Home / Disease Symptoms / झुर्रियों का रामबाण इलाज- Face Wrinkle Treatment at Home in Hindi
Face Wrinkle Treatment at Home in Hindi
Face Wrinkle Treatment at Home in Hindi

झुर्रियों का रामबाण इलाज- Face Wrinkle Treatment at Home in Hindi

Wrinkles in Hindi

Wrinkles Home Remedies in Hindi- त्वचा में लोच और नमी का नुकसान ही झुर्रियों का कारण बनती है। झुर्रियां मुख्य रूप से बुढ़ापे के साथ देखी जाती है। यह त्वचा को ढीला (Wrinkles and Sagging Skin) करता है। झुर्रियां आम तौर पर दिखाई देती हैं जब त्वचा के संयोजी ऊतक में मौजूद कोलेजन (collagen) और इलस्टिन (elastin ) की संख्या कमजोर होती है या कम होती है।

झुर्रियों के लक्षण – Wrinkles Symptoms in Hindi

झुर्रियों से चेहरा, गर्दन और हाथ के क्षेत्र प्रभावित होते हैं। झुर्रियों के सबसे प्रमुख लक्षण में त्वचा पर रेखाएं आना होते हैं। जबकि सब जानते है की उम्र झुर्रियों का प्रमुख कारण है, लेकिन अन्य लोगों में सूर्य में ज्यादा निकलना (exposure to sun), धूम्रपान (smoking), प्रदूषण (pollution), नशीली दवाओं के उपयोग (drug use), तनाव (stress), वजन घटाने (weight loss) और शरीर से विटामिन ई की हानि (loss of vitamin E ) के जोखिम शामिल हैं।

झुर्रियों के लिए घर उपाय – Wrinkles Home Remedies in Hindi

हालांकि, झुर्रियों का इलाज (curing wrinkles) स्वाभाविक रूप से भी किया जा सकता है। निम्नलिखित पंक्तियों में, हमने झुर्रियों को ठीक करने के लिए कुछ सबसे प्रभावी घरेलू उपचार (home remedies) प्रदान किए हैं।

Dark Circles Treatment at Home in Hindi | How to Remove Dark Circles in Hindi | Eye Dark Circle Remove Tips in Hindi

  • झुर्रियों के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार (Wrinkle Treatment at Home) में से एक में अंडे शामिल हैं। झुर्री हुई त्वचा पर अंडे का सफेद हिस्सा लागू करें। इसे सूखा ले और फिर से धो लो।
  • एक अन्य प्रभावी घर उपाय (Face Skin Tightening Tips) एक छोटी कटोरी में 3 विटामिन ई कैप्सूल की सामग्री ले। इसमें, 2 चम्मच सादा दही (plain yogurt), 1/2 चम्मच शहद (honey) और 1/2 चम्मच नींबू का रस (lemon juice) जोड़ें। एक कपास की गेंद (cotton ball) का उपयोग करके इस मिश्रण को चेहरे पर लागू करें। लगभग 10 मिनट के बाद, इसे धो ले।
  • पैचौली आवश्यक तेल (patchouli essential oil) के 10 बूंदों के साथ-साथ 1/2 कप प्रत्येक कॉम्प्रैरेन इन्वेन्यूशन (comfrey infusion) और डायन हेज़ल (witch hazel) को जोड़कर मिश्रण तैयार करें। एक बोतल में इसे स्टोर करें और प्रत्येक रात कपास की बॉल (cotton ball) के साथ प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें।
  • झुर्री हुई त्वचा पर नारियल के तेल (coconut oil) को लागू करना एक अच्छा घरेलु उपाय (good home remedy) माना जाता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाने से पहले ही इसे लागू करते हैं।
  • थोड़ा हल्दी पाउडर (turmeric powder) लें और इसमें गन्ना का रस (sugarcane juice) जोड़ें। एक पेस्ट तैयार करें और इसे झुर्रियों पर लागू करें। एक बार सूखने पर, इसे धो ले। यह झुर्रियों से छुटकारा पाने (Jhaiya on Face Treatment) का एक उपयोगी तरीका है।
  • एक हरा बीज रहित अंगूर (green seedless grape) लें और उसे आधा में काट लें। अब, झुर्री हुई चेहरे (wrinkled face) पर इस आधा भाग में से एक को रगड़ें। पहले इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर गर्म पानी से इसे धो ले।
  • झुर्रीदार क्षेत्र पर एक अनानास के कोर (core of a pineapple) को रगड़ना एक प्रभावी घर उपाय (effective home remedy) में शामिल है। इसे गर्म पानी से धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें।
  • एक और उपयोगी घर उपाय (helpful home remedy), हर रोज 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर हरे अनारस (green pineapples) और सेब के रस (apples on the face) को लागू करना होगा। झुर्रियों को हटाने (removing the wrinkles) के अलावा, यह टूट त्वचा के उपचार (Skin Tightening Tips) में मदद करता है।
  • झुर्रियों से छुटकारा (getting rid of the wrinkles) पाने में दिन में कई बार नींबू का रस (lemon juice) लगाना बहुत ही ज्यादा प्रभावी हो सकता है।
  • 2 कप पानी में, आधा कप रोसमेरी पत्ते (rosemary leaves) जोड़ें और आधे घंटे के लिए उबाल लें। इसके लिए, आधा कप ब्रांडी (brandy) जोड़ें और आग पर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। मिश्रण जब ठण्डा हो जाएं, इसे स्टोर करें। हर दिन चेहरे को दो बार पोंछने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • झुर्रियों का इलाज (Wrinkles on Face Treatment) करने का एक अन्य प्रभावी तरीका शहद (honey) के साथ कटा हुआ अदरक (shredded ginger) के एक टेस्पून है, क्योंकि यह एक स्वस्थ चमकदार त्वचा प्रदान करेगा।
  • How to Remove Dark Circles in Hindi- रातोंरात फ्रीजर में एक धातु चम्मच को रखो। सुबह में, आंखों पर चम्मच के पीछले हिस्से को रखें। नेत्र झुर्रियों का इलाज (curing the eye wrinkles) करने के अलावा, यह आँखों के निचे काले घेरे को हटाने में मदद (Remove Dark Circles) करेगा।
  • एक कटोरी में, 2 चमच वोदका (vodka), 1 चमच सौंफ़ का बीज (fennel seeds) और 2 चम्मच शहद (honey) मिलाएं। तीन दिनों के लिए मिश्रण छोड़ दें। इसके बाद, इसे एक टोनर के रूप में उपयोग करें।
  • अरंडी तेल (castor oil) के साथ झुर्रीदार क्षेत्र (wrinkled area) में मालिश करे। यह झुर्रियों को हटाने (removing the wrinkles) में सहायक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!