना (Free Power Connection Scheme) – उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)

यूपी एक ऐसा राज्य है जहां बिजली कनेक्शन के बिना कई गांव जीवित हैं। प्रकाश है को विकास है योजना को उत्तर प्रदेश 2018 में लॉन्च करने का प्रमुख कारण है। सरकार ने इस योजना को Prakash hai to Vikas hai Yojana नारे के साथ शुरू किया है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार अब कई परिवारों को लगभग 4 करोड़ नि: शुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत लगभग 25 लाख परिवारों को कवर किया जाएगा।

पात्रता मानदंड-Eligibility Criterion

  • बीपीएल कार्डधारक अब इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऐसे परिवारों की आय 35,000 सालाना रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश प्रकाश है को विकास है योजना (Uttar Pradesh Prakash hai to Vikas hai Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन (Apply Online) करें

क्या आप यूपी मुफ्त पावर कनेक्शन योजना के लिए निशुल्क विद्युत कनेक्शन के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहते हैं? हाँ? आप किस का इंतजार कर रहे हैं? बस निचे दिए हुए (Apply Online) माध्यम से आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ,

Apply Online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!