Home / Beauty / Home Remedies for Pink Lips In Hindi , Get Rid of Black Lips
Home Remedies for Pink Lips In Hindi

Home Remedies for Pink Lips In Hindi , Get Rid of Black Lips

दुर्भाग्य से, हममें से कुछ लोग ही अपने गुलाबी होंठों (Pink Lips) की देखभाल कर पाते है। सूरज और उम्र बढ़ने के कारण, हमारे होंठो का (Lips) प्राकृतिक गुलाबी रंग धीरे-धीरे काला हो जाता है। काले होंठों (dark lips) के लिए अन्य कारणों में धूम्रपान या शराब, चाय या कॉफी जैसे पेय पदार्थों की अधिक मात्रा शामिल हो सकती है। कई सौंदर्य प्रसाधन (cosmetics) भी होठों को काला करने का कारण होते हैं। लेकिन आप ये मत सोचिये की आपके गुलाबी होंठों (Pink Lips) खो गये हैं। आइये पढ़ते है घरेलु नुस्खे (Home Remedies) जिनसे आप फिर से प्राकृतिक उपचार (Naturally Treatment) से गुलाबी होंठ पा सकते हैं।

गुलाबी होंठों के लिए घरेलु नुस्खे – Home Remedies for Pink Lips In Hindi

यदि आप अपने होठों के रंग से नाखुश हैं और गुलाबी, मोटे होठों के लिए इच्छुक हैं, तो निम्नलिखित कुछ घरेलू युक्तियां (Home Tips) हैं:

  • हर रोज अपने होठों को हलके गर्म पानी से रगड़ने की आदत डालें। इसके लिए आप एक नरम ब्रश टूथब्रश का प्रयोग करें। गंदगी और मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए धीरे से अपने होंठों को रगड़ें।
  • गुलाब के पानी के साथ एक कपास (cotton ball) की गेंद भिगोएँ और उन्हें नरमी से इसे अपने होंठ रगड़े।
  • काले होंठों (Dark Lips Treatment) का इलाज करने के लिए एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic remedy) है। ठंडे दूध में एक चम्मच के साथ हल्दी पाउडर के एक चुटकी को मिलाकर पेस्ट बनाये। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस पेस्ट से अपने होंठ पर प्रतिदिन मालिश करें।
  • अधिकतर त्वचा समस्याओं के लिए एक शहद एक कउत्कृष्ट उपाय (Benefits of Honey in Hindi) है। शहद सूखी और फटा हुआ त्वचा moisturize करने में मदद करता है और त्वचा कोशिकाओं को पोषण प्रदान करता है। नरम होंठ (Smooth Lips) के लिए बस आपको सोने से पहले अपने होठों पर शहद को प्यार से रगड़ें।
  • थोड़ा सा नींबू के रस (lemon juice) में बादाम के तेल (almond oil) का एक चम्मच मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लागू करें और सूखने दें। बाद में ठंडे पानी इसे धो लें। नींबू का रस एक प्राकृतिक cleanser के रूप में काम करता है और बादाम के तेल त्वचा को भीतर से moisturize करता है।
  • आप नींबू के रस के साथ दानेदार चीनी को मिलाकर अपने होंठ को साफ़ कर सकते हैं। अपने होंठों को साफ़ करने और किसी भी मृत कोशिका और त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें।
  • (Get Pink Lips) गुलाबी होंठ प्राप्त करने के लिए एक पुराना प्राकृतिक घरेलू उपचार (Naturally Home Remedies) है चकुंदर। अपने होठों पर चुकंदर के रस को रगड़े। गाजर या अनार का रस भी (Get Pink Lips) गुलाबी होंठ प्राप्त करने का एक बहुत ही अच्छा उपाय है।
  • होंठों की त्वचा को साफ रखने के लिए संतरे के छिलके (peel of an orange) का उपयोग करें। संतरे के छिलके (peel of an orange) में मौजूद यौगिक (Compounds) स्वाभाविक रूप से त्वचा के रंग को हल्का, नरम और चिकना बनाते है।
  • एक त्वरित उपाय (quick remedy) अपने होंठों पर एक बर्फ घन को रगड़ना है। यह स्वाभाविक रूप त्वचा को भी हाइड्रेट करता है।
  • आप घर पर होंठ बाम बनाने के लिए, कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को कुचल दें और कोई भी फेस क्रीम में मिलाएं। इसे अपने होंठों पर लागू करें और धोने से पहले 15 से 20 मिनट तक रहने दे । आपके होंठों के लिए अन्य उत्कृष्ट प्राकृतिक (natural) मॉइस्चराइजर्स जैतून का तेल (olive oil), अरंडी का तेल (castor oil) और विटामिन ई तेल है।
  • कुछ ताजा रसाबरी (raspberries) मैश करें और उसमे शहद की चम्मच और एलो वेरा जेल (Aloe Vera gel) के दो चम्मच डाले। इस पेस्ट को अपने होंठों पर लागू करें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी धो ले।
  • यह माना जाता है कि कच्चे आलू का रस भी आपके होंठों के रंग को हल्का (Get Rid of Black Lips) करने में मदद कर सकता है।

काले होठों से छुटकारा कैसे पाए – How to Get Rid of Dark Lips

  • गर्म स्नान और बारिश से बचें, क्योंकि इससे आपके शरीर और आपके होंठों पर निर्जलीकरण और त्वचा में सूखापन हो सकती है।
  • सूरज से बचें और हमेशा अपने होंठ पर सनक्रीम या होंठ बाम लगाए जो होंठों को काले होने से रोकने के लिए होता है।
  • चाय, कॉफी, रेड वाइन और कोला जैसे आपके पेय पदार्थों को कम करें, जो आपके होठों को दाग सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!