Home / How To / त्वचा की झुर्रियों के लिए सर्वश्रेष्ठ इलाज , Wrinkle Treatment in Hindi
Wrinkle Treatment in Hindi

त्वचा की झुर्रियों के लिए सर्वश्रेष्ठ इलाज , Wrinkle Treatment in Hindi

Wrinkle Treatment in Hindi

रोकथाम आमतौर पर झुर्रियों (Wrinkles) सहित और भी समस्याओं के लिए सबसे अच्छा इलाज है। जितना अधिक आप अपनी त्वचा का ख्याल रखेंगे, उतना ही जवान और लम्बी उम्र आप जिएंगे। झुर्रियों (Wrinkles) आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है। हालांकि आज के तेज बढ़ते हुए ज़माने में, तनावपूर्ण समय में, हमारी उम्र बहुत ही तेज़ी से ढल रही है। बाजार का खाना (Junk Food), प्रदूषण में रहना और तनाव के उच्च स्तर के कारण हमारे शरीर धीमे तरीके से खराब जो जाता हैं। आपकी किशोरावस्था (teens) के तुरंत बाद आपकी त्वचा की आयु शुरू होती है; इसलिए झुर्रियों (Wrinkles) को रोकने के लिए त्वचा की देखभाल करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। फिर भी चेहरे की झुर्रियों (Face Wrinkles), यह बताती है कि आपकी त्वचा की देखभाल करने में बहुत देर हो चुकी है। चाहे आपकी उम्र जो भी है, फिर भी आप अपनी त्वचा को स्वास्थ्य, सुरक्षित रखने और नुकसान से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

त्वचा की देखभाल सामान्य – Face Skin Care in Hindi

त्वचा की देखभाल करने के लिए निम्नलिखित को अपनी दिनचर्या (Daily Routine) में शामिल करना चाहिए:

सफाई (Cleansing) – आपको अपनी त्वचा को दिन में दो बार क्लीन्ज़र (क्लीन्ज़र) के साथ साफ करना चाहिए।

टोनिंग (Toning) – किसी भी गंदगी को हटाने या त्वचा पर किये हुए मेकअप को दूर करने में एक अच्छा टोनर का उपयोग करना चाहिए। यह त्वचा को ताज़ा रखने में भी मदद करेगा।

मॉइस्चराइज़र (Moisturizer) – एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाने से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और उसे कोमल रखने में मदद मिलेगी।

एक्सफोलिएशन (Exfoliation) – यह बहुत ही लाभकारी है जो मृत त्वचा (Dead Skin) कोशिकाओं को निकालता है और आपकी त्वचा को बहुत नरम और चिकना रखने में मदद करता है।

उम्र बढ़ने से रोकने (Anti-aging) – जल्दी उम्र बढ़ने से रोकने में सबसे महत्वपूर्ण कदम एक सनस्क्रीन (sunscreen) का उपयोग करना है। झुर्रियों (Wrinkles) और लाइनों (fine lines) के लिए विशेष क्रीम का उपयोग करने के बारे में आप अपने त्वचाविज्ञानी (dermatologist) से भी बात कर सकते हैं।

घरेलू उपचार – Home Remedies Face Wrinkle Treatment

  • समय से पहले बुढ़ापे को रोकने में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों (toxins) को समाप्त करने में मदद मिलेगी और आपकी त्वचा को नरम बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।
  • झुर्रियों के उपचार (Face Wrinkle Treatment) में अंडे (Egg whites) इस्तेमाल किया जा सकता है। हर हफ्ते दो बार अपनी आँखों के नीचे अंडे के सफेद हिस्से को लगाये। इसे सूखाने दे और फिर धीरे से गुनगुने पानी के साथ धो लें। आंखों के नीचे लाइनों और झुर्रियों (Wrinkles) को खत्म करता है।
  • विटामिन ई की कैप्सूल को तोड़े और उसका तेल निकाल ले। तेल के दो चम्मच सादे दही और उसमे आधा चम्मच प्रत्येक शहद और नींबू का रस डाले । अच्छी तरह मिक्स करें और फिर अपने चेहरे पर मिश्रण को लगाये । इसे लगभग दस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे गर्म पानी से धो लें।
  • झुर्रियों (Wrinkles) को रोकने के लिए जैतून का तेल (Olive oil) सबसे प्रभावी उपचार है। इस hydrating तेल में भी एंटीऑक्सिडेंट गुण है। आप अपने भोजन में भी जैतून का तेल डाल सकते हैं या फिर इसे अपनी त्वचा को धीरे से मालिश करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसे उपयोग करने के लिए, पहले अपना चेहरे को थोड़ी भांप दे और फिर त्वचा में तेल से मालिश करें।
  • अपने शरीर की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एक पौष्टिक और संतुलित भोजन खाएं। पर्याप्त मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करना सुनिश्चित करें। पौष्टिक और संतुलित भोजन एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) में समृद्ध हैं जो कणों (free radicals) से लड़ने में मदद करते हैं और बुढ़ापे के कारण आपके शरीर को नुकसान से रोकते हैं।
  • अंगूर में कुछ एंटीऑक्सिडेंट (antioxidants) होते हैं जो झुर्रियों (Wrinkles Treatment) के उपचार में बहुत सहायक होते हैं। बीज रहित अंगूर लें और उसे आधा काट लें। काटे हुए भाग को अपने चेहरे पर घिसे (Rub) और फिर इसे सूखने दें। इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुना पानी के साथ धो ले।
  • दोहराए मांसपेशियों के संकुचन (repetitive muscle contractions) के कारण आपके चेहरे पर लाइनें विकसित हो सकती हैं। ये लाइनें आसानी से झुर्रियां बन सकती हैं। इसलिए अपने चेहरे की मांसपेशियों पर नियंत्रित करने का प्रयास करें। अपने माथे पर झुर्रियों (Wrinkles) से बचें, क्योंकि ये आपके चेहरे की त्वचा की और भी समस्याओ का कारण बन सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!