Home / Home Remedies / Home Remedies For Instant Glowing Skin in Hindi
Instant Glowing Skin in Hindi

Home Remedies For Instant Glowing Skin in Hindi

एक युवा होने के साथ साथ साफ़ त्वचा पर चमक की टोन आपको आकर्षित बनाती है। आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को फिसलने से, आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने और चमकदार त्वचा के लिए पारंपरिक घरेलू उपचार का इस्तमाल सही चाल हो सकती है।

7 ऐसी Tips है जो आपकी त्वचा की चमक को स्वास्थ्य के (skin glow with health) साथ बनाती है।

एक स्वस्थ त्वचा (HEALTHY SKIN) के लिए तीन कुंजी याद रखें:

स्वच्छता, मॉइस्चराइजिंग और कोशिकाओं का छूटना स्वस्थ त्वचा की तीन बुनियादी जरूरतों हैं। इसके अलावा, यह एक पूर्ण संरक्षण की जरूरत है सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणें आपकी त्वचा को नष्ट कर देती है और अपनी त्वचा की उम्र दो बार तेज़ बनाता है। इसलिए, एक स्वस्थ त्वचा के लिए आपके शरीर का विसर्जित होना, आपकी त्वचा की रक्षा करना, इसे गहरा साफ़ करना और इसे हाइड्रेटेड रखें।

Home Remedies for Glowing Skin in Hindi

टिप नंबर 1:

दिन के दौरान प्रदूषण के कई टन आपकी त्वचा (Skin) में भर जाते हैं। रात को आपको बिस्तर पर जाने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने की आवश्यकता है। अपने चेहरे को दिन में तीन बार से अधिक धोने से बचें, क्योंकि यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल को खत्म कर देता है, जिससे यह आपकी त्वचा को सूखे और बेजान छोड़ देता है। एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और नींबू के रस के कुछ बूंदों को मिलाएं। इस मिश्रण को आपके चेहरे में लागू करें। 15 मिनट के बाद एक नम कपास बॉल (damp cotton ball) के साथ साफ करें। यह आपकी त्वचा को अच्छी तरह से शुद्ध करेगा और इसे moisturize भी करेगा ।

टिप नंबर 2:

सनस्क्रीन के बिना सूरज में कभी बाहर न जाएं। एक प्राकृतिक सनस्क्रीन लोशन के साथ सभी त्वचा के जोखिम क्षेत्रों को सुरक्षित रखें। जिसमें एसपीएफ़ (SPF) की सही मात्रा हो, आपकी त्वचा को देखभाल के साथ सुरक्षित रखने में मदद करेगी।
नारियल का तेल शिया मक्खन (shea butter) के साथ मिलाएं और चिकनी मिश्रण बनाएं। जब आप सूरज में बाहर निकलते हैं तो अपने चेहरे और सभी उजागर क्षेत्रों पर इस मिश्रण को लागू करें। दोनों नारियल के तेल और शिया मक्खन में एसपीएफ़ (SPF) 4-6 हैं और दोनों ही आपकी त्वचा को गहराई से moisturize करते है और इनमेँ हानिकारक parabens शामिल नहीं है।

टिप नंबर 3:

अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने का सबसे अच्छा तरीका है उतना पानी पीना जितना आप पी सकते हैं। इसके अलावा एक चमकदार त्वचा (Glowing Skin) के लिए आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर रखने के अलावा अपने सभी भोजन से कम से कम एक घंटे पहले हरे रंग की चाय (green tea) और एक गिलास ठंडे पानी का लेना सुनिश्चित करें। यह आपके वजन को नियंत्रण में भी रखेगा। एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होने के कारण, हरी चाय (green tea) आपकी त्वचा में मुक्त कण के गठन की जांच करता है और इसलिए उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है।

टिप नंबर 4:

हमेशा अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। शहद स्वाभाविक रूप से होने वाला सबसे अच्छा moisturizer है और आमतौर पर चमकदार त्वचा (Glowing Skin) के लिए घरेलू उपचार में उपयोग किया जाता है। पढ़े Benefits of Honey
आप सप्ताह में दो बार गुलाब के पानी के साथ शहद का चेहरा पैक (Face Pack) लागू कर सकते हैं। लेकिन, बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को पूरी तरह से साफ करने के बाद, अपने चेहरे को गुनगुना जैतून का तेल (lukewarm olive oil) + नारियल का तेल (coconut oil) + नींबू का रस (lemon juice) के कुछ बूंदों के साथ मालिश करें। अपने चेहरे को मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और तेल के बेहद अमीर विटामिन ई आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और अच्छी तरह पोषित होती है। सुबह अपना चेहरा धो लें और शॉवर लेने के बाद उसी मिश्रण का उपयोग करें।

टिप नं 5:

आपकी त्वचा में सैकड़ों कोशिकाओं हर दिन मर जाते हैं, आपको इन्हें अंदरूनी चमक (inner glow) और एक पुनर्जुणित त्वचा (rejuvenated skin)प्राप्त करने के लिए इन्हे निकालने की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि आपकी त्वचा को नियमित कोशिकाओं छूटने की आवश्यकता है। कोशिकाओं छूटने से अवांछित बालों भी हट जाते है। एक चम्मच जई का दलिया (oatmeal), ग्राम आटा (gram flour), एक चम्मच शहद और दूध (honey and milk) का उपयोग करके घर पर प्राकृतिक रगड़ (Home Made Scrub) तैयार करें। अपने चेहरे पर पूरी तरह से इसे रगड़ें। एक बार सूखने
पर नम हाथों से हटा दें और गर्म पानी से अपना चेहरा अच्छी तरह धो लें।

टिप नं 6:

Instant Glowing Skin Tips in Hindi

बर्फ क्यूब्स (rubbing ice cubes) से अपनी त्वचा को कोमल रखें। एक साफ सूती कपड़े में कुछ बर्फ cubes लपेटो और यह सब अपने चेहरे पर प्यार से रगड़े। यह आपके चेहरे के रक्त वाहिकाओं को सशक्त करेगा और इसे कोमल बनाए रखेगा। यह रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है और इसलिए आपकी त्वचा को तत्काल चमक (instant glow) मिलती है।

टिप नं 7:

नींबू प्राकृतिक ब्लीच है। अपनी त्वचा पर नींबू का जूस लगाने से त्वचा गोरी होती है, लेकिन रात में ही ताज़ा निचोड़ा नींबू का रस लागू करना सुनिश्चित करें। इसे लगा कर सूर्य में बाहर निकलें क्योंकि नींबू सहज है सूरज की किरणों के संपर्क में आते ही ये त्वचा का रंग काला करता है।

चमकदार त्वचा (Glowing Skin) के लिए जादुई घरेलू उपचार (Magical home remedies) आप जिस तरह से चाहते हैं, उसे देख सकते हैं। आपको सिर्फ एक स्वस्थ त्वचा के लिए अनुशासन का पालन करने की आवश्यकता है ताकि आप लोगों को अपने निष्पक्ष और उज्ज्वल त्वचा के पीछे रहस्य को
आश्चर्यचकित कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!