Home / How To / Hair Fall Control Tips in Hindi – Hindi Hair Fall Treatment
Hair Fall Control Tips in Hindi

Hair Fall Control Tips in Hindi – Hindi Hair Fall Treatment

Hair Fall Control Tips in Hindi: बालों की नियमित रूप और जागरूकता के साथ सही देखभाल करने से हम बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या को रोकना और नियंत्रित करना संभव है। बालों के झड़ने की समस्या (Hair Fall Problem) से बचने और इसे खत्म करने के लिए निचे दिए हुए बालों के झड़ने के घरेलू नुस्खो (Hair Fall Control Tips) का पालन करें।

# 1 – नारियल तेल (Coconut Oil) का प्रतिदिन उपयोग आपको बालो से जुडी कई समस्याओ से है। नारियल तेल (Coconut Oil) की मालिश करे अपने बालो में वो भी जड़ो तक, इससे आपके बालो में न सिर्फ मजबूती मिलेंगे, यह आपके बालो के झड़ने पर भी नियंत्रण (Hair Fall Control) करेगा।

# 2 – बालों के झड़ने (Hair Fall Problem) अक्सर आपके शरीर में विटामिन की कमी के कारण हो जाता है। आमला (Amla / Awla) विटामिन सी (Vitamin C) में समृद्ध है और एंटीऑक्सिडेंट्स में उच्च है जो कई बालो की समस्याओं का समाधान (Hair Fall Solution ) करने में मदद करता हैं। आमला (Amla / Awla) का शैम्पू या पेस्ट आप अपने सर पर लगा सकते है। इसके अलावा आप घर ही आमला (Amla / Awla) को पीस कर उसका पाउडर या पेस्ट है। आप इसमें दो चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू रस भी डाल सकते है । इस मिश्रण को अच्छे से मिलाए और फिर अपने सर पर लगा के सूखने के लिए छोड़ दे। एक घंटे बाद, गुनगुने पानी का उपयोग करके अपने बालों को धो लें।

# 3 – बालों के झड़ने के इलाज (Hair Fall Solution) के लिए अंडा सबसे ज्यादा लाभकारी होता हैं क्योंकि अंडे में बहुत से खनिजों और प्रोटीन होते हैं। जैतून का तेल (Olive oil) और अंडे से बने एक हेयर पैक बना कर अगर आप नियमित रूप से अपने बालो पर लगाए तो ये सबसे अच्छा बालों के झड़ने को रोकने का घरेलू उपचार (Hair Fall Treatment at Home) है। यह आपके बालों के लिए बेहद अच्छी तरह से काम करता है। इस पैक को तैयार करने के लिए, आपको एक अंडा और जैतून का तेल (Olive oil) का एक चम्मच चाहिए। इन दो वस्तुओं का मिश्रण (Mixture) बनाएं और फिर अपने सिर पर लगाए। इसे अपने सिर पर लगभग 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और बाद में इसे ठंडे पानी और एक अच्छे शैम्पू के साथ धो लें।

जानिए क्या है आपके Hair Fall Reasons in Hindi

# 4 – आहार – अपके बालों के विकास (Hair Growth) में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता हैं। प्रोटीन (Protien) – बाल विकास (Hair Growth) में सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। प्रोटीन (Protien) नए बालों को विकसित करने के, पुराने बालों लोगों की जगह स्थापित करने में मददगार होते हैं। दूध, पनीर, सेम, नट, अनाज, मछली और चिकन जैसे खाद्य पदार्थों को आप अपने दैनिक आहार (Daily Food) में शामिल करे । आयरन (Iron) की कमी से आपके बाल जड़ों से कमजोर पड़ जाते हैं, और इससे अधिक बाल झड़ने (Hair Fall) लगते है।

# 5 – अपने बालों की सुरक्षा के लिए, आपको प्रदूषण, धूल, गर्मी और आर्द्रता के जोखिम से सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। बाहर पहले आप अपने बाल बांधे, सिर को एक स्कार्फ के साथ कवर कर सकते है, ऐसे करने से आप कई बालों के झड़ने की समस्याओ (Hair Fall Problem) से बच सकते है

# 6 – यदि आप बालों के झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं, तो आप अपने सर पर अरंडी का तेल (Castor oil) और बादाम के तेल (almond oil) का मिश्रण बना कर लगाए । आप इस मिश्रण को सर पर लगाने के लिए रुई (Cotton) का उपयोग कर सकते हैं। इस प्राकृतिक उपचार (Natural Remedy) के अलावा, आप अपने सिर पर बाल वापस लाने के लिए एक बाल प्रत्यारोपण (Hair Transplant ) भी करवा सकते हैं।

# 7 – नियमित रूप से बालों पर रंग करना , बालों को सीधा करना (Hair Straightening) बालों के झड़ने के सामान्य कारण हैं और इसका इस्तमाल काम से काम करना चाहिए। आपको ऐसे सभी उपचार से दूर रहने की जरूरत है जो आपके बाल स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!