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Why am I not Losing Weight?
Why am I not Losing Weight?

Gym Everyday! Running! Yoga! Reasons Why am I not Losing Weight?

Why am I not Losing Weight?

वजन घटाने के लिए सबकुछ किया? बहुत कोशिश की और क्या अब आप थक गए है? एक ही प्रश्न मन में है कि आप वजन क्यों नहीं कम कर पा रहे हैं? Why am I not Losing Weight? आप ही नहीं बहुत लोगों के ऐसे प्रश्न हमे मिलते है कि :

I am not Losing Weight with Exercise?
Doing Gym but not Losing Weight?
Doing Yoga but not Losing Weight?
I Go to the Gym Everyday and not Losing Weight?
Can I Lose Weight by not Exercising but Eating Healthy?
Can I Lose Weight by not Exercising?
I am Running but not Losing Weight?

I am not Losing Weight with Exercise and Diet

क्या आप अपनी आलसी जीवन शैली और व्यायाम की कमी को वजन का दोषी मानते हैं? वजन घटाने के लिए सप्ताहांत में चलने या भागने का सोच रहे है या अपने आहार चार्ट पर ध्यान देने की योजना बना रहा है? या फिर आपने भारतीय आहार को बंद करने के साथ साथ एक घंटे का योग समय निर्धारित किया है?

ठीक है, यह जान कर और पढ़ कर आपके लिए भी आश्चर्य होगा कि अनुसंधान से पता चला है कि वजन घटाने के लिए केवल सही व्यायाम करने से पेट की चर्बी को समाप्त नहीं किया जा सकता है।

Can I Lose Weight by not Exercising but Eating Healthy

आज हम वजन कम करने के बारे में कई अध्ययनों से पर्दे उठाएगे, कि ट्रेडमिल पर भागने से कितना योगदान मिलता है वजन घटाने में, दूसरी और वजन घटाने की तुलना में आहार चार्ट कितना ठीक है यहाँ यह कैसे काम करता है।

माना जाता है कि जब वज़न कम होता है, ऊर्जा का खर्च होना (इसे कैलोरी का जलना भी कहते हैं) ऊर्जा खपत की तुलना में अधिक हो (ऊर्जा खपत -भोजन के रूप में)

Factors Contributing to Weight Loss

हालांकि, ऊर्जा व्यय (energy expenditure) के 3 घटक हैं

  • बेसल चयापचय दर (बीएमआर) – Basal metabolic rate (BMR)
  • भोजन के पाचन के लिए इस्तेमाल ऊर्जा
  • शारीरिक गतिविधि – Physical activity

शोध से पता चलता है कि बीएमआर (Basal metabolic rate BMR) 60-80% ऊर्जा व्यय के लिए जिम्मेदार है, और पाचन द्वारा 10% और बची हुई 10 – 30% ऊर्जा या कैलोरी शारीरिक गतिविधि से जलती है। इसलिए व्यायाम जिसे ‘वज़न घटाने के लिए समाधान’ के रूप में सम्मानित किया गया है, वज़न काम करने में एक छोटा सा योगदान देता हैं जैसे Not Losing Weight but Losing Inches। यही कारण है कि आप सोचते है कि I Go to the Gym Everyday and not Losing Weight या फिर I am Running but not Losing Weight.

Reasons for not Losing Weight

हम स्वास्थ्य पर व्यायाम के प्रभाव को नकार नहीं रहे हैं। शोध में पाया गया कि व्यायाम टाइप -2 डायबिटीज (type-2 diabetes), स्ट्रोक, हृदय संबंधी बीमारियां, रक्तचाप (blood pressure) और अन्य जीवनशैली संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। तो कसरत करते रहे, यह बर्बाद नहीं हो रहा है।

तो अब प्रश्न यह आता है कि वजन कम करने के लिए क्या करे ? इसका एक ही समाधान है और वो है- अच्छी तरह से नियोजित भारतीय वजन घटाने आहार व्यंजनों को अपनाना! (Indian weight loss diet Chart)

How to Lose Weight without Exercise in Hindi

पोषण विशेषज्ञ द्वारा वजन घटाने के लिए सुझाए गए युक्तियाँ

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से परहेज; सीमित कैलोरी सेवन; नियमित रूप से वजन की जाँच करना, और मध्यम शारीरिक गतिविधि आपका वजन घटाने और वजन प्रबंधन में भी मदद करता है। तो क्या तुम यह सब कर रहे हो? यदि आप नहीं कर रहे हैं और केवल व्यायाम पर ही जोर दे रहे है तो आपका वजन घटाने में बहुत समय लग जायगा और बहुत धीरे धीरे वजन घटेगा। एक पोषण विशेषज्ञ से मिलकर वजन घटाने के लिए एक भारतीय आहार योजना बनाएं। क्या आप जानते है कि You can Lose Weight by Eating Less and not Exercising. यहां एक मुफ़्त परामर्श है कि कौन सी भारतीय आहार योजना वजन कम करने के लिए फायदेमंद है – 7 Days Indian Vegetarian Diet Plan for Female, Reduce Tummy Fat in Hindi

व्यायाम या शारीरिक गतिविधि केवल वजन में छोटे परिवर्तन लाती हैं। वास्तव में व्यायाम करने से जीवन शैली की स्थितियों पर लाभ की अपनी अलग जगह होती है और इसलिए यह महत्वपूर्ण भी है! इसके साथ साथ वजन घटाने के लिए एक आहार चार्ट प्राप्त करें और उसपर अच्छी तरह से अमल करे ”

हम अभी भी आपको 8-मिनट पूर्ण शरीर कसरत अभ्यास की सलाह देते हैं। ताकि आप अच्छे स्वास्थ्य में रहें और पेट वसा को कम करने में भी सहायता करें।

Must Read: Vegetarian Indian Diet Chart for Weight Loss in 7 days- Female & Male

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