Home / Health and Fitness / Women Issues / युवा महिलाओं (Young Women) के लिए आत्मरक्षा तकनीकों (Self Defense Techniques)
Women Self Defense Techniques in Hindi

युवा महिलाओं (Young Women) के लिए आत्मरक्षा तकनीकों (Self Defense Techniques)

Self Protection Tips in Hindi  | Self Defence Tips in Hindi | Self Defence for Girls

Women Self Defense Techniques

आज की उम्र में महिलाओं की सुरक्षा (Women Self Defence) प्रमुख मुद्दा है। घरेलू हिंसा (domestic violence), यौन उत्पीड़न (sexual abuse) और महिलाओं के विरुद्ध हिंसा (violence against women) में वृद्धि, महिलाओं के लिए आत्मरक्षा (Self Defense for Women) अनिवार्य आवश्यकता बन गई है ताकि वे खुद को विभिन्न आत्मरक्षा तकनीकों (Women Self Defense Techniques) और तरीकों से प्रशिक्षित कर सकें।

महिलाओं को स्वतंत्र होने और घुसपैठियों से लड़ने से अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करना आवश्यक है।

सड़कों पर और ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां महिलाओं को बेहद असुरक्षित लगता है। रात में अकेले चलने या अकेले यात्रा करते समय घबराहट की भावना कष्टदायक होती है। घुसपैठियों से मुकाबला करने या किसी ऐसे व्यक्ति से लड़ने की सही आत्मरक्षा तकनीकों (Self Defense Techniques) के साथ जो आपको परेशान या पीड़ित कर रहा है, आपके भीतर आत्मविश्वास और शक्ति का स्तर बढ़ाएगा।

युवा महिलाओं के लिए 3 आत्म रक्षा (Self Defence) तकनीकों – Self Defence Techniques for Womens in Hindi

कोहनी घुटने (Elbow Knead) – इस विशेष तकनीक का परीक्षण और परिणाम हमेशा प्रभावी रहे हैं। अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपका पीछा कर रहा है या पीछे से आपको पकड़ने की कोशिश करता है, तो घुसपैठिया के पेट में पूरी तरह से अपनी कोहनी को पीछे मार दें। इससे उसे गंभीर दर्द होगा और आपके पास अगली कार्यवाही करने के लिए पर्याप्त समय देगा।

Elbow Knead Women Self Defense Techniques
Elbow Knead Women Self Defense Techniques

हेडबट (Headbutt) – मानव खोपड़ी बहुत ठोस और मजबूत है। आप इसे आत्मरक्षा के हथियार के रूप में उपयोग कर सकते हैं। फीफा विश्व कप की घटना याद रखें, जहां फ्रेंच फुटबॉल स्टार जिनेडीन जिदाने ने हेडबट किया था ? ठीक है, आप स्वयं की रक्षा में यही तकनीक की कोशिश कर सकते हैं। बस अपने सिर को हमलावर के चेहरे पर बल से मार दें और देखें कि वह कैसे दर्द से चिल्लाता है।

पैल्विक किक (Pelvic kick) – एक पैल्विक किक एक प्रभावशाली तकनीक है जिसके कारण आप किसी को भी जीवन भर के दर्द या यहां तक ​​कि क्षति भी पंहुचा सकते हैं। यदि आप एक मुकाबला स्थिति में होते हैं, जहां हमलावर खुद को आप के ऊपर आने का प्रयास करने की कोशिश करता है। अपनी सारी ऊर्जा इकट्ठा करता है और आपको वापस अपनी और खींच लेता है तो एक ही झटके में, अपना पैर जोड़ के (Fold) और अपने घुटने का उपयोग करके जोर से हमलावर के पैल्विक क्षेत्र में किक करें।

Pelvic kick Women Self Defense Techniques
Pelvic kick Women Self Defense Techniques

Self Defense for Women | Self Defence Techniques for Womens | Self Defense Moves Every Woman Should Know | Personal Defense for Women

इन तकनीकों के अलावा, कुछ आसान हथियारों और उपकरणों को अपने पास रखना भी सुरक्षित होगा – एक काली मिर्च-स्प्रे, एक सामरिक टॉर्च भी। एक टॉर्च आमतौर पर कानून प्रवर्तन पेशेवरों और सैन्य में प्रयोग किया जाता है। यह न केवल अंधेरे क्षेत्रों को उजागर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है बल्कि घुसपैठियों और अतिक्रमणियों के लिए भी बनाया गया है।

जो भी तकनीक या हथियार जो आप उपयोग करते हैं, याद रखें अपने को शांत रखने और अपने भय को दूर करने के लिए इस्तमाल करे ।

आप अपने आत्मरक्षा तकनीकों (Self Defense Techniques) शेयर कीजिये Comments में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!