Home / Health and Fitness / दांत दर्द का इलाज, घरेलु नुस्खे | Home Remedies for Toothache Hindi
Home Remedies for Toothache Hindi

दांत दर्द का इलाज, घरेलु नुस्खे | Home Remedies for Toothache Hindi

दांत दर्द (Toothache) सबसे आम दंत शिकायतों में से एक है और काफी दर्दनाक होती है। दांत दर्द (Toothache) किसी भी समय हो सकता है, और आमतौर पर बिना किसी चेतावनी के। यदि दांत में कोई संक्रमण होता है, तो प्रभावित इलाके के आसपास सूजन और लालिमा आ जाती है। तेज दन्त दर्द आपको पागल कर सकता हैं, और यदि आप इसे तुरंत इलाज नहीं करते हैं, तो आप दाँत भी खो सकते हैं।

दांत दर्द (Toothache) से निपटने का सबसे अच्छा तरीका प्रभावी घरेलू उपचार है। लेकिन याद रखें, दाँत की पीड़ा के लिए ये घरेलू उपाय समस्या का इलाज नहीं करते हैं। वे केवल दर्द से राहत प्रदान करेंगे।

दांत दर्द राहत के लिए घरेलू उपचार – Quick Relief Home Remedies for Toothache

कई दांत दर्द (Toothache) घरेलू उपाय हैं जो ज्यादातर घरों में पाए जाने वाले आम तत्वों का उपयोग करते हैं। आप इन सामग्रियों का उपयोग कमजोर , दांत दर्द (Toothache) से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, दर्द का कारण जानने के लिए एक दंत चिकित्सक से मिलने और जितनी जल्दी हो सके इसके लिए इलाज करना सुनिश्चित करें।

1. लौंग तेल (Cloves Oil)

आप इस तेल को तीन से चार बार दिन में लागू कर सकते हैं। दांतों से जल्दी राहत प्रदान करने के लिए पूर्वी चिकित्सा में शक्करों का उपयोग किया गया है तेल लगाने के कुछ मिनट बाद में आप दखंगे की आपका दन्त दर्द काम हो गया है। थोड़ा सूजन के लिए तैयार रहें क्योंकि लौंग एक मसालेदार मसाले हैं।

2. चाय बैग (Tea Bag)

चाय के बैग ले लो और कुछ पानी के साथ इसे गीला । दांत पर चाय बैग लगाए । यदि आपका दांत ठंडा पदार्थ सहन करने के लिए संवेदनशील नहीं है, तो इसे लगाने से पहले कुछ समय के लिए बर्फ के पानी में चाय के थैले को रखें। इसे आप दिन में एक या दो बार आवेदन करें। चाय से सूजन कम होती और दर्द से राहत प्रदान करने में भी मदद करेगी।

3. बेकिंग सोडा (Baking Soda)

  • पानी से गिला करके कपास की गेंद (cotton ball) को बेकिंग सोडा के साथ पूरे गेंद (cotton ball) को कवर करें। दाँत दर्द को खत्म करने के लिए प्रभावित दांत के पास कपास की गेंद को रखें। आप थोड़ा गर्म पानी में बेकिंग सोडा के एक बड़े चम्मच को मिला सकते हैं। इस का उपयोग करे मुँह से कुल्ला करने के लिए ।
  • दाँत के दर्द से राहत पाने तक दांत पर दो बार या तीन बार इसे लगाए। इसे लगनेर से मदन्त क पास जो सूजन होती है वो कम हो जाती है।

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड ( Hydrogen Peroxide)

हाइड्रोजन पेरोक्साइड लें और अपने मुँह को अच्छी तरह से कुल्ला करे । हाइड्रोजन पेरोक्साइड से धोने के बाद, अपने मुंह को सादे पानी से कई बार कुल्ला करे। इसे काम से काम दिन में 2 से 3 बार करे। यह घरेलू उपचार दांत दर्द (Toothache) के लिए एक अस्थायी उपचार है।

5. अजवायन की पत्ती का तेल (Oregano oil)

  • ऊँगली की मदद से जहाँ भी दन्त में दर्द है सीधे अजवायन की पत्ती के तेल को लगाए। यदि दर्द नहीं काम हो रहा तो आप कुछ घंटों के बाद पुन: आवेदन कर सकते हैं।
  • ओरेगानो तेल न केवल बैक्टीरिया को दर्द के कार को मारता है, बल्कि इसमें दर्दनाशक और सूजन को कम करने वाले गुण हैं।

6. नारियल तेल ( Coconut Oil)

  • लगभग 20 मिनट के लिए अपने मुँह में नारियल का तेल लगाए। तेल न निगले। 20 मिनट के बाद, तेल को मुँह से निकाल दे। गर्म पानी के साथ अपने मुंह को कुल्ला करे।अपने दांतों को सामान्य रूप से ब्रश करके इसका पालन करें।
  • दांत दर्द (Toothache) से राहत पाने तक दिन में दो बार करो।
  • तेल मसूड़ों, मसूड़े की सूजन, और अन्य मौखिक समस्याओं के इलाज के लिए काम आता ये घरेलु उपाए है।

7. व्हिस्की (Whisky)

कपास की गेंद (cotton ball) ले लो और यह व्हिस्की या ब्रांडी में सोखें। अपने दाँत पर कपास की गेंद (cotton ball) को लगाए। जब तक आप दंत चिकित्सक के पास नहीं चले जाते , तब तक कपास की गेंद (cotton ball) को बदलते रहें। इससे आपको थोड़ी राहत मिलेगी।

8. ओलिव ऑयल (Olive Oil)

कपास की गेंद (cotton ball) को जैतून क तेल में भिगोये और फिर इसे अपने दांत प लगाए जहा दर्द है। इस विधि को दिन में 2 से 3 बार दोहराये आपको जल्द ही आराम मिलेगा। इससे दांत दर्द (Toothache) की सूजन कम हो जाती है और राहत मिलती है।

9. प्याज (Onion)

प्रभावित दांत पर कच्चा प्याज रखें। इसे दो मिनट के लिए छोड़ दो। इस प्रकिया को दिन में दो बार दोहराएं। प्याज दर्द को कम ही नहीं करेगा, बल्कि दर्द के कारण कीटाणुओं को भी मार देगा।

10. गर्म नमक पानी (Warm Salty Water)

  • नमक को गर्म पानी में मिलाये और इस के साथ अपने मुँह में कुल्ला करे । प्रति दिन यह तीन से चार बार दोहराएं।
  • नमक वाला गरम पानी सूजन को कम करने में मदद करेगा और आपके मुँह में बैक्टीरिया भी मार सकता है।

11. लहसुन क्लोव् (Garlic Clove)

  • लहसुन को हलके हाथ से पीस ले और थोड़े से नमक के साथ मिलाएं। राहत पाने के लिए प्रभावित दांत पर इस पेस्ट को लागू करें। आप इस दिन दो बार दोहरा सकते हैं।
  • लहसुन में बहुत अधिक औषधीय गुण हैं, इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि दांत दर्द (Toothache) के खिलाफ यह भी प्रभावी है। ये उस सक्रमण को मरता है जो दर्द का कारन बनता है।

12. दालचीनी (Cinnamon)

  • शहद के साथ दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस चिपचिपा पेस्ट को सीधे अपने दाँत पर रखें। दो बार एक दिन दोहराएं, या जब तक दांतों का दर्द गायब हो जाए।
  • दालचीनी, शहद के साथ, एक दर्दनाक दाँत दर्द से राहत प्रदान कर सकता है। शहद प्रभावित दांत के आसपास मसूढ़ों को सूखता है और इस में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण भी है।

13. पेपरमिंट चाय (Peppermint Tea)

  • लगभग 20 मिनट के लिए उबलते पानी में पेपरमिंट पत्तियां डालकर उबाले । जब थोड़ा ठंडा हो जाये तो इस चाय से मुँह में कुल्ला करे। जब तक इसे राहत नहीं मिलती है, तब तक उसे दोहराएं।
  • पेपरमिंट चाय में आपके मुंह के प्रभावित हिस्से को सुन्न करने की क्षमता है इसके मेन्थॉल सामग्री आपके मसूड़ों और दांतों पर शीतलन प्रभाव प्रदान करती है। यह जलन और सूजन को अच्छी तरह से राहत देता है।

14. गुवा पत्तियां (Guava Leaves)

  • पानी में अमरुद की पत्तियों को उबाल लें। गरम पानी में नमक में नमक मिलाये और इस से अपने मुंह को अच्छी तरह कुल्ला करने के लिए उपयोग करें।
  • इस प्रकिया को दिन में दो बात दोहराये आपको जल्द ही राहत मिलेगी। इससे दर्द कम हो जाएगा और सूजन भी कम हो जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!