Home / Health Benefits / 5 Control Diet and Exercise – Cholesterol Control Home Remedies in Hindi

5 Control Diet and Exercise – Cholesterol Control Home Remedies in Hindi

High Cholesterol Kam Kaise Kare in Hindi – आपके कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बेहतर बनाने के लिए आपको 5 जीवन शैली (LifeStyle) में बदलाव करने पड़ेगे। जीवनशैली में परिवर्तन कोलेस्ट्रॉल को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाओं से दूर रखने या आपकी दवाओं के प्रभाव को बढ़ाने में मदद करता है। ये पांच जीवन शैली में बदलाव निम्नलिखित हैं। Cholesterol Control Home Remedies in Hindi

उच्च कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) से हृदय रोग और दिल के दौरे (Heart Attack) का खतरा बढ़ सकता है। आप दवाओं के साथ अपने कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकते हैं। लेकिन यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने के लिए desi ilaj तालाश कर रहे हैं, तो इन पांच स्वस्थ परिवर्तनों का इस्तमाल करें। यदि आप पहले से ही दवाएं लेते हैं, तो ये परिवर्तन उनके कोलेस्ट्रॉल-कम प्रभाव में सुधार कर सकते हैं।

दिल संभंधि स्वस्थ (heart-healthy) भोजन खाएं

यहां तक ​​कि अगर आप बहुत सालो से अस्वस्थ भोजन खा रहे है तोह भी अपने आहार में कुछ बदलाव करने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और आपके दिल की हालत में सुधार हो सकता है।

स्वस्थ वसा (healthier fats) चुनें – संतृप्त वसा, मुख्य रूप से लाल मांस और डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं, आपके कुल कोलेस्ट्रॉल (total cholesterol) और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल (low-density lipoprotein (LDL) cholesterol) , “खराब” कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। एक नियम के रूप में, आपको संतृप्त वसा से आपकी प्रतिदिन कैलोरी 7 प्रतिशत से कम होना चाहिए। मांस के कमजोर कटौती, कम वसा वाले डेयरी और मोनोनसस्यूटेटेड वसा (monounsaturated fats) चुनें – जैतून और कैनोला तेलों में पाए गए हैं – स्वस्थ विकल्प के लिए।

ट्रांस वसा (trans fats) को हटा दें – ट्रांस वसा “खराब” कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर और “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करते हैं। यह खराब संयोजन दिल के दौरे का खतरा बढ़ाते है। ट्रांस वसा तला हुआ भोजन और कई वाणिज्यिक उत्पादों, जैसे कुकीज, क्रैकर और स्नैक केक में पाया जा सकता है। लेकिन उन चीज़ो पर भी भरोसा मत करो जिन्हें “ट्रान्स फॅट-फ्री” कहा जाता है।

थोड़ी सी ट्रांस फैट अाप जोड़ सकते हैं यदि आप उन खाद्य पदार्थों को खाते हैं जिनमें थोड़ी सी मात्रा में ट्रांस वसा होता है। बाज़ार में मिलने वाली चीज़ो की घटक सूची (ingredient list) पढ़ें, और आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेलों (hydrogenated oils) वाले खाद्य पदार्थों से बचें।

ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं – ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acids) एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) को प्रभावित नहीं करते हैं। यही नहीं उनके पास अन्य दिल का लाभ (heart benefits) है, जैसे कि उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल, या “अच्छा”) कोलेस्ट्रॉल (high-density lipoprotein (HDL, or “good”) cholesterol) बढ़ाने, अपने ट्रायग्लिसराइड्स (triglycerides) को कम करने, आपके रक्त में वसा की एक प्रकार और रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए। कुछ प्रकार की मछली – जैसे सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग – ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध होती हैं। अगर आप शाकाहारी है तो ओमेगा -3 फैटी एसिड के अन्य अच्छे स्रोतों में अखरोट, बादाम और ग्राउंड फ्लैक्सस शामिल हैं।

घुलनशील फाइबर बढ़ाएं – फाइबर के दो प्रकार होते हैं – घुलनशील (soluble fiber) और अघुलनशील (insoluble)। दोनों के आपके दिल को स्वस्थ रखने में लाभदायक (heart-health benefits) हैं, लेकिन घुलनशील फाइबर भी आपके एलडीएल स्तर (LDL levels) को कम करने में मदद करता है। आप अपने आहार में घुलनशील फाइबर को जई और जई चोकर, फल, सेम, मसूर और सब्जियां खाने से जोड़ सकते हैं।

मट्ठा प्रोटीन (whey protein) जोड़ें – मट्ठा प्रोटीन डेयरी उत्पादों (dairy products) में दो प्रोटीन में से एक है – दूसरा कैसिइन (casein) है। मट्ठा प्रोटीन डेयरी के लिए जिम्मेदार कई स्वास्थ्य लाभों का कारण बन सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि एक पूरक के रूप में दिया गया मट्ठा प्रोटीन एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल दोनों को कम करता है

आप मट्ठा प्रोटीन पाउडर स्वास्थ्य खाद्य भंडार में और कुछ किराना स्टोर में देख सकते हैं। उनका उपयोग करने के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करें।

सप्ताह के अधिकांश दिनों में व्यायाम (Exercise) करें और अपनी शारीरिक गतिविधि (physical activity) बढ़ाएं

व्यायाम कोलेस्ट्रॉल में सुधार (cholesterol control) कर सकते हैं मध्यम शारीरिक गतिविधि उच्च घनत्व लाइपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल, “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल (high-density lipoprotein (HDL) cholesterol, the “good” cholesterol) बढ़ाने में मदद कर सकती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करके, एक दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें

यहां तक ​​कि 10-मिनट की शारीरिक गतिविधि भी कई बार, वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा किए गए परिवर्तनों को बनाए रख सकते हैं। विचार करें:

  • अपने दोपहर के भोजन के एक घंटे के बाद तेज चलना
  • काम करने के लिए अपनी बाइक की सवारी
  • स्विमिंग या तैरना
  • पसंदीदा खेल खेलना

प्रेरित (motivated) रहने के लिए, एक व्यायाम समूह में शामिल हों और याद रखिए, कोई भी गतिविधि उपयोगी है यहां तक ​​कि लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेना या टीवी देखने के दौरान कुछ दण्डबैठक करने से भी फर्क पड़ सकता है

धूम्रपान छोड़ें (Quit smoking)

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो बंद करो। छोड़ने से आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर (HDL cholesterol level) में सुधार हो सकता है।

इसका सिर्फ यही लाभ नहीं है, छोड़ने के 20 मिनट के भीतर, आपके रक्तचाप और हृद गति में कमी होगी । एक वर्ष के भीतर, हृदय का दौरा आने की संभावना आधी होजाती है । 15 वर्षों के भीतर, आपका हृदय रोग का खतरा एक सामान्य व्यक्ति के बराबर होजाएगा जो कभी धूम्रपान नहीं करता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!