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Sharp Kids Mind Before School In Hindi

बच्चों के दिमाग (Mind) तेज (Dimag Tez) करें स्कूल से पहले (Before School) in Hindi?

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Sharp Kids Mind Before School – रिसर्च से पता चला है कि मानव मस्तिष्क को वास्तव में प्रशिक्षित (Trained) किया जा सकता है। दिमाग (Mind) को तेज करने के लिए (Dimag Tez Karne ke) विभिन्न कारकों के माध्यम से पूरा किया जा सकता है – एक उचित आहार, शारीरिक व्यायाम, अच्छा आराम प्राप्त करने और कुछ मस्तिष्क प्रशिक्षण अभ्यास (brain training exercises) करते हुए। स्कूल से पहले (Before School) अपने बच्चों के दिमाग (Mind) को तेज करने के लिए (Brain Improvement) शीर्ष पांच तरीकों पढ़ें और उन्हें हर दिन एक ठोस सिर से शुरू करें।

मस्तिष्क प्रशिक्षण – How to Sharp Kids Mind Before School

यह एक बार माना जाता था कि मस्तिष्क ने दिमाग (Mind) को प्रभावित किया था, लेकिन दिमाग (Mind) मस्तिष्क को प्रभावित नहीं कर सके। लेकिन न्यूरोप्लास्टिक (neuroplasticity) के क्षेत्र में नए विकास और अनुभव से यह साबित हुआ है कि मस्तिष्क की क्षमता में परिवर्तन लाया जा सकता है। जी हां, मस्तिष्क की क्षमता बदल सकती है, और इसका मतलब है कि हम बदल सकते हैं।

इसका मतलब है कि यहां तक ​​कि पुराने लोगों (even older people) के लिए भी मानसिक और शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से अपने दिमाग (Mind)ों को फिर से नयी आकृति प्रदान किया जा सकता है। बच्चों के दिमाग (Mind), ज़ाहिर है सबसे अधिक निंदनीय हैं। यदि आप अपने दिमाग (Mind) को तेज करने (sharpen their minds) और अपने दिमाग (Mind) को प्रशिक्षित करने में (train their brains) अपने बच्चों की मदद (helping your children) करने में रुचि रखते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1: बहुत सारे आराम प्राप्त करें – Plenty of Rest

दिमाग (Mind) पर्याप्त आराम के बिना बादल बन जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि जो बच्चे नींद से वंचित हैं वे परीक्षा और विद्यालयों में काफी खराब प्रदर्शन करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे जल्दी बिस्तर पर चले जाएं जिससे वे सुबह में जाग कर ताजा और पुनर्जन्मित महसूस करे।

चरण 2: एक सुबह फिटनेस दिनचर्या डिजाइन करें – Morning Fitness Routine

शारीरिक फिटनेस सिर्फ शरीर के लिए अच्छा नहीं है, यह दिमाग (Mind) को भी तेज बनाता है। अपने बच्चों को अपने दिन की शुरुआत शारीरिक व्यायाम के साथ फायदा होगा। मजेदार नृत्य (fun dance work-out) पर काम करें, कुछ साधारण योग करे या जोग (Jogging) लो। एक बार जब ये आदतें होजाएगी, तो आपके बच्चे अपना दिन शुरू करने का आनंद लेंगे और आप भी!

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चरण 3: स्वस्थ नाश्ते की सेवा करें – Healthy Breakfast

अध्ययन बताते हैं कि जो बच्चे स्वस्थ नाश्ते खाते हैं वे पढ़ाई में भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं और स्कूल में कम व्यवहार समस्याओं का अनुभव करते हैं। पूरे दिन में निरंतर मानसिक और शारीरिक ऊर्जा के लिए अपने बच्चों को प्रोटीन, फाइबर, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों जैसे मस्तिष्क खाद्य पदार्थों के साथ भरें।

चरण 4: एक बहु-विटामिन लें – Multi-Vitamin

एक उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विटामिन वाला भोजन भी आपके बच्चे की मानसिक रूप से ध्यान केंद्रित करने की क्षमता, बढ़ते शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ-साथ कई अन्य भौतिक लाभ भी बढ़ा सकते हैं।

चरण 5: कुछ मस्तिष्क खेलों खेलें – Brain Games

मस्तिष्क खेलों एक किस्म है जो आप और आपके बच्चे आपके दिमाग (Mind) को तेज करने और अपने दिमाग (Mind) को प्रशिक्षित करने के लिए खेल सकते हैं:

हाथ स्विच (Switch hands) करें – विपरीत हाथ (opposite hand) से अपने सामान्य दैनिक कार्यों को करने का प्रयास करें। अपने दांतों को ब्रश करें, कांटा का उपयोग करें, कोई चित्र खींचें या अपने गैर-प्रभावी हाथ से एक गेंद फेंक दें। इसके कारण दिमाग (Mind) अलग-अलग काम करता है और मस्तिष्क में नए रास्ते बना सकता है।

अपनी आँखें (Close your eyes )बंद करें – दिमाग (Mind) को अलग तरह से ध्यान केंद्रित करने का एक और तरीका। नियमित गतिविधियों को करते हुए अपनी आंखों को बंद करना है। स्नान करने की कोशिश करें, अपने दांतों को ब्रश करें, अपना नाश्ते खाकर या अपनी आंखों के साथ चित्र खींचकर बंद करें।

एक पहेली (Do a puzzle) करो – पहेली, मैज, शब्द खोज और अन्य गेम आपके दिमाग (Mind) को मजबूत करते हैं और आपकी सोच को तेज करते हैं

मेमोरी गेम (Memory games) – मेमोरी गेम्स कुछ बेहतरीन मस्तिष्क व्यायाम हैं और ये कहीं भी किया जा सकता है। कार में कुछ मज़ेदार मेमोरी गेम खेलने की कोशिश करें, जबकि आप अपने बच्चों को स्कूल में छोड़ने जा रहे हैं और पूरे परिवार को इसमें शामिल कर सकते हैं।

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