Home / Health Benefits / Amla Juice Benefits in Hindi – Patanjali आंवला जूस Peene ke Fayde
Amla Juice Benefits in Hindi - Patanjali आंवला जूस Peene ke Fayde
Amla Juice Benefits in Hindi - Patanjali आंवला जूस Peene ke Fayde

Amla Juice Benefits in Hindi – Patanjali आंवला जूस Peene ke Fayde

Indian Gooseberry Amla Juice ke Fayde in Hindi

Amla Juice Benefits in Hindi | Patanjali Amla Juice Benefits | Benefits of Drinking Amla Juice
Benefits of Amla Juice in Morning | Drinking Amla Juice at Night
Health Benefits of Amla Juice

आंवला रस के फायदे – Amla Juice Peene ke Fayde- अमला अपने प्रयासों और पोषण संबंधी लाभों के लिए कई दशकों तक हमारे लिए बहुत प्रसिद्ध फल रहा हैं। यह अपने विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, यह एक समृद्ध पोषक तत्व फल है जो शरीर या त्वचा के लिए सर्वोत्तम हर्बल दवा साबित हुआ है।

यह फल विटामिन सी के साथ समृद्ध है और लोहे (iron) भी शामिल है। कई अध्ययनों ने यह साबित किया है कि आमला का उपभोग कई स्वास्थ्य रोगों (Health Diseases) को रोकता है और शरीर को शक्ति देता है। आंवला के रस का नियमित सेवन त्वचा की चमक और बाल को मजबूती देता है।

Amla Juice Benefits in Hindi

यहां पतंजलि आमला के रस (Patanjali Amla Juice) के कुछ स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) हैं:

1) अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में मदद करता है

Patanjali Amla Juice ke Fayde in Hindi – मौसम परिवर्तन के दौरान प्रत्येक दिन सुबह खाली पेट अमला पाउडर (Amla Powder) या आंवला का रस (Drinking Amla Juice Empty Stomach) चम्मच की खपत बेहद मददगार हो सकता है। क्योंकि आप मोसम परिवर्तन के दौरान संक्रामक वायरस के कारण होने वाली बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के रोगियों को स्वस्थ संतुलित जीवन सुनिश्चित करने के लिए आम मात्रा में अमला का रस या पाउडर लेना चाहिए। यह एक प्रतिरक्षा (immunity) और हार्मोनल नियंत्रण प्रदान करके शरीर में किसी भी अत्यधिक स्वास्थ्य रोग से बच सकता है।

2) वजन कम करता है – Amla Juice Benefits for Weight Loss in Hindi

Patanjali Amla Juice Benefits for Weight Loss- माना जाता है कि आंवला का रस आपके शरीर में जमा हुआ हठी वसा (fat) को खत्म करने के लिए आश्चर्यजनक काम करता है। बस आप बिस्तर पर आने से पहले हर रात एक चम्मच आमला पाउडर या आमला का रस लें। इस स्वस्थ मिश्रण में भरी हुई पोषक तत्वों की भलाई आपके शरीर को किसी दूसरे की तरह कामयाब नहीं करती है।

3) कब्ज और बवासीर के इलाज में मदद करता है

Patanjali Amla Juice ke Fayde in Hindi – परेशान पेट के कारण काम पर अपनी महत्वपूर्ण मीटिंग (meeting) या प्रस्तुति (presentation) के बारे में चिंतित हैं? अब और नहीं। आंवला पाउडर के साथ, आप सभी पेट से संबंधित समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। आंवला के रस से पुरानी कब्ज को सही कर सकते हैं |

4) आंवला के साथ अपनी आंखों का इलाज करें

Amla ke Juice ke Fayde- आंवला के चमत्कारी उपहार के रूप में आपकी आंखों के लिए जादू के रूप में कोई भी काम नहीं करता है आंवला का एक दिन का सेवन आपको पीएफ़ मोतियाबिंद(PF cataract) और inocular disorder को दूर रखने में मदद करेगा। उन लोगों के लिए जो अपनी आँखों के लाल होने से, खुजली और जलन से पीड़ित होते हैं, आंवला या गन्ने के पेड़ के साथ अपनी आंखों का इलाज करते हैं |

5) विटामिन सी का स्रोत – Patanjali Amla Juice Benefits for Skin

पतंजलि आंवला के रस में विटामिन सी से युक्त होता है और इसमे विटामिन सी संतरे के रस से बीस गुना अधिक होता है। अम्ला के रस में मौजूद विटामिन सी में टैनिन सुधार होता है । विटामिन सी में समृद्ध होने के कारण अमला आपकी त्वचा की बनावट में सुधार लाता है और त्वचा पर एक चमक लाता है।

6) रक्त शुद्धि – Benefits of Amla Juice with Honey

Drinking Amla Juice at Night- अमला का रस रात को जब शहद के साथ लिया जाता है, तो यह आपकी रक्त शुद्धि में दोगुनी मदद करता है। आप शहद के बजाय शुद्ध घी का भी उपयोग कर सकते हैं। अमला की एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को आपके खून से अवांछित उत्पादों को शुद्ध करने में मदद करता है और इसे स्वस्थ बना देता है।

Read More: Benefits of Amla in Hindi | आंवला के फायदे व् स्वास्थ्य गुण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Big Boss is Watching !!