Home / Health and Fitness / Home Remedies for Dandruff in Hindi – बालों में रुसी होने पर घरेलू इलाज

Home Remedies for Dandruff in Hindi – बालों में रुसी होने पर घरेलू इलाज

Home remedies for dandruff in Hindi – रूसी (Dandruff) के लिए घरेलू उपचार, रूसी (Dandruff)से हम प्राकर्तिक रूप से छुटकारा पा सकते है। स्वाभाविक रूप से हम घर पर ही रूसी (Dandruff) का इलाज कर सकते है। सिर की खोपड़ी (head scalp) से मृत कोशिकाओं अत्यधिक झड़ती है, जिसे हम रुसी कहते है। रूसी (Dandruff) से बाल झड़ते है , मुँहासे हो जाते है , बालों का समय से पहले रंग बदलने लगता है, इसलिए इसे गंभीर और पुरानी बीमारी होने से पहले इलाज किया जाना चाहिए।

Dandruff Treatment At Home in Hindi

रूसी (Dandruff) का उपचार आवश्यक है क्योंकि यह शर्मनाक है और आत्मसम्मान की समस्याएं पैदा करता है। यदि आप किसी और का बाल ब्रश (hair brush) , साबुन (soap) और तौलिया (towel) का उपयोग करते हैं तो रूसी (Dandruff) फैल सकती है। रूसी (Dandruff)से छुटकारा पाने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करनी पड़ती है। रूसी (Dandruff) को दूर लिए घरेलू उपचार बहुत प्रभावी हैं। ये घरेलु उपचार आपको कठोर रसायन (heavy chemicals materials) से दूर रखते है जिससे आपको आपके बालो को कोई नुकसान नहीं होगा।

Home Remedies to Get Rid of Dandruff

घरेलू उपायों की सहायता से यहां डंड्रफ़ से छुटकारा पाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं:

दही (curd) और काली मिर्च ( Yogurt and Black pepper)

दही स्केलिंग की तीव्रता कम करता है। एक कप दही में 2 चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इस मिश्रण को रूसी (Dandruff) प्रभावित खोपड़ी (head scalp) में रगड़ें और एक घंटे बाद, इसे हल्के शैम्पू के साथ धो लें।

Dandruff Hatane Ke Upay

ऑलिव ऑयल (Olive Oil )

आप जैतून का तेल के निरंतर उपयोग के साथ रूसी (Dandruff) से छुटकारा पा सकते हैं। जैतून का तेल प्राकृतिक स्पष्टीकरण (natural clarifying) और मॉइस्चराइजिंग एजेंट (moisturizing agent) है। यह रूसी (Dandruff) के लिए सबसे प्रशंसित घरेलू उपचारों में से एक है। जैतून का गुनगुना तेल उपचार आपको रूसी (Dandruff) का इलाज करने में मदद कर सकता है। जैतून का तेल बहुत गर्म न करें। बिस्तर पर जाने से पहले खोपड़ी (head scalp) पर जैतून का तेल लगाए। सुबह में एक हल्के शैम्पू के साथ अपने बाल धोएं।

नींबू का रस और नारियल का तेल (Lemon juice and Coconut oil)

1 बड़े चमच्च नींबू का रस और 5 बड़े चम्मच नारियल का तेल दोनों को मिला ले । इस मिश्रण को आप होने खोपड़ी (head scalp) पर लगाए। नींबू का रस रूसी (Dandruff) के लिए एक प्राकृतिक उपाय है और आपके सिर से फ्लेक्स को दूर करेगा। एक मिथक है कि नींबू के रससे बाल झड़ते है । वैसे यह सत्य नहीं है। इस उपाय को खोपड़ी (head scalp) पर 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।

सिरका (Vinegar)

रूसी (Dandruff) के उपचार के लिए सिरका अत्यंत प्रभावी है क्योंकि यह पोटेशियम और एंजाइमों में समृद्ध है, जो एक खुजली वाले खोपड़ी (head scalp) और रूसी (Dandruff) को ठीक करने में मदद करेगा। कई तरह से आप रूसी (Dandruff) को रोकने के लिए सिरका का उपयोग कर सकते हैं। आप सिरका से 5 से 7 मिनट तक मालिश कर सकते हैं। ऐप्पल साइडर सिरका आपको मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा, जो बालों के रोमों को दबाने में जिम्मेदार हैं रूसी (Dandruff) को ख़तम कर देता है।

Ayurvedic tips to remove dandruff in hindi

बेकिंग सोडा (Baking Soda )

यह आश्चर्य की बात हो सकती है, लेकिन सच है कि बेकिंग सोडा अतिरिक्त परतों को साफ करने की क्षमता है और रूसी (Dandruff) से खोपड़ी (head scalp) से काम करता है । आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा अपने शैम्पू में मिलाये फिर, सोडा मिले हुए शैम्पू से बालो को धोये। यह रूसी (Dandruff) के कणों को भी हटा सकता है, यहां तक कि बालों की जड़ो में छिपे होते है।

एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel)

रूसी (Dandruff) हटाने के लिए खोपड़ी (head scalp) पर एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) लगाए । 15 मिनट के लिए छोड़ दें। एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) एक प्राकृतिक घरेलु उपाय है। यह रूसी (Dandruff) से लड़ता है और आपको रूसी (Dandruff) के गुच्छों से छुटकारा मिल सकता है ताकि सिर को ठीक कर सकें।

अंडा (Egg)

दो अंडे ले और उसे बीट करके अपनी खोपड़ी (head scalp) पर लागू करे और एक घंटे के लिए छोड़ दे। एक घंटे बाद धो ले। अंडे रूसी (Dandruff) और बाल गिरने के उपचार में मदद करता हैं। अंडे सूखे बालों के लिए एक अच्छी कंडीशनर के रूप में कार्य करता है जिससे उन्हें चमक मिलती है।

नीम के पत्ते (Neem Leaves)

नीम में एंटीसेप्टिक संपत्ति होती है, जो रूसी (Dandruff) से छुटकारा पाने में मदद करती है। नीम के पत्ते को मसलकर एक पेस्ट तैयार करे फिर इसे अपनी खोपड़ी (head scalp) की जड़ो पर लागु करे , यह एक बहुत ही प्रभावी घरेलु उपाए है। नीम की पत्तियां जूँ के इलाज करने में भी सफल होती हैं।

रूसी हटाने के घरेलु उपाय और नुस्खे

गर्म तेल मालिश (Massage from Warm Oil)

गर्म तेल की मालिश करने से रूसी (Dandruff)से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है। ये सबसे अच्छा घरेलु उपाय माना जाता है। ल्यूक गर्म बादाम का तेल, नारियल तेल, या जैतून का तेल रूसी (Dandruff)को रोकने के लिए खोपड़ी (head scalp) पर मालिश करने के लिए प्रयोग किया जाता है। रात भर इसे खोपड़ी (head scalp) पर लगाकर छोड़ दे।

प्याज (Onion)

अपने सिर में प्याज का पेस्ट लागू करें इसे एक घंटे के लिए खोपड़ी (head scalp) की त्वचा पर छोड़ दें। अच्छी तरह से धोएं यह रूसी (Dandruff)से छुटकारा पाने में सहायता करेगा। अपने बालों से प्याज की गंध को दूर करने के लिए नींबू का रस भी मिला सकते है फिर इसे अचे शैम्पू से धो ले। प्याज़ की गंध दूर हो जाएगी।

मेथी बीज और तेल (Methi Seeds and Oil)

मेथी बीजों को रात में पानी में भिगोएँ, और मेथी के बीजो को हल्के हाथ से मसलकर नारियल या जैतून के तेल में लगभग आधा कप में मिलाएं। खोपड़ी (head scalp) पर लागू करें इसे दो से तीन घंटे तक छोड़ दें। यह उपाय स्वाभाविक रूप से रूसी (Dandruff)से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय

बेसन और दही (Besan and Curd)

बेसन और दही ले और इसे मिलर एक मोटा सा पेस्ट तैयार करे बाद में इसे खोपड़ी (head scalp) पर लागू करें और एक घंटे के लिए इसे छोड़ दें। आप दही के तेल से छुटकारा पाने के लिए नींबू की कुछ बूंदों को मिला सकते हैं। यह रूसी (Dandruff) के इलाज के लिए एक अच्छा उपाय है।

रीथा (Reetha)

रीथा, जो साबुन का अखरोट है, रूसी (Dandruff) से छुटकारा पाने के लिए एक आदर्श उपाय है। आप रीठा के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं और इस का पेस्ट बना सकते हैं। दो घंटे के लिए आवेदन करें अपने सिर पर और फिर इसे धो दे आप अपने घर में रूसी (Dandruff) का इलाज कर सकते हैं।

डैंड्रफ दूर करने के बेहतरीन घरेलू उपाय

सेब (Apple)

2 बड़े चम्मच सेब का रस सीधे अपनी खोपड़ी (head scalp)पर लगाए। सेबों में एंजाइम होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करते हैं जिससे सिरप के फ्लेक्स का कारण बनता है।5 से 10 मिनट तक इसे लगाकर छोड़ दे बाद में बालो को धो ले।

नींबू और लहसुन (Lemon and Garlic)

  • 1 टेस्पून नींबू का रस और 2 बड़े चम्मच लहसुन का रस ले दोनों को मिला कर खोपड़ी (head scalp) पर लागु करे से छुटकारा पाने में मदद करेगा। लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है और खोपड़ी (head scalp) पर बैक्टीरिया को मरने का सबसे अच्छा तरीका है। इस विरोधी रूसी (Dandruff) उपचार के लिए खोपड़ी (head scalp) पर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बाल को शैम्पू करे।
  • अपने बाल नियमित रूप से या हर वैकल्पिक दिन पर धोने से रूसी (Dandruff) को रोका जा सकता है। यह आपको रूसी (Dandruff) से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। रूसी (Dandruff) के लिए घरेलु उपाय चुनें, जो आपके लिए उपयुक्त है और रूसी (Dandruff) का इलाज करने के लिए लगातार उपयोग करें। मुझे यकीन है कि एक बार आप कोशिश करेंगे, आप इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों से प्यार करने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!