Home / Health Benefits / Benefits of Honey in Hindi – Shahad Uses & Medicinal Properties
Benefits of Honey

Benefits of Honey in Hindi – Shahad Uses & Medicinal Properties

Health Benefits of Honey in Hindi

Benefits of Honey: शहद(Honey) सफेद, भूरा, एम्बर, लाल और लगभग काले रंगों सहित कई रंगों और जायके में उपलब्ध है। शहद (Honey) का स्वाद इस्तेमाल किए जाने वाले फूल के प्रकार पर निर्भर करता है। बबूल, अल्‍फा-अल्‍फा, क्लोवर और भी कई फूल हैं, जिनमें से शहद (Honey) सामान्य रूप से प्राप्त होता है।

वैसे तो शहद (Honey) के कई उपयोग हैं, लेकिन सबसे आम उपयोग इसका एक मीठा एजेंट के रूप में है। शहद (Honey) में पास कई औषधीय गुण हैं और प्राचीन काल से शहद (Honey) बीमारियों के इलाज के रूप में उपयोग किया गया है। शहद (Honey) के कई स्वास्थ्य लाभ है जिनमे से इसके उपयोग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल एजेंट शामिल हैं।

शहद (Honey) की उपचारात्मक शक्तियों को और भी अच्छे से समझने के लिए, शुद्ध शहद (Honey) में मौजूद यौगिकों (compounds) का कुछ ज्ञान होना चाहिए। शुद्ध शहद (Honey) में कई फ़िटेन्यून्ट्रेंट (Phytonutrients) होते हैं जो प्रसंस्करण(processin) के दौरान दुर्भाग्य से खत्म हो जाते हैं। शुद्ध शहद (Honey) में मौजूद यौगिकों में से एक प्रोपोलिस (Propolis) या “मधुमक्खी गोंद” है। रेजिन का यह जटिल मिश्रण मधुमक्खियों द्वारा उनके मुहरों को सील करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिससे बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों के खिलाफ एक बाधा उत्पन्न होती है। Propolis मधुमक्खियों को इसके एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटी-माइक्रोबियल (anti-microbial) गुण भी देता है। मधु में पाया जाने वाला अन्य फ़िटेन्यून्ट्रियेंट एंटी-ट्यूमर और कैंसर विरोधी गुण होता है जो कैंसर और ट्यूमर से बचने के काम आता है।

शहद(Honey) बच्चों के लिए एक पौष्टिक और अच्छा भोजन है, खासकर जब वे अस्वस्थ हैं। बच्चों की अपरिपक्व प्रतिरक्षा (immune systems – जो हमारे शरीर को बाहर के कीटाणु से बचता है) इतना ज्यादा ताक़तवर नहीं होता जिसकी वजह से खांसी, सर्दी और अन्य बीमारियों बच्चो मे आसानी से हो जाती है खाँसी से सूक्ष्म राहत प्रदान करने में शहद (Honey) को बहुत ही लाभदायक और प्रभावी पाया गया है, जिससे आपके बच्चे को रात में आराम से सो सकते है। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शहद (Honey) खांसी, सर्दी से राहत दिलाने में बहुत ही ज्यादा प्रभावी है जबकी रात में ये खांसी से राहत प्रदान करने में अधिक प्रभावशाली है। यह वास्तव में छोटे बच्चों के माता-पिता के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration FDA) ने ये निर्देश दिए है कि छह वर्ष से कम उम्र के बच्चों को खांसी पर ठंडे चीज़े और दवाएं नहीं दी जानी चाहिए। अगर आपका बच्चा 1 साल की उम्र से कम है तो शहद(Honey) देने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

शहद के फायदे और नुकसान

  • शहद(Honey) का उपयोग कई घरेलू उपचारों के लिए किया जा सकता है। शहद (Honey) गर्म पानी में घोल कर देने से शराब का नशा काम हो जाता है।
    यही नहीं शहद(Honey) गले में खराश से राहत देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका रहत कारण शहद (Honey) में उत्कृष्ट anti-inflammatory और एंटी बैक्टीरिया (anti-bacterial) गुण होते हैं।
  • अल्सर, घाव और जलन के उपचार के लिए भी शहद (Honey) एक उत्कृष्ट चिकित्सीय एजेंट है। जले हुए पर या घावों को जल्दी से ठीक और राहत देने के लिए शहद(Honey) को जले हुए पर या घावों के ऊपर लगाया जा सकता है। शहद (Honey) के एंटी बैक्टीरियल गुणों से घावों और जले को और फैलने से रोकता है, जबकि ant-inflammatory गुण उपचार प्रक्रिया को गति देने में मदद करते हैं।
  • एक अन्य उपयोगी घरेलू उपचार (Home Remedy) शहद (Honey) की यह है की पेट की गड़बड़ियों और पेट में गैस हो तो शहद (Honey) का उपयोग करने से तुरन्त रहत मिलती है। शहद(Honey) मैत्रीपूर्ण जीवाणुओं (Good Bacteria) की बड़ी मात्रा होती है अगर अपने एंटीबायोटिक्स (medicine) ली है तो अगर उसके बाद शहद (Honey) खाये, इससे आपके पेट में मैत्रीपूर्ण जीवाणुओं (Good Bacteria) की संख्या और भी बढ़ जाती है। एंटीबायोटिक्स (medicine) का सेवन हमारे शरीर में मैत्रीपूर्ण जीवाणुओं (Good Bacteria) को काम करता है।
  • अगर आपको मधुमय (Sugar) है तो शहद (Honey) बहुत अच्छा लाभ देता है आपके मधुमय स्तरों को नियंत्रण करने में। प्रयोगात्मक अध्ययनों से पता चलता है की मधुमेह वाले मरीज अगर शहद (Honey) का सेवन करे तो इससे मधुमय के स्तर में सुधार लाया जा सकता है। यह सूक्रोज (sucrose) और अन्य नकली कृत्रिम या अप्राक्रतिक मिठासों की तुलना में शहद (Honey) एक बहुत अधिक प्रभावी मधुर एजेंट (sweetening agent) है। ये गुण मधुमेह रोगियों के लिए शहद (Honey) का एक उत्कृष्ट चिकित्सीय एजेंट बनाते हैं। जो हृदय रोग से पीड़ित है उनके लिए शहद (Honey) कोलेस्ट्रॉल काम करने में बहुत ही ज्यादा लाभकारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!