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Tips Lose Weight Before Wedding Hindi

अपनी शादी से पहले (Before Wedding) वजन कम (Lose Weight) करने के तरीके

Easy Ways to Lose Weight Before Your Wedding: आप अपनी शादी पर खुद तो फिट एंड खूबसूरत देखना चाहते हैं। आपके पास सही पोशाक, सही सामान और सब योजना बना चुके है। अब बास आपका वजन ही है जिसे आप अपनी शादी से पहले (Before Wedding) घटाना चाहते है।

खूबसूरत पोशाक, केश, मेकअप, स्थल और अतिथि सूची महत्वपूर्ण है, लेकिन नंबर एक प्राथमिकता फिटनेस होनी चाहिए। खूबसूरत दुल्हनों की तस्वीरें आसानी से नहीं आती हैं; आपको वजन घटाने के लिए उस पर काम करने और पसीना बहाने की ज़रूरत है।

अपनी समस्याओ की पहचान करें: जैसे कि पेट, जांघों और कूल्हों? ऊपरी भुजाएं? ठोड़ी? हमने आपके लिए एक वजन घटाने (Weight Loss)की योजना बनाई है जो आपको दिखाएगा कि शादी से पहले वजन कम कैसे हो, और आप अपनी शादी के लिए एक तैयार दुल्हन और चमकदार कि कोई भी अपनी आँखें बंद नहीं कर पाएगा।

यदि आप इसे पढ़ रहे हैं, तो आप जानेगे कि एक सप्ताह में अपना वजन कम (lose weight in a week) कैसे करें। शुरू करने का सबसे अच्छा समय शादी वाले दिन से लगभग 6-8 सप्ताह पहले होता है। अगर आप इससे भी पहले शुरू करते हो तो और भी बहुत लाभदायक है। लेकिन अगर आप इसमें और देरी करते है तो शादी की तैयारी के लिए आपके पास पर्याप्त समय नहीं होगा।

प्री-वेडिंग वजन घटाने (Pre-Wedding Weight Loss) के लिए हमारे शीर्ष 3 युक्तियाँ

# 1 आपका आसन (posture)

  • अपनी मुद्रा का परीक्षण करने से शुरु करें, दुल्हन की अनुग्रह और शान उसकी मुद्रा से आती है। यदि आपके पास एक अच्छा शरीर की स्थिति नहीं है, तो अपने आप को बेहतर रखें। आप लम्बे, पतली और अधिक सुंदर दिखेंगे।
  • अपने पैरों को क्रॉस करके (legs crossed) बैठो सीधे बैठने का प्रयास करें। सीधे और लंबा बैठो । चलने का प्रयास करें, अपनी चाल पर ध्यान दे।
  • 10-15 मिनट के लिए रोज़ करो।

# 2 आपका व्यायाम (exercise)

क्या आप जानना चाहते हैं कि 1 महीने में अपना वजन कम (lose weight in 1 month) कैसे करें? तो यह 14 मिनट का अंतराल प्रशिक्षण है जो आपको चाहिए। प्रत्येक के 2 मिनट करें:

  • स्क्वाट (Squats)
  • सीढ़ियों पर चलना / दौड़ना
  • एक मजबूत कुर्सी के साथ प्रेस अप और डुबकी – Press-ups and dips (alternate
  • कूदने वाली जैक, घुटने टेकना, मौके पर जॉगिंग (प्रत्येक में से 10)
  • पट्टियां और बैठो-अप – Planks and sit-ups (30 सेकंड के पाद और 12 बैठे-बैठे। दोहराएं।)
  • प्रत्येक व्यायाम के बीच 30 सेकंड से एक मिनट तक आराम करें
  • पहले और दूसरे सप्ताह में, दो 14 मिनट के सत्र करते हैं, धीरे-धीरे शेष अवधि को छोटा करते हैं।
  • तीसरे और चौथे सप्ताह में, दो दोहरा सत्र करते हैं, जो धीरे-धीरे शेष अवधि को छोटा करता है।
  • पांचवें और छठे सप्ताह में, तीन ट्रिपल सत्र करना, धीरे-धीरे शेष अवधि को छोटा करना।

सुनिश्चित करें कि आप शुरू होने से पहले गर्म (Warm) हों

वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक बाहरी व्यक्ति हैं मतलब चलना पड़ता है आपको, तो आप पावर के लिए रस्ते पर चल सकते हैं। इसे जोग भी कहते है कि एक गति में चलना। अपनी एड़ी को पहले नीचे रखें और पैर को पैर की तरफ खींचें। अपनी बाहों को घुमा और उद्देश्यपूर्ण रूप से चलना।

  • पहले 2 सप्ताह के लिए सप्ताह में दो दिन दो मिनट चलाना।
  • सप्ताह 3 और 4 के लिए सप्ताह में दो दिन में 30 मिनट तक बढ़ाएं
  • पिछले 2 सप्ताह में, इसे 40 मिनट तक बढ़ाएं

# 3 आपका पूर्व विवाह आहार योजना – Pre wedding diet plan

व्यायाम योजना अपने आप काम नहीं करेगा, आपको सही खाने की ज़रूरत है यह आपकी शादी से पहले पिछले कुछ हफ्तों से ज्यादा शुरू करना महत्वपूर्ण है।

  • बार बार न खाये लेकिन जब भी खाये अधिक भोजन खाएं
  • फलों और सब्जियों के सेवन में वृद्धि
  • चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करें।
  • अपने आहार से लाल मांस को हटा दें स्वैप करें कि चिकन, मछली या टोफू के प्रोटीन भाग के साथ।
  • विवाह से 2/3 सप्ताह पहले अल्कोहल और कैफीन कम करें या रोकें
  • पानी के लिए उन मीठा पेय को स्वैप करें 5-6 चश्मा एक दिन आपको बिना किसी समय ताजा और उज्ज्वल दिखेंगे।

बस यह याद रखें: आप अपने आप को भूख से नहीं ले रहे हैं, लेकिन पर्याप्त भोजन करना और सही भोजन करना।

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