Home / Health Benefits / Hair Fall Reasons in Hindi, Stop Hairfall Naturally – Home Remedies
Hair Fall Reasons in Hindi

Hair Fall Reasons in Hindi, Stop Hairfall Naturally – Home Remedies

Hair Fall Reasons in Hindi: कई बालों के झड़ने का कारण वंशानुगत (आपको आपके माता पिता या वंश से) समस्याओं होता है, खासकर नर प्रजाति में गंजापन के उदाहरण। कहने का मतलब यह है की आपके दादा जी से आपके पिता में, आपके पिता से आप में। हालांकि, पर्यावरण और आपके रहने का रंग ढंग भी आपके सर के तालु या खोपड़ी और आपके शरीर पर असर डालता है। इन समस्याओं में नर प्रजाति में गंजापन को तरह से रोके जा सकते हैं। बालों के झड़ने की समस्या जो नरों में गंजापन को जन्म देती हैं, इस समस्या को दूर करने के लिए हमे बालों के झड़ने के खतरनाक कारणों को जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इन खतरनाक बालों के झड़ने के कारणों (Hair Fall Reasons) पर एक नज़र डालें और बालो का झड़ना रोकिये (Stop Hairfall Naturally)

1. तनाव और अवसाद

मानसिक बीमारी केवल आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। यह आप में और भी समस्याओं को जन्म देते है जैसे वजन, वजन में कमी और गंजापन के लिए संकेत कर सकते हैं। शरीर में तनाव आपके हार्मोन की अतिरिक्त मात्रा थकान को तेज करती है, जो आपके शरीर में कोर्टिसोल (cortisol) की अधिक मात्रा का कारण होती है। कोर्टिसोल (cortisol) का उच्च मात्रा में बढ़ने से आपके सर के ऊपर के बल छानने लगते है। कहने का मतलब है आपके बल पतले (Thin) हो जाते है जो बालों के झड़ने के कारणों (Hair Fall Reasons) में से एक है।

अपने दैनिक जीवन से तनाव को दूर करने के लिए आप अपने रोज के काम काज पर ध्यान दे। छुट्टी वाले दिन नियमित रूप से आराम कीजिये और समय पर रात को सो जाइये। व्यायाम भी कुछ मानसिक तनाव और अवसाद को कम करने में भी मदद कर सकती हैं जिससे आप हर दिन तंदरुस्त और तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं। अपने शौक चुनें और उन्हें पूरा करने के लिए एक अलग समय निकाले, किताब पढ़िए, सैर कीजिये और आराम करें।

2. भोजन का समय

विटामिन और खनिज आपके शरीर को प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करते है जिसमे बालों के विकास होना भी शामिल है। आपके सर में पर्याप्त पोषक तत्वों और खुराक, संचलन और ऑक्सीजन के स्तर की कमी बालों के झड़ने का कारण बन जाती है। एक कम विटामिन वाला खाना या बेसमय खाने की आदत शॉर्ट-टर्म या लम्बे समय के गंजेपन को जन्म देती है, इसलिए आपका खाना और समय पर खाने का निर्णय बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त प्रोटीन वाला भोजन कर रहे हैं, स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व, मछली, सफेद और लाल मांस बहुत ही लाभदायक है। विटामिन सी, विटामिन ई आपकी बालो की जड़ो को मजबूत बनाए रखते हैं, रक्त परिसंचरण में वृद्धि करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं और शक्ति को बढ़ावा देते हैं। आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ उचित बाल विकास के लिए महत्वपूर्ण खनिज हैं।

बालों के झड़ने के लिए पहले 2 कारणों को पढ़ने के बाद आपको बहुत हैरानगी हुई होगी? सौभाग्य से, गंजेपन का इलाज एक बाल प्रत्यारोपण की मदद से किया जा सकता है। आइये बालों के झड़ने के तीसरे कारण (Hair Fall Reasons in Hindi) पर एक नज़र डालें

3. रोग / बीमारी

बीमारी शरीर पर तनाव डालती है और इसके शेर के कार्यों में बाधा डालती है, और नरो में गंजापन या बालो में क्षति एक अस्वस्थ शरीर की समस्याओं के शुरआती संकेत हो सकते है। थायराइड रोग (Thyroid), विशेष रूप से, एक समस्या है जो रोम को बंद कर देता है और खोपड़ी में पतलापन लाता है। चर्मक्षय (Lupus), चर्मक्षय त्वचा पर अल्सर रोग है, यह आपके माथे पर कमजोर या टूटे बाल देता है। लिम्फोमा (Lymphoma), एक तरह का कैंसर, पुरुषो में गंजापन ला सकता है

एचआईवी रोगियों, सर्कॉइडोसिस (sarcoidosis), मस्कुलर डिस्ट्रोफी (myotonic dystrophy) और अन्य पुरानी बीमारियों में बालों का झड़ना (Hair Fall) सामान्य हैं। कुछ मामलों में, गंजापन किसी भी और अधिक गंभीर बीमारी के लिए सूचना का पहला कदम हो सकता है, इसलिए आपके सिर की हड्डी के स्वास्थ्य होने की पुष्टि करने से जल्दी बीमारी की पहचान की संभावना बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!