Home / Disease Treatments Medications / Khansi ka Gharelu ilaj Hindi Me – Home Remedies for Cough (Khasi)
Khansi ka Gharelu ilaj Hindi Me - Home Remedies for Cough
Khansi ka Gharelu ilaj Hindi Me - Home Remedies for Cough

Khansi ka Gharelu ilaj Hindi Me – Home Remedies for Cough (Khasi)

Gharelu Nuskhe for Cough in Hindi

Cough Treatment in Hindi Language | Ayurvedic Medicine for Cough in Hindi | Bachon ki Khansi ka Desi ilaj in Hindi
Home Remedies for Dry Cough in Hindi | Baby Cough Home Remedy in Hindi
Dry Cough Home Treatment in Hindi

लगभग सभी उम्र के लोगों के साथ खाँसी बहुत आम है कम प्रतिरक्षा (immunity) वाले लोगों को इसका अक्सर सामना करना पड़ता है| हम को खांसी को ज्यादा देर तक नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि यह एक छोटी सी एलर्जी भी हो सकती है या कोई बड़ी छिपी हुई बीमारी भी | जितनी जल्दी आप खाँसी से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं, उतना आसान होगा। लंबे समय तक खांसी एक स्वस्थ संकेत नहीं है, यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है और आपके फेफड़े और श्वसन प्रणाली को भी कमजोर कर सकता है। इसलिए इस से छुटकारा पाने के कुछ असान घरेलू उपाय :

खांसी (Cough) के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies) – Khansi ka Ayurvedic ilaj in Hindi

1) नमक पानी के कुल्ले

Khansi ka ilaj Desi Totkay in Hindi- खांसी के उपचार के सबसे अधिक प्रयास किए गए तरीकों में से एक गर्म पानी और नमक के साथ किए गए कुल्ले है | नमकीन पानी सीधे गले को प्रभावित करता है जिससे गले में असुविधा कम हो जाती है।

इससे पानी का प्रवाह निकल जाता है और कोशिकाओं में सूजन कम हो जाती है। इसके अलावा, गले के आसपास भी कर्कश जमा हो जाती है, जो कुल्ले के साथ निकल जाती है।

तैयार कैसे करें-

कम से कम लगभग आठ औंस पानी को गर्म करे, इसमें एक चम्मच नमक मिलाएं सुनिश्चित करें कि पानी गुनगुना है और बहुत गर्म नहीं है क्योंकि आप इसे आधा निगल कर बाहर फेकेंगे |

2)शहद

Baby Cough Home Remedy in Hindi- शहद बहुत से तरीकों से समृद्ध है; यही कारण है कि यह घर मे यह खाँसी का इलाज करने का सही उपाय माना जाता है। आपकी रसोई में पाए जाने वाला यह तत्व एंटीबायोटिक दवाओं में समृद्ध है । जब आप गले में शहद लेते हैं, तो इसकी चिकनी बनावट खांसी को कम करने के काम आती है |

मात्रा बनाने की विधि

हालांकि वयस्कों को शहद के एक चम्मच 2 से 3 बार लेने चाहिए पर 2 साल से अधिक उम्र के लोगो के लिए, आदर्श खुराक केवल एक चम्मच है।

3) अदरक

Purani Khansi ka ilaj in Hindi- खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक को शहद के साथ ले सकते हैं। दोनों एक साथ लेने पर खाँसी का इलाज करने के लिए एक अच्छी खुराक बन जाती है | अदरक फेफड़ों से बलगम निकालने में मदद करने का काम करता है।

अदरक गले पर कठोर हो सकता है जिससे इसे लेने पर तत्काल खाँसी होती है, पर अगर इसे शहद के साथ लिया जाए तो यह प्राकृतिक रूप से दवा का काम करता है

तैयार करने की विधि –

अदरक को छोटे – छोटे टुकड़ों में काट लें, अब आप इसे शहद के साथ ले सकते हैं या इसे पानी से उबाल कर ले सकते हैं। यदि आप पानी के साथ अदरक लेना चाहते हैं तो इन दोनों को एक साथ कुछ मिनटों के लिए उबालें। इसे कमरे के तापमान पर कूल करें और उसके बाद इसे पी लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!