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Vegetarian Indian Diet Chart for Weight Loss in 7 days
Vegetarian Indian Diet Chart for Weight Loss in 7 days

Vegetarian Indian Diet Chart for Weight Loss in 7 days- Female & Male

Indian Diet Chart for Weight Loss in 30 days

विशेषज्ञ ने 4 सप्ताह में वजन घटाने (Diet Chart for Weight Loss in 4 Weeks for Female & Male) के लिए भारतीय आहार योजना की सलाह दी है:

हमारे विशेषज्ञ ने वजन घटाने के लिए भारतीय आहार योजना (Indian Diet Chart for Weight Loss in 30 days) की सिफारिश की है। यह वजन कम करने का एक सुरक्षित और निश्चित तरीका है!

सप्ताह 1 (Week 1): वजन घटाने आहार (Low Calorie food List for Weight Loss)

सुबह सुबह (Early morning): अपनी पसंद का 1 फल + 3-4 मिश्रित बीज जैसे तरबूज, सन, तिल, तरबूज।

नाश्ता (Indian breakfast for Weight Loss): पनीर सैंडविच (paneer sandwich) चटनी के साथ / 2 इडली सांभर के साथ (idlis with sambhar) / चावल के आटे की 2 रोटी सांभर के साथ / 2 अंडा आमलेट (egg omelette) के साथ 2 अनाज रोटी स्लाइस (bread slices) / 2 बहुभुज मिश्रित सब्जी पराठे (mixed vegetable parathas) + 1 गिलास सब्जी का रस (vegetable juice)।

सुबह (Mid-morning): 4 अखरोट (walnuts) और 2 तारीखें / आपकी पसंद का फल / नारियल के पानी (coconut water)

प्री-लंच (Pre-lunch): सिरका के साथ पसंदीदा सलाद (salad) की 1 प्लेट।

दोपहर के भोजन के लिए (Lunch): 2 आटे की रोटी / 1 कोटोरी भूरे रंग के चावल (brown rice) + 1 कटोरी दाल / दालें जैसे कि राज्मा / अंडे की भुर्जी (Egg bhurji) / मांसाहारी सब्जी (non-veg subji) + 1 कटोरा कम वसा वाले दही (low-fat curd)

मध्य शाम (Mid-evening): 1 ग्लास चाय या कॉफी (tea or coffee) / 1 गिलास छाछ (buttermilk)

स्नैक (Snack): आपकी पसंद का 1 फल / 1 कटोरा स्प्राउट्स भेल (Sprouts bhel)

रात के खाने के लिए (Dinner): 1 कटोरा चिकन ग्रेवी (chicken gravy) + 1 कटोरी चावल / 2 आटे की रोटी + सलाद + 1 कटोरी कम वसा वाले दही / 1 कटोरी सब्जी, दालिया, उपमा या 1 कटोरा बाजरा सब्जी + 1 कटोरी सांभर + सलाद या सूप का 1 कटोरा

रात के खाने के बाद (Post-dinner): बादाम, अखरोट के 4-5 टुकड़े / 1 गिलास गर्म कम वसा वाले दूध (low-fat milk)

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सप्ताह 2 (Week 2): वजन घटाने आहार (Diet Plan for Weight Loss with Indian Food)

सुबह सुबह (Early morning): 10 मिलीलीटर गेहूं का रस (wheatgrass juice) + 5 से 6 बादाम और अखरोट (almonds and walnuts)

नाश्ता (Breakfast): 2 uthappam के साथ सांभर / 1 कटोरी सब्जी वाला दलीय या उपमा (vegetable dalia upma) + चटनी / 2 मध्यम पनीर से बना हुआ डोसा के साथ सांभर (dosa with sambhar) / 1 कटोरा जई दलिया / 1 कटोरा ब्राउन चावल (brown rice) + 1 कटोरे सांभर / 1 लाल चावल पोहा (sprouted red rice poha) + 1 गिलास सब्जी का रस (vegetable juice) आपकी पसंद का।

सुबह-सुबह (Mid-morning): 1 गिलास दूध के साथ प्रोटीन शेक / मिश्रित फल की 1 थाली / नारियल का रस (coconut juice)।

पूर्व-दोपहर का भोजन (Pre-lunch): 1 कटोरी सूप, अधिक veggies के साथ और कम से कम पास्ता ।

दोपहर के भोजन (Lunch): दो आटे की रोटी (multigrain roti) + 1 कटोरी सब्जी / सब्जी / शाकाहारी सब्जी + 1 कटोरी उबला हुआ नाड़ी चाट-pulse chaat (राजमा, चना, काला चना, हरी मूंग आदि से बनी हुई) / 1 कटोरा भूरे रंग (brown rice) के चावल + 1 कटोरे मिश्रित सब्जी (mixed vegetable) + 1 अंडे का आमलेट (egg omlette)।

स्नैक (Snack): 1 अपनी पसंद का फल + 1 कप हरी चाय (green tea)

रात के खाने के लिए (Dinner): 1 कटोरी भूजल चावल (brown rice) बासमती चिकन बिरयानी (chicken biryani) / सब्जी पुलाऊ (vegetable pulao) + 1 कटोरी सब्जी वाला रायता (vegetable raita) + 1 कटोरी सब्जी का या पसंद के चिकन का सलाद / 1 कटोरा चावल + 1 कटोरे मिश्रित सब्जी साम्भर + 1 कटोरी मांसाहारी सबजी + 1 अपनी पसंद के कटोरे का सलाद / 2 आटे की रोटी (multigrain roti) + 1 कटोरा मिश्रित मसालेदार दाल / फिश करी + 1 कटोरा दही

रात के खाने के बाद (Post-dinner): 1 गिलास प्रोटीन शेक (whey protein shake) अगर नाश्ते में नहीं पिया है तो या केवल एक गर्म दूध का गिलास (warm milk)

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सप्ताह 3 (Week 3): वजन घटाने आहार (Weight Loss Diet Plan in Hindi)

सुबह सुबह (Early morning): 1 गिलास हरी पत्तेदार veggie रस + अपनी पसंद का फल

नाश्ता (Breakfast): 1 कटोरी का सब्जी वाला पोहा के साथ चटनी / 3-4 दाल पड्डू (dal paddu) के साथ सांभर / 2 ओट इडली (oats idli) + सांभर / 2 मेथी पराठा कम वसा वाले दही के साथ / 2 मिश्रित सब्जियों के साथ बना हुआ उथपम (vegetable adai uttapams) – 1 कटोरी मिश्रित सब्ज सांभर (mixed veg sambhar)।

सुबह-सुबह (Mid-morning): अपनी पसंद का 1 फल / मिश्रित नट्स जैसे बादाम और अखरोट / 1 ग्लास चाय या कॉफी (tea or coffee)

प्री-लंच (Pre-lunch): 1 कटोरी अपनी पसंद का सलाद / 1 कटोरा मिश्रित veggies चंकी सूप (veggies chunky soup)।

दोपहर के भोजन के लिए (Lunch): 2 आटे की रोटी (multigrain roti) + 1 कटोरी शाकाहारी या मांसाहारी (सीफ़ूड, मछली, चिकन) पसंद का सबजी + 1 मोटी दाल / 1 कटोरी भूरी चावल (brown rice) का कटोरा + 1 कटोरा मिश्रित सब्जी सांभर (mixed vegetable sambhar) + 1 कटोरी सबजी + 1 कटोरा कम वसा दही (low-fat curd)।

स्नैक (Snack): 1 कप मिश्रित veggie रस (mixed veggie juice)।

रात के खाने के लिए (Dinner): 1 कटोरी फल मिश्रित सलाद + 2 चोकर रोटियां (गेहूं की रोटी या जई चोकर) + 1 कटोरी मांसाहारी सब्जी / 1 कटोरी ब्राउन चावल (brown rice) + 1 कटोरा दाल + 1 कटोरा दही

रात के खाने के बाद (Post-dinner): 1 ग्लास प्रोटीन शेक (whey protein shake)

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सप्ताह 4 (Week 4): वजन घटाने आहार (Diet Chart for Weight Loss in 7 days in Hindi)

सुबह सुबह (Early morning): 10 मिलीलीटर अमला का रस + 3-4 अदरक और बादाम डालकर।

नाश्ता (Breakfast): 2 दाल परांठा (बचे हुए दाल से बने यदि कोई हो) + 1 कटोरी कम चर्बी वाला दही / 2 छोटे से सब्जी वाले पेनकेक्स (fluffy vegetable pancakes) / 2 परांठा + 1 कटोरी सब्जियां रायता (vegetables raita) / पनीर और सब्जी वाले चावल + 1 कटोरा दही / 2 इडली सांभर के साथ (idlis with sambhar)।

मध्य-सुबह (Mid-morning): 3-4 सूखे फल जैसे बादाम, काजु, अखरोट / 1 कटोरा आपकी पसंद का ताजे फल

पूर्व-दोपहर का भोजन (Pre-lunch): 1 कटोरी फलो का सलाद / 1 कटोरा ग्रील्ड चिकन (grilled chicken) या मछली सलाद (fish salad)

दोपहर के भोजन के लिए (Lunch): 1 कटोरा बाजरा और दाल खिचड़ी + 1 कटोरे मिश्रित सब्जी कढ़ाई (mixed vegetable kadhai) / 2 आटे की रोटी (multigrain roti) + 1 कटोरी मांसाहारी सब्जी (non-veg subji) या अंडे भूर्जी +1 गिलास मसालेदार लस्सी (spiced buttermilk) / 2 सब्जी बाजरा उथपम (vegetable millet uttapams) + 1 कटोरा सांभर।

स्नैक (Snack): 1 कप मसालेदार उबला हुआ मकई के दाने (spiced boiled corn) + 1 कप कॉफी, चाय या हरी चाय (green tea) / 1 पसंद का फल / 1 ग्लास प्रोटीन पेय (whey protein drink)

डिनर (Dinner): 1 कटोरी सब्जी और मिश्रित सलाद + 2 आटे की रोटी (multigrain roti) + 1 मांसाहारी सब्जी या आपकी पसंद की दाल / 1 कटोरा भूरे रंग के चावल (brown rice) + 1 कटोरा सब्जी से बना हुआ सांभर (veg sambhar) + 1 अंडे की भुर्जी (egg bhurji)

रात के खाने के बाद (Post-dinner): 1 गिलास गर्म दूध।

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