Home / Health and Fitness / जैतून तेल Olive Oil Meaning in Hindi – Jaitun Zaitun Jaitun Ka Tel Benefits
Olive Oil Meaning in Hindi Uses Benefits
Olive Oil Meaning in Hindi, Uses, Benefits

जैतून तेल Olive Oil Meaning in Hindi – Jaitun Zaitun Jaitun Ka Tel Benefits

What is Olive Oil in Hindi

Olive Oil Meaning in Hindi | Jaitun Oil in Hindi

जैतून का तेल (Olive Oil) एक प्रकार का वसा होता है जिसे मोनोअनसैचुरेटेड फैट (monounsaturated fat) कहा जाता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने (lower your cholesterol) और इंसुलिन के स्तर (insulin levels) को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

Olive Oil Benefits in Hindi

Zaitun Oil Benefits in Hindi | Zaitoon Oil ke Fayde in Hindi | Jaitun Ka Tel Benefits in Hindi | Extra Virgin Olive Oil Benefits in Hindi

पोषण विशेषज्ञों ने लंबे समय तक अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल (extra-virgin Olive Oil) के दिल स्वस्थ लाभों (heart-healthy benefits) का आह्वान किया है।

हाल ही में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जैतून का तेल (Olive Oil) में एक बना आहार का सेवन करने से कुछ हृदय जोखिम कम हो सकते हैं। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हाल के एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना चार चम्मच से ज्यादा खपत करने से दिल का दौरा पड़ने (risk of heart attack) का जोखिम कम हो सकता है, दिल की बीमारी (heart disease) से पीड़ित लोगो के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है।

5 Olive Oil Facts You Don’t Know

मेयो क्लिनिक के मुताबिक जैतून का तेल (Olive Oil) मोनोअनसैचुरेटेड वसा के रूप में पाया जाने वाला वसा की एक प्रकार है। एमयूएफए (MUFAs), जिन्हें आमतौर पर कहा जाता है, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने और शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। जैतून के तेल के अलावा, वे avocados, नट और फैटी मछली में पाया जा सकता है।

बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आप ज़्यादा मात्रा में इसे ले सकते हैं यद्यपि यह “स्वस्थ वसा” से बना है, जैतून का तेल (Olive Oil) अभी भी कैलोरी में उच्च है और इसका उपयोग सीमा में किया जाना चाहिए। ये पांच चीजें हैं जो आपको इस जैतून का तेल (Olive Oil) के बारे में नहीं जानते हैं:

यह दिल के मरीजों के लिए (Heart Patients) बहुत मददगार है जैतून का तेल (Olive Oil) पॉलिफेनोल से भरा है, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट जो आपके कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करता है। कुछ पॉलीफेनोल में भी एंटी-प्रदाहक गुण होते हैं।

वैज्ञानिक इससे हड्डियों और पाचन संबंधी स्वास्थ्य के साथ-साथ कैंसर को रोकने में कैसे मदद (help prevent cancer) कर सकते हैं, इस पॉलीफेनोल के प्रभावों की खोज कर रहे हैं। अन्य शोधकर्ता संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार के लिए जैतून के तेल की क्षमता में लगे हुए हैं।

Extra Virgin Olive Oil Benefits

आपका तेल अतिरिक्त-कुंवारा (extra-virgin) नहीं हो सकता है 2011 में, रिपोर्टर टॉम म्यूएलर ने अपनी किताब “अतिरिक्त कौमार्य: द सब्लाइम एंड स्कैंडल वर्ल्ड ऑफ ओलिव ऑयल” जारी की। इसमें, उन्होंने धोखे की एक दुनिया का पता लगाया जहां कम गुणवत्ता के तेल और कृत्रिम रंगों को अमेरिकी जनता के लिए अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल (Olive Oil) के रूप में पारित किया जा रहा था।

म्यूएलर ने एनपीआर को बताया, “वर्जिन का मतलब भौतिक प्रक्रियाओं से बना है, रसायन के साथ नहीं है” “मूल रूप से, आप जैतून को कुचलने और बाहर चरम संश्लेषण में तेल की बूंदें निकालते हैं।”
यूरोप में कानून “अतिरिक्त-कुंवारी” लेबल के उपयोग की निगरानी कर रहे हैं, लेकिन म्यूएलर के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका के सख्त नियम नहीं हैं।
म्यूएलर ने कहा कि जब कंपनियां तेल काटती हैं, तो उपभोक्ताओं को “एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और एंटीऑक्सिडेंट्स की अद्भुत कॉकटेल” खो देते हैं।

आप जैतून का तेल (Olive Oil) को कैसे करते हैं ये बहुत मायने रक्त है ChefMD.com के संस्थापक डॉ जॉन ला प्यूमा कहते हैं कि जब आप किराने की दुकान में होते हैं, तो जैतून का तेल (Olive Oil) जो कि गहरे हरे गिलास से बना हुआ बोतल में आता है जो उसे प्रकाश से बचाता है।

गर्मी और प्रकाश ऑक्सीकरण बनाकर तेल को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो फायदेमंद रासायनिक यौगिकों को बदलता है। अपने जैतून का तेल (Olive Oil) कमरे के तापमान अलमारी या फ्रिज में रख सकते है इसे ठंडा रखने के लिए।

स्टिलवॉटर ओलिव ऑयल कंपनी के अनुसार तेल की एक बोतल आपके शेल्फ पर लगभग एक साल तक रह जाएगी। इस समय के बाद, स्वाद और स्वास्थ्य लाभ, जैसे कि विटामिन ई, बीटा कैरोटीन, और अन्य फ़िनोल का स्तर नाटकीय रूप से घटता है, ”

अमेरिकियों ने बहुत जैतून का तेल (Olive Oil) खरीदा है एक अंतरराष्ट्रीय बाजार अनुसंधान और डेटा साइट अनुसंधान और बाजार से एक रिपोर्ट के मुताबिक, जैतून का तेल (Olive Oil) सबसे तेजी से बढ़ते वैश्विक उद्योगों में से एक है। जबकि स्पेन और इटली दोनों उत्पादकों और उपभोक्ताओं की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं, लेकिन अमेरिकियों को पूर्ण बल में भूमध्य आहार पर पहले नंबर पर हो गए हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा जैतून का तेल (Olive Oil) उपभोक्ताओं की सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका तीसरे स्थान पर है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका लंबे समय तक इस स्थान पर हीं हो सकता है।

“उम्मीद है कि निकट भविष्य में, भारत और चीन जैतून के सबसे बड़े उपभोक्ताओं की सूची पर होंगे, क्योंकि लोगों ने जैतून का तेल (Olive Oil) के स्वास्थ्य लाभ को पहचानना शुरू कर दिया है और इसे खाना पकाने के तेल के रूप में स्वीकार किया है,”

जैतून का तेल (Olive Oil) खाने के लिए नहीं है ओलिव ऑयल सोर्स का कहना है कि जैतून का तेल (Olive Oil) से सौंदर्य उत्पादों में multibillion डॉलर का कारोबार है।
“कई उपभोक्ताओं को पता ही नहीं है कि प्राचीन यूनान

में हजारों साल पहले रहने वाले लोगों की अनुमति दी गई थी, यह अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल (Olive Oil), जो कि सब कुछ एक ही है, साइट का सबसे बढ़िया सौंदर्य रहस्यों में से एक है,” साइट कहती है।

जैतून का तेल (Olive Oil) आपके आंतरिक कोशिकाओं को ठीक करने, एंटीऑक्सीडेंट क्षति से अपने बाह्य परत को बचाने में मदद कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल अब आपको त्वचा के न्यूरोजर (skin moisturizers) से लेकर सब कुछ में मिल सकता है।

आप हेयर मास्क बनाने के लिए या सस्ते आंख मेकअप रिमूवर के रूप में भी घर पर जैतून का तेल (Olive Oil) का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!