Home / Home Remedies / गर्भपात (Abortion) के लिए प्रभावी और जोखिम रहित Home Remedies
Abortion Methods in Hindi

गर्भपात (Abortion) के लिए प्रभावी और जोखिम रहित Home Remedies

यह सच है कि बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि गर्भावस्था समाप्त करने के प्राकृतिक तरीके (natural ways) हैं हालांकि, गर्भपात (Abortion) के लिए कुछ घरेलू उपचार (home remedies) हैं जो प्रारंभिक गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए अद्भुत काम करते हैं।

लेकिन, आपको यह ध्यान रखना होगा कि गर्भपात (Abortion) की प्रगति के साथ इन गर्भपात (Abortion) उपायों से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों में वृद्धि होती है।

Abortion Methods in Hindi Language

जिम (zym) में कठोर workouts

यदि आपको संदेह है कि आपने गर्भवती हुई है और गर्भपात (Abortion) स्वाभाविक रूप से करना चाहती है तो कड़ाई से काम करना शुरू करें। सीढ़ियों को कई बार चढ़ना, अपनी पीठ पर लोड रख के साथ लंबी दूरी के लिए चलना आपको अवांछित गर्भधारण से छुटकारा पाने में मदद करता है। एक जिम में शामिल होना और कठोर काम करना शुरू करना बेहतर है I

सेक्स कई बार एक दिन होने:

आप हैरान रह जायगी लेकिन हां यह सच है ! आपकी समस्या का कारण क्या है, वास्तव में इसका समाधान भी वही है। दिन में कई बार सेक्स करने से आपकी शुरुआती गर्भावस्था समाप्त हो सकती है। यह साबित कर दिया गया है कि दोबारा सेक्स या बार बार सेक्स प्रारंभिक गर्भावस्था को सफलतापूर्वक समाप्त करने में सहायक साबित हो सकता है। इसलिए, यदि आप पहले महीने में गर्भावस्था में शामिल हो जाते हैं, तो आप अवांछित गर्भधारण से दूर कर सकते हैं।

केला और बबूल की गोली मारो – Shoots of Banana and Acacia Pods:

इन दोनों का मिश्रण गर्भपात (Abortion) के लिए सबसे बड़ी घरेलू उपचार में से एक हो सकता है। इस घर के उपाय के लिए, आपको कटोरे में बबूल और केले को लेने और अच्छी तरह मिक्स करने की ज़रूरत है। सुनिश्चित करें कि आप इस मिश्रण को पानी नहीं जोड़ते हैं। इस मिश्रण को थोड़ा सूरज का एक्सपोजर होना चाहिए, इसलिए आपको सूरज के नीचे कटोरा रखने की ज़रूरत है और उन्हें सूखी हो जाना चाहिए। मिश्रण को छाया में लें और थोड़ा सा चीनी जोड़ें। इस मिश्रण का एक चम्मच एक दिन में कई बार खाएं और आप खून बहना शुरू हो जाएगा ।

अनानास का रस – Pineapple Juice:

ऐसा इसलिए है क्योंकि अनानास में विटामिन सी और प्रोटेस एंजाइम (Protease enzyme) जिसे ब्रोमेलैन कहा जाता है। इन दोनों के कॉम्बो प्रारंभिक अवस्था में गर्भपात (Abortion) पैदा कर सकते हैं। अनानास का ब्रोमेलिन रस गर्दन को नरम करने में सक्षम है और अंततः गर्भपात (Abortion) की ओर जाता है। आप इस फलों के कटोरे भर लेने के लिए भी विचार कर सकते हैं, ताकि आपको परिणाम की इच्छा हो सके।

हनी के साथ तिल के बीज – Sesame Seeds With Honey:

तिल के बीज को गर्भपात (Abortion) के लिए सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित घरेलू उपचार माना जाता है। आप दो तरीकों से तिल के बीज का उपभोग कर सकते हैं। या तो ये बीज रातोंरात ले और सुबह में सेवन करते हैं या तली हुई तिल के बीज को शहद के साथ लेते हैं।

नींबू के साथ अजमोद पानी – Parsley Water With Lemon:

अजमोद को उत्प्रेरण के लिए जाना जाता है और इसलिए इसे पहले चरण में गर्भपात (Abortion) को प्रेरित करने में महान माना जाता है। यह अद्भुत जड़ी बूटी आपके मासिक धर्म चक्रों (menstrual cycles) का मुख्य नियामक है। इसलिए, यदि आप अपनी अवधि को याद कर चुके हैं, तो रोजाना अजमोद पानी को कई बार खपत करें और इसके साथ नींबू का रस मिलाएं (विटामिन सी खून बहने में मदद करता है।)

एस्पिरिन गोलियाँ – Aspirin Tablets:

आप एस्पिरिन की गोलियां एंगलजीस के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन, इन गोलियों को मासिक धर्म चक्र शुरू करने के लिए सफलतापूर्वक उपयोग किया जा सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने अपनी अवधारणा की कल्पना की है और उसे याद नहीं किया है, तो विलंब न करें। एक कप पानी के साथ 4-10 ऐस्पिरिन की गोलियां ले लीजिए और कॉफी, लौंग, अदरक और अजमोद के साथ इन गोलियों का समर्थन करने के लिए सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए।

विटामिन सी की एक उच्च खुराक ले लो:

विटामिन सी, जो एस्कोर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकता है। एस्ट्रोजेन एक हार्मोन है जो कि मासिक धर्म की सुविधा प्रदान करता है और इसलिए विटामिन सी की एक उच्च खुराक लेने से आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन पैदा हो सकता है जिससे प्रारंभिक गर्भपात (Abortion) होता है। सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए, आपको गर्भावस्था पर संदेह होने पर आपको इस विटामिन का उपभोग करना शुरू करना होगा। खून का बहना शुरू होने तक इस विटामिन दैनिक में कम से कम 10-12 ग्राम लो। लेकिन, यदि खून बहना 6 दिनों में शुरू नहीं होता है, तो आपको अन्य सुरक्षित विकल्पों की कोशिश करनी चाहिए।

सूखे कैमोमाइल पानी या कैमोमाइल चाय – Dried Chamomile Water or Chamomile Tea:

एक सुरक्षित गर्भपात (Abortion) के लिए दिन में कई बार कैमोमाइल चाय तैयार करें। इस चाय को एक दिन में कई बार पिये । कैमोमाइल आपकी गर्भाशय की मांसपेशियों को संक्रमित करने में मदद करती है और रक्तस्राव उत्पन्न करने वाले हार्मोन के उत्पादन को प्रेरित करती है।

ब्लैक कोहोश – Black Cohosh:

यह गर्भपात (Abortion) के लिए सर्वोत्तम और सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। चूंकि यह चमत्कारी जड़ी बूटी आपके लिए उत्सुक कार्रवाई के लिए आपका गर्भाशय तैयार करता है। हालांकि, आपको ब्लैक (Black Cohosh) की खपत के बाद लाल कोहोश (red cohosh) लेना होगा। लेकिन, आपको इस उपाय की कोशिश करने से पहले सावधानी बरतने की आवश्यकता है। क्योंकि ब्लैक कोहोस आपके हृदय की दर को कम करता है और उल्टी, दस्त और मतली जैसे कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। सलाह के बाद ही इस उपाय की कोशिश करना बेहतर होगा।

Ayurvedic Medicine for Abortion in Hindi

गरम पानी से नहाना कई बार एक दिन:

बस काले कोहोश की तरह, अमेरिकी पेनीरायल (American Pennyroyal) एक और जड़ीबूटी है। एक अन्य जड़ी बूटी है जिसे प्राकृतिक रूप से प्रारंभिक गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए नैदानिक ​​रूप से परीक्षण किया गया है। गर्भनिरोधक और गोलियां बनाने के लिए जड़ी-बूटियों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है। यदि आप इन जड़ी बूटियों में से किसी भी या अनैच्छिक गर्भधारण से छुटकारा पाने के लिए दोनों लेते हैं, उसके बाद एक गर्म स्नान कर लें। जड़ी बूटियों के सेवन के साथ गर्म स्नान एक महान मदद साबित होगी।

डेंडिलियन (Dandelion), सेंट जोन्स के पौधा, मछली का तेल, आयोडीन, केल्पा, दही, स्प्राउट्स आपके मासिक धर्म चक्र को उत्प्रेरित करने में सहायक होते हैं।

चीजों को आप मन में रखने की आवश्यकता होती है जब गर्भपात (Abortion) के लिए घरेलू उपचार इस्तमाल करने लगे है :

हाँ! यह दर्दनाक है। गर्भपात (Abortion), चाहे प्राकृतिक या प्रेरित हो इससे दर्द होता है और इसके कारण खून बहता है। तो, सुरक्षित रहना ही सबसे अच्छा विकल्प है।

  • सभी तरीकों का सबसे सुरक्षित कैमोमाइल चाय है जो आपके गर्भाशय को स्वाभाविक रूप से आराम करने में मदद कर सकता है।
  • नागफनी और लाल रास्पबेरी के ताज़ा रस भी मदद करते हैं
  • यदि आप अत्यधिक खून बह रहा हो तो खून बहने की जांच करने के लिए मकई रेशम (corn silk) या जायफल (nutmeg) को लेने का प्रयास करें।

Kya Periods Mein Sex Karne Se Pregnant Ho Sakte hai?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!