Home / Health Benefits / लहसुन (Lahsun) के फायदे, घरेलू उपचार – Garlic Benefits & Home Remedies in Hindi

लहसुन (Lahsun) के फायदे, घरेलू उपचार – Garlic Benefits & Home Remedies in Hindi

Garlic Benefits

लहसुन (Garlic) निश्चित रूप से हमारे शरीर में सभी रक्त चक्कर रोगों (blood sucking diseases) को बंद कर सकता है। यह आहार (Food) में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों में से एक है। बढ़ते स्वास्थ्य लाभ के साथ यह निश्चित रूप से हमारे जीवन में सभी प्रमुख बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है। लहसुन में सल्फर की मौजूदगी चुभने वाली गंध देती है जिसके लिए यह बहुत प्रसिद्ध हो गया है। ये गंध और बदबू आपको सभी तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं

विटामिन बी 6, विटामिन सी और सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा लहसुन (Garlic) में मौजूद है। लहसुन (Garlic) में आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मैंगनीज़ का एक अच्छा स्रोत उपलब्ध है। अध्ययनों से पता चला है कि छोटी मात्रा में लहसुन (Garlic) की दैनिक खुराक में रक्तचाप, सीरम ट्राइग्लिसराइड्स (serum triglycerides), प्लेटलेट एकत्रीकरण (platelet aggregation) और एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल (LDL-cholesterol) कम होता है। दूसरी ओर यह नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide ) के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए मदद करता है जो सीरम एचडीएल-कोलेस्ट्रॉल (serum HDL-cholesterol) और फाइब्रिनोलिसिस (fibrinolysis) के स्तर को बढ़ाता है जो आपको आराम देता है। लहसुन (Garlic) में अंग सल्फर यौगिक (organ sulfur) को एजोनीन (ajoene) कहा जाता है और इसे त्वचा कैंसर का इलाज (skin cancer treatment) करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह हृदय रोग और स्ट्रोक के किसी भी जोखिम को रोकता है। यह रक्तप्रवाह में मौजूद मुक्त कणों की संख्या में कटौती करने में सक्षम है।

लहसुन के साथ गृह उपचार – Garlic Home Remedies in Hindi

  • लहसुन को व्यापक रूप से मुँहासे का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। मुँहासे प्रभावित इलाके पर लहसुन को रगड़ कर मुँहासे से छुटकारा मिल सकता है। यह आपके रक्त को शुद्ध करता है जो इसे मुँहासे दूर रखने के लिए शुद्ध करता है।
  • मस्से (warts) से छुटकारा पाने के लिए, मस्सा पर लहसुन के रस को दो हफ्ते के लिए प्रतिदिन दो बार लागू करें।
  • लहसुन को एक कामोद्दीपक (aphrodisiac) के रूप में मन जाता है। एक दिन में दो या तीन कच्चे लहसुन की खपत से आपको यौन नपुंसकता समस्या (sexual impotency problem) को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • कान में लहसुन (Garlic) का रस डालने से आपके कान के दर्द को कम किया जा सकता है।
  • लहसुन (Garlic) गठिया रोगी (arthritis) के लिए बहुत उपयोगी है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है और दर्द को कम करता है।
  • लहसुन चबाने से आपको ठंड से छुटकारा मिल सकता है।
  • काटने पर या चोट लगने पर लहसुन लगाना संक्रमण (infection) के किसी भी मौके को दूर कर सकता है।
  • लहसुन (Garlic) प्रतिदिन खाने से आपको अपनी एलर्जी दूर करने में मदद मिलेगी।
  • प्रतिदिन दो या तीन लहसुन (Garlic) खाने से आप पीठ दर्द (back problems) की समस्याएं दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • खांसी की समस्याओं (cough problems) को दूर करने के लिए 10 से 15 लहसुन के दाने का सेवन करें। उन्हें ठीक से काटना। इसे शहद में मिलाये और रात भर रखें। सुबह उठते ही खा ले इससे आपकी खाँसी की समस्याओं को ठीक करने में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!