दांतो के पीलेपन से हैं परेशान – ऐसे हटाएं Danto ka Pilapan (Teeth Whitening)

Dato ka pilapan kaise dur kare

दांतो के पीलेपन (Dato ka Pilapan) से हैं परेशान , तो ऐसे हटाए निशान – Teeth Whitening Home Remedies in Hindi

हर व्यक्ति चाहता है की उसके दांत सफेद, सुन्दर और चमकदार हो, लेकिन तम्बाकू खाने, सिगरेट पीने और कई अन्य कारण से दांतो में पीलापन (Yellow Teeth) आना आम बात है। जिसकी वजह से दांतो को सफेद और चमकदार रखना बहुत ही ज्यादा कठिन हो जाता है।

Ways To Get White Teeth Overnight – Natural Ways To Whiten Teeth At Home

लेकिन कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की सहायता और दांतो की ओरल सफाई करने से आप दांतो के पीलेपन से छुटकारा भी पा सकते है। ओरल सफाई का मतलब है की दांतो को अच्छे तरीके से साफ़ करना। ओरल सफाई में दो बार दांतो में ब्रश (Tooth Brush) करना और माउथ वाश का इस्तमाल (Use of Mouth Wash) करना शामिल है, यह आपके दांत सफ़ेद बने रहने में सहायता करता है। ओरल सफाई के साथ साथ आप कुछ घरेलू नुस्खे भी इस्तमाल कर सकते है जो आपके दांतो का पीलापन काम करने और उन्हें सफेद बनाने में सहायता करते है।

Danto ko Safed Karne ke Gharelu Nuskhe – Hindi remedies to whiten yellow teeth

बेकिंग सोडा है असरदार – अपने दांतो को सफ़ेद रखने और उनका पीलापन दूर करने के लिए दिन में एक बार बैकिंड सोडा (Baking Soda) से साफ़ करे। बेकिंग सोडा में पानी मिला कर 1 मिनट तक दांतो की सफाई करे। एक दो हफ्ते तक आपको खुद इसका असर दिखाई देगा। उसके बाद आप इसका इस्तमाल काम कर दे।

संतरे और केले के छिलके है कारगर – संतरे (Orange Peel) और केले के छिलको (Banana Peel) से भी अपन अपने दांतो को साफ़ कर सकते है। इसके लिए आपको संतरे और केले के छिलको का जो अंदर का भाग होता है उसे अपने दांतो पर रगड़ना है। ऐसा करने के 10 मिंट बाद आपको अपने दांतो को ब्रश अवश्य करे। केले और संतरो के छिलको में मौजूद ब्रोमाइन और पोटाशियम आपके दांतो को सफ़ेद रखने में सहायता करता है।

नमक का करे इस्तमाल – आपने TV पर भी देखा होगा की ” क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है ? ” बहुत बार पूछी जाती है। नमक न सिर्फ आपके दांतो का पीलापन दूर करता है, साथ ही आपके मसूड़ों को मजबूत और दांतो को सफ़ेद रखता है।

अंडे का इस्तमाल करे – आप ऑमलेट बनाते हुए जो अंडे के छिलके होते है उनके िसक्तमाल दे भी अपने दांतो को सफेद रख सकते है। अंडे के छिलके में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और साथ ही इसमें 27 प्रकार के अन्य मिनरल्स भी होते है। ये आपको दांतो के पीलेपन को काम करने और उन्हें सफेद रखने में सहायता करते है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*