Home / How To / रूखे बालों (Dry Hair) के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies)
Home Remedies for Dry Hair in Hindi

रूखे बालों (Dry Hair) के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies)

Home Remedies for Dry Hair

रूखे बालों (Dry Hair) दोनों पुरुषों और महिलाओं के लिए वास्तव में परेशानी की समस्या है। जब बाल रूखे हो जाते है, तोह वह सुस्त (Dull) भी हो जाते है। रूसी (dandruff) और फंगल संक्रमण (fungal infections) जैसे कई अन्य समस्याएं भी रूखे बालों (Dry Hair) से भी जुड़ी होती हैं। हालांकि बहुत से लोग अपने घरेलू उपचार के साथ रूखे बालों से छुटकारा (Home Remedies for Dry Hair) पाने (Get Rid ) में सक्षम हो जाते हैं, दूसरी तरफ कुछ लोग चिकित्सा, दवाएं, और कॉस्मेटिक की सहायता से भी रूखे बालों (Dry Hair) से छुटकारा पा लेते है।

क्षतिग्रस्त बालों (damaged hair) के लिए, कई सरल प्राकृतिक उपाय हैं। अपने शैम्पू को बदलकर या अपने बालों के प्रकार को समझ कर शैम्पू इस्तमाल करना शुरू करें। आप अपने चिकित्सक से अपने रूखे बालों (Dry Hair) की देखभाल के लिए किसी औषधीय शैम्पू की सलाह भी ले सकते हैं। अपने बालों की देखभाल की नियमितता के लिए, नियमित रूप से बालो में तेल भी लगाए। यदि आप तेलयुक्त बालों को नहीं लेना चाहते हैं, तो आप रत को अपने बालो में धो लें। इसके अतिरिक्त, अपने बालों पर किसी भी कठोर उत्पादों (Chemical) का उपयोग करने से बचें और dryer का इस्तमाल करने से बचें।

रूखे बालों (Dry Hair) के लिए यहां कुछ अन्य घरेलू उपचार (Home Remedies) निचे दिए गए हैं:

  • रूखे बालों (Dry Hair) के लिए, अपने बालों को थोड़े से धो लें। हर दिन उन्हें धोने के बजाय, उन्हें केवल एक हफ्ते में सिर्फ दो या तीन बार धोए।
  • अपने सिर पर गर्म पानी मत डालिये; अपने बालों को गर्म पानी से मत धोईये । गर्म पानी आपके सर के सुरक्षात्मक तेलों को आपके बालों से छीनने की कोशिश करता है। जिससे सर में रूसी, बाल टूटना, और रूखे बालों (Dry Hair) जैसे समस्याएं जन्म लेती है।
  • शैंपूंग के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धोये। यदि आप पूरी तरह से शैम्पू को नहीं धोते, तो यह अवशेष छोड़ जाते है जो बालों की जड़ो को सूखा देते है।
  • एक पका हुआ अवोकेडो (avocado) लो, इसे छीलकर, मैश करें। इसमें एक चम्मच गेहूं के बीज का तेल और जोजोबा तेल (jojoba oil) डालिये। अपने सर को शैम्पू से धो ले अच्छे से फिर बालों से जड़ों तक इसे अपने सर पर लगाए। एक प्लास्टिक बैग के साथ अपने सिर को कवर करें और इसे कुछ घंटों तक छोड़ दे। उसके बाद अच्छी तरह से धो ले। यदि आप avocado नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप इसके बजाय मेयोनीज (Mayonnaise) का उपयोग कर सकते हैं।
  • 60 मिलीलीटर एलो वेरा जेल (aloe vera gel) के साथ दो बड़े चम्मच जैतून का तेल (olive oil) मिलाएं, इसमें चन्दन तेल की लगभग 6 बूंदों और गुलाब तेल डालें। कुछ घंटों के लिए अपने बालों में इस मिश्रण को छोड़ दें और फिर इसे धो लें।
  • अपने बालों को शैम्पू बनाने के बाद हमेशा हेयर कंडीशनर का उपयोग करें। अपने बालों से शुरू करें और फिर उनकी जड़ों तक मसाज करे।
  • संभव हो तो अपने बालों को खुद सूखने दे। कोशिश करो की हेयर ड्रायर (Hair Dryer) का इस्तमाल काम से काम करे। अगर आप फिर भी हेयर ड्रायर (Hair Dryer) का इस्तमाल कर रहे है तो सेटिंग को हल्का गर्म पर रखे।
  • एक व्यापक दांतेदार कंघी या प्राकृतिक ब्रश के साथ ब्रश का प्रयोग करें। प्लास्टिक ब्रश आपके बाल अधिक भंगुर बना सकते हैं। अपने दांतेदार कंधों को हल्के ढंग से अपने बालों से टेंगल्स को हटाने से पहले ब्रश करने के लिए उपयोग करें। इस तरह, आपके बाल तोड़ नहीं पाएंगे
  • बी कॉम्प्लेक्स (B complex) और सेलेनियम (selenium) की खुराक एक दिन में दो बार ले। किसी भी खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। ये नियमित खुराक आपके बालों की मरम्मत में आपके शरीर की सहायता कर सकते हैं।
  • शाम को मूंगफली का तेल आपके बालों की मॉइस्चराइजिंग और सर की देखभाल के लिए उत्कृष्ट माना जाता है। यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो यह तेल आपके बालों को फिर से जीवित कर सकता है और इसे फिर से सुंदर बना सकता है।
  • आप क्या खाते हैं इस पर ध्यान दें। स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए एक स्वस्थ आहार बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसलिए यदि आपका आहार सही है, तो आपको सबसे अधिक सुंदर त्वचा के साथ साथ अच्छे और मजबूत बाल देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!