Home / Disease Diagnosis / Ankhon ka Andar Dhasna- Causes, Home Treatment Hollow Sunken Eyes
Home Remedies for Sunken Eyes and Dark Circles
Home Remedies for Sunken Eyes and Dark Circles

Ankhon ka Andar Dhasna- Causes, Home Treatment Hollow Sunken Eyes

Ankhon ka Andar Dhasna in Hindi

आँखों का धसना (Sunken Eyes) क्या हैं? 

Hollows under Eyes- आपकी आंखों में नाजुक त्वचा कभी-कभी अंधेरे, धब्बेदार और खोखले दिखाई दे सकती है। जबकि आँखों का धसना (Sunken Eyes) आमतौर पर बुढ़ापे, निर्जलीकरण या पर्याप्त नींद नहीं मिलने की निशानी होती हैं। आइये आज हम आपको बतायगे आँखों का धसना (Sunken Eyes) के कारणों, उपचार के विकल्प के बारे में जानने के लिए और आप घरेलू उपचार के साथ आँखों का धसना को कम करने में कैसे सक्षम हो सकते हैं।

Symptoms of Sunken under Eyes in Hindi – आँखों का धसना के लक्षण क्या हैं?

जब आप दर्पण में दिखते हैं, तो शायद आप पहले आँखों का धसना देखेंगे। जबकि यह स्तिथि दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है, लेकिन आँखों का धसना को अक्सर निम्नलिखित तरीकों से वर्णित किया जाता है:

  • आँखों के नीचे हिस्से का खोखला होना
  • निचली पलक पर एक अंधेरे छाया
  • आंखों के नीचे काले घेरे
  • आँखों के नीचे पतली दिखने वाली त्वचा
  • चेहरे पर थका हुआ दिखना

आँखों का धसना (Sunken Eyes) अन्य नामों से भी मिलती हैं, जिनमें “आंसू गर्त हॉलोज़ (tear trough hollows)” या “अंडर आंखों के छल्ले (under-eye hollows)” भी शामिल हैं। चूंकि काले घेरे आमतौर पर बुढ़ापे का नतीजा है, इसलिए ज्यादातर लोग 30 की उम्र के अंत और 40 के शुरुआती दिनों तक आँखों का धसना और आँखों के निचे काले घेरे (Sunken Eyes and Dark Circles) को देख सकेंगे।

What Causes Sunken under Eyes – आँखों का धसना के कारण

आँखों का धसना (Under Eye Hollows Causes) में कई संभावित कारण हो सकते हैं। ज्यादातर यह एक चिकित्सा समस्या नहीं माना जाता है।

उम्र बढ़ने – Aging

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम अपने शरीर के आसपास वसा और हड्डी घनत्व खो देते हैं, जिनमें हमारे चेहरे भी शामिल होते हैं। उन संरचनाओं में गिरावट भी है जो सब कुछ एक साथ रखती है। त्वचा कोलेजन खो देता है और पतले और अधिक पारदर्शी हो जाता है। आंखों के चारों ओर एक खोखला दिखाई देना इस प्रक्रिया का हिस्सा है।

वजन घटाने – Dramatic weight loss

जब आप बहुत अधिक वजन खो देते हैं, तो वसा में हानि शरीर के सभी क्षेत्रों से आता है, चेहरे पर वसा की एक हानि भी आपकी आंखों के आसपास के रक्त वाहिकाओं को अधिक दृश्यमान (visible) और पारदर्शी transparent) बना सकते हैं।

जेनेटिक्स – Genetics

अपनी आंखों की स्थिति भी आपके आनुवंशिकी (genetics) पर निर्भर करती है। यदि आपके परिवार के अन्य सदस्यों में भी आँखों का धसना (Sunken Eyes हैं, तो यह आपके डीएनए का हिस्सा बन सकता है।

नींद की कमी – Lack of sleep

खराब गुणवत्ता की नींद या पर्याप्त नींद नहीं मिलना आज के समाज में एक आम समस्या है। अक्सर सात घंटों से काम लेने से आपकी आँखों का धसना (Sunken Eyes) का कारण सकता है।

निर्जलीकरण – Dehydration

उचित जलयोजन का अभाव, विशेष रूप से बच्चों में आँखों का धसना (Sunken Eyes) का कारण बन सकता है। विशेष रूप से बच्चों को पेट के वायरस और बैक्टीरिया के कारण निर्जलीकरण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं अगर आपके बच्चे को दस्त और उल्टी के साथ आँखों का धसना (Sunken Eyes) हैं, तो अपने डॉक्टर को दिखाये। यह गंभीर निर्जलीकरण का संकेत हो सकता है। निर्जलीकरण के अन्य लक्षणों (Dehydration Symptoms) में अत्यधिक प्यास (excessive thirst), कम मूत्र उत्पादन (low urine output) और शुष्क मुंह (dry mouth) शामिल हैं। गंभीर निर्जलीकरण से सुस्ती हो सकती है या जवाबदेही कम हो सकती है।

सूर्य अनावरण – Sun exposure

सूरज के प्रदर्शन से हमारे शरीर को मेलेनिन (melanin) उत्पन्न होता है, जो हमारी त्वचा को काला करता है। यदि आपके आनुवंशिकी के कारण (genetics Reasons ) पहले से ही आपकी आँखों की त्वचा गहरे रंग की हो, तो सूर्य का एक्सपोजर त्वचा को और भी गहरा कर सकता है। आंखों के नीचे गहरे हुए काले घेरे की तरह लग सकता है, जिससे आपकी आंखें बेजान दिखाई दे सकती हैं।

एलर्जी – Allergies

एलर्जी राइनाइटिस (Allergic rhinitis), जिसे घास का बुख़ार (hay fever) या मौसमी एलर्जी (seasonal allergies) भी कहा जाता है। आंखों के नीचे काले घेरे बनाने और उन्हें धब्बेदार रूप दे सकते हैं। इसे अक्सर “एलर्जिक शिनर्स (allergic shiners)” कहा जाता है। एलर्जी वाले लोग भी आंखों के चारों ओर त्वचा को रगड़ सकते हैं या खरोंच सकते हैं जो आँखों का धसना (Sunken Eyes) का कारण बन सकती है । एलर्जी के अन्य लक्षणों में नाक की भीड़ (nasal congestion), छींकने (sneezing) और खुजली वाली आँखें (itchy eyes) और गले (throat) शामिल हैं।

साइनस संक्रमण – Sinus infections

साइनस संक्रमण नामक एक संक्रमण को आपकी आंखो के नीचे काले अंधेरे घेरे और धँसी हुई आँखे दिखाई दे सकती हैं। दबाव, दर्द और नाक की भीड़ एक साइनस संक्रमण के अन्य लक्षण (Symptoms of Sinus infections) हैं। यदि आपको लगता है कि आपको साइनस संक्रमण है तो आपको जल्दी अपने चिकित्सक को दिखाना चाहिए।

धूम्रपान – Smoking

धूम्रपान कोलेजन (collagen) को कम कर देता है और आपकी त्वचा लचीलापन को खो देती है। इससे आँखों का धसना (Sunken Eyes) की उपस्थिति हो सकती है।

आँखों का धसना निदान – DIAGNOSIS of Sunken Dark Circles Around Eyes

अगर आपको आँखों का धसना (Sunken Eyes) हैं तो क्या आपको डॉक्टर जाना चाहिए?

How to Cure Sunken Eyes and Dark Circles- अगर बेहतर नींद लेने और पर्याप्त पानी पीने के प्रयासों के बावजूद भी आपकी आँखों का धसना (Sunken Eyes) की समस्या अधिक खराब हो जाती हैं तो , या यदि कुछ अन्य लक्षणों भी आपको दिख रहे हैं, तो आप अपने चिकित्सक को देखाना चाहिए।

आपका चिकित्सक निरीक्षण करेगा। वे आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवाओं के बारे में जानना चाहेंगे और कितनी देर तक आँखों का धसना की समस्या रही हैं। अपने चिकित्सक को किसी भी अन्य लक्षणों के बारे में बताएं जो आप अनुभव कर रहे हैं, जैसे नाक की भीड़, खुजली वाली आँखें, या थकान, या यदि आपने हाल ही में कोई वजन काम किया है।

आपके लक्षणों के आधार पर, आपका चिकित्सक यह निर्धारित करने की कोशिश करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षणों का आदेश दे सकता है कि आपके आँखों का धसना का कारण क्या हैं

जटिलताओं – COMPLICATIONS

क्या आँखों का धसना (Sunken Eyes) अन्य स्थितियों का कारण बन सकती हैं?
उम्र बढ़ने या आनुवंशिकी के परिणामस्वरूप आँखों का धसना (Sunken Eyes) होने खतरनाक नहीं हैं और लेकिन इस समस्याओं का कारण कोई अन्य नहीं होना चाहिए। अन्यथा यह भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं खराब आत्मसम्मान और कम आत्मविश्वास अंततः अवसाद या चिंता पैदा कर सकता है।

उपचार और गृह सुधार – TREATMENTS AND HOME REMEDIES

How to Treat Sunken Eyes – How to Get Rid of Hollow Eyes – How to Get Rid of Hollow Eyes

How to Get Rid of Hollow Eyes – आँखों का धसना का इलाज कैसे किया जाता है?

एलर्जी (allergies) या साइनस संक्रमण (sinus infections) से आँखों का धसना का इलाज दवा के साथ किया जा सकता है। एंटीहिस्टामाइन (antihistamines) और आंखों में डाली जाने वाली दवा (eye drops) एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि साइनस संक्रमण का इलाज करने के लिए डॉक्टरों की एंटीबायोटिक दवाएं antibiotics) होती हैं।

Home Remedies for Sunken Eyes and Dark Circles – जीवन शैली में परिवर्तन और घरेलू उपचार

आँखों का धसना की समस्या को काम को करने के लिए, निम्न प्रयास करें:

  • एक निश्चित नींद अनुसूची (fixed sleep schedule) बनाए रखें। आपको अगले सुबह ताज़ा महसूस करने के लिए पर्याप्त नींद प्राप्त करें।
  • एक गुणवत्ता वाला मॉइस्चराइज़र (moisturizer) लगा कर ही बाहर धुप में निवेश करें
  • बादाम का तेल (almond oil) को लागू करें, इससे रंग और त्वचा की टोन में सुधार हो सकता है।
  • आँखों के नीचे गर्म, नम चाय बैग (tea bags) सीधे रखें; चाय एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनोइड में समृद्ध है और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है।
  • ठंडा ककड़ी (chilled cucumber) के दो स्लाइस लें और उन्हें अपनी आंखों पर 10-20 मिनट के लिए रखे, यह जलन कम करेंगा और नमी जोड़ेंगा।
  • ठंड संकोचन (cold compresses) लागू करें।
  • सनस्क्रीन वाला चश्मा (sun protection) पहनें, सनस्क्रीन, धूप का चश्मा, और टोपी पहने जब आप बाहर जाते हैं।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीना।
  • बहुत कैफीन (caffeine) से बचें।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।
  • धूम्रपान छोड़े।
  • मेकअप लागू करते समय ध्यान रखना मेकअप लागू करने से पहले, त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए एक मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का उपयोग करें।
Hollow Eyes Treatment Before After
Hollow Eyes Treatment Before After

चिकित्सा प्रक्रियाओं – Medical procedures

बुजुर्ग होने के कारण आँखों का धसना (Sunken Eyes) रखने वाले लोगों के लिए दोनों बड़े और छोटे सर्जिकल उपचार (Plastic Surgery for Sunken Eyes) उपलब्ध हैं। बेशक, कोई सर्जरी जोखिम के बिना नहीं होती, इसलिए सावधानी बरतें और सर्जरी पर विचार करे अच्छे से।

जुवेदर्म (Juvederm), रेस्टिलेन (Restylane), और पेर्लेन (Perlane) जैसे त्वचीय भरावों (Dermal fillers) इंजेक्शन शामिल है। त्वचीय भरावों (Dermal fillers) इंजेक्शन आम तौर पर दर्द रहित होता है और इंजेक्ट करने के लिए कुछ ही मिनट लगते हैं, लेकिन यह हमेशा के लिए नहीं रहता है, इसलिए आपको प्रति वर्ष लगवाना होता है।

कॉस्मेटिक सर्जरी (Cosmetic surgery) में मज्जा-लिफ्टों (brow-lifts), ब्लेफेराप्लास्टी (कम पलक सर्जरी) – blepharoplasty (lower eyelid surgery), और चेहरे-लिफ्टों (face-lifts) शामिल है। इससे आँखों का धसना की उपस्थिति को कम कर सकती हैं। यह तकनीक, त्वचीय भराव (dermal fillers) से अधिक आक्रामक होते हैं और इसमें लंबे समय का उपचार शामिल होता है। हालांकि, यह आँखों का धसना के लिए एक अधिक समय तक समाधान प्रदान कर सकते हैं।

आँखों का धसना वाले किसी के लिए दृष्टिकोण क्या है?

अधिकांश लोगों के लिए, आँखों का धसना उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का सिर्फ एक सामान्य हिस्सा है। सौभाग्य से, आँखों का धसना को कम करने में मदद करने के लिए, मॉइस्चराइजर्स के साथ-साथ बाजार में कई उपचार, साथ ही साथ गैर-विवेकपूर्ण प्रक्रियाएं (noninvasive procedures) जैसे त्वचीय भरावें होती हैं। यदि आपको आँखों का धसना के बारे में चिंतित हैं या अन्य लक्षणों को भी महसूस करते है, तो अपने चिकित्सक को दिखाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!