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Home Remedies to Lose Weight on Tummy and Hips
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Reduce or Lose Thigh and Hips Fat, Weight For Female & Male

6 आसान तरीके जांघ के फैट को कम करने के लिए – Home Remedies to Lose Weight on Tummy and Hips

वसा कम करना स्वास्थ्य, उपस्थिति और वजन घटाने के मामले में चिंताओं में से एक है। विभिन्न प्रकार के वसा हैं, जैसे चेहरे का वसा, पेट वसा, जांघ की वसा (Thigh Fat)। आम तौर पर, पेट, कूल्हे (Hips), चेहरे, जांघ आदि के आसपास मोटी वसा संचय और एकाग्रता अधिक होती है।

कूल्हे, जांघों पर वजन घटाने के लिए – How to Lose Weight from Hips and Thighs without Exercise

यद्यपि, कूल्हे, पेट, जांघ आदि जैसे विशेष क्षेत्रों के लिए लक्षित वजन कम करना मुश्किल है, यहां हम वजन घटाने जिसमे जांघ, कूल्हे वसा को कम करने (Reduce Thighs and Hips Fat) के बारे में चर्चा करेंगे। फैट जांघों पर बहुत उच्च मात्रा में होता है। जहां तक ​​उपस्थिति का संबंध है, जांघ वसा से आप अनाड़ी या भद्दे दिख सकते हैं। यह स्वास्थ्य और फिटनेस के मामले में अधिक वजन का संकेत है। यह कई स्वास्थ्य विकारों जैसे कि मोटापा (Obesity), लिपिडामा (Lipedema), उच्च रक्तचाप (hypertension), थकान (fatigue), कमजोरी (weakness), अवसाद (depression) और अन्य विकारों को निशानी हो सकती है।

वसा का जमाव मुख्य रूप से जीवन शैली (lifestyle), भोजन की आदतों (food habits), पोषण आहार की कमी (lack of nutrition food), असंतुलित आहार (unbalanced diet), शारीरिक गतिविधि की कमी (lack of physical activity) पर निर्भर करता है। इसलिए, इस पर अच्छे तरीके से ध्यान देने से जांघ वसा को स्वाभाविक रूप से और तेज़ी से कम करने में मदद मिलेगी। आपके लिए यह आसान बनाने के लिए, इस ब्लॉग की जानकारी आपको जांघ वसा को कम करने में मदद (lack of physical activity) करेगी।

जांघ फैट को कम करने के 6 आसान तरीके – Ways to Reduce Thigh Fat & Buttocks

जैसा कि हम पहले के खंड में चर्चा करते थे, वजन कम करने के लिए व्यवस्थित रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जांघों पर वसा खोने के लिए आपके तरीकों में शामिल करने के लिए यहां महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं:

How to Reduce Thighs and Hips without Exercise

1. वजन और जांघ फैट को कम करने के लिए पोषण आहार।

वजन घटाने के उद्देश्य से पोषण संबंधी खाद्य पदार्थों को जानना महत्वपूर्ण है। जैसा कि हमने पहले चर्चा की है, कुल भार को कम करने के प्रयास, बदले में जांघों के आसपास के वजन को कम करते हैं। यहां आपकी मदद करने वालों में से कुछ हैं:

Diet Food Plan – How to Reduce Thigh Fat in 7 days

प्रोटीन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे मछली, दुबला चिकन, पनीर, दही, दूध, सेम, अंडे, नट और बीजों वाले प्रोटीन जैसे कि कद्दू, स्क्वैश, तरबूज के बीज आदि के साथ बीजें।

– मटर, सेम, मसूर जैसे फलियां अपने भोजन में शामिल करें। क्योंकि वे प्रोटीन, फाइबर और अन्य लाभकारी पोषक तत्वों पर उच्च हैं।

– फाइबर से समृद्ध फल और सब्जियां खाएं जैसे कि जामुन, आलू, सेब आदि। फाइबर से आपको आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है जो बदले में, भोजन का सेवन कम करता है।

– पूरी तरह से गेहूं के किस्मों, गाजर की छड़ें, सेब, ब्लूबेरी, जई, जौ, सोया खाद्य, मीठे आलू, नट्स, मीठे आलू, ब्रोकली जैसे कम कोलेस्ट्रॉल के भोजन का उपभोग करें।

– कम संतृप्त वसा जैसे सरसों के तेल, चावल की भूसी तेल, कैनोला तेल आदि तेलों का उपयोग करें।

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Exercise to Reduce Hips and Thighs with pictures

2. कुल वजन के साथ जांघ फैट कम करने के लिए व्यायाम

Exercise to Reduce Thigh Fat at Home- समुचित संतुलित आहार के साथ व्यायाम करने से जांघ वसा खोने में मदद मिलेगी और समग्र वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। इन अभ्यासों में पैर अभ्यास के व्यायाम, जांघ व्यायाम शामिल हैं।

जांघ फैट को कम करने के लिए व्यायाम – Exercise to Reduce Thigh Fat at Home

yoga to Reduce Thighs in 2 weeks- योग – निम्नलिखित योग और पैर के योग कुछ व्यायाम हैं: नाव का ढेर (boat pose), टिड्डी मुद्रा (locust pose), ऊपरी कुत्ते का ढेर (upward dog pose), त्रिभुज मुद्रा (triangle pose) और हल उपरोक्त छवि मुद्रा (plough pose) ।

Boat Pose Exercise to Reduce Thigh Fat
Boat Pose Exercise to Reduce Thigh Fat
Locust Pose Exercises to Lose Thigh Fat
Locust Pose Exercises to Lose Thigh Fat
Upward Dog Pose Exercise to Lose Hip and Thigh Fat
Upward Dog Pose Exercise to Lose Hip and Thigh Fat
Triangle Pose Exercise to Reduce Hips and Thighs with pictures
Triangle Pose Exercise to Reduce Hips and Thighs with pictures
Plough Pose Exercise to Reduce Thigh Fat at Home
Plough Pose Exercise to Reduce Thigh Fat at Home

ऊपर दी हुई मुद्राये जो जांघ वसा खोने के लिए अधिक प्रभावी होती है।

Exercises to Lose Thigh Fat- स्प्लिट स्क्वेट (Split squat exercises) अभ्यास अच्छे पैर अभ्यास हैं जो जांघों और कूल्हों में वसा को कम करते हैं।

Split squat Exercises to Lose Weight in Thighs
Split squat Exercises to Lose Weight in Thighs

Exercise to Reduce Thigh Fat at Home- लेग टोनिंग (Leg toning sitting postures) बैठे हुए आसन और समान व्यायाम जांघों और पैरों (thighs and legs) के लिए अच्छे हैं।

Leg toning sitting postures to Lose Weight in your Thighs
Leg toning sitting postures to Lose Weight in your Thighs

Best Exercise to Reduce Thighs- विशेष जांघ व्यायाम (thigh exercises), पैरो वाले अभ्यास (leg exercises) के साथ विचारशील कार्यालय कुर्सी (chair workouts)

Chair yoga Workout to Reduce Thighs in 2 weeks
Chair yoga Workout to Reduce Thighs in 2 weeks

Home Exercise to Reduce Thighs and Hips- इसके अलावा, जांघ वसा खोने के लिए पैदल चलना (walking), भागना (running, कूद करना (jumping), जॉगिंग (jogging) आवश्यक बुनियादी अभ्यास

3. आहार चार्ट जांघ वसा खोने के लिए

एक नियमित आहार चार्ट का पालन करने के लिए आपको सलाह दी जाती है। जिसे एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया गया है। चूंकि अलग-अलग व्यक्तियों के पास भोजन की प्राथमिकताओं और आदतों के विभिन्न वर्ग हैं, इसलिए अनुकूलित आहार योजनाएं प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। विशेष और स्वनिर्धारित आहार चार्ट भी आवश्यक हैं। क्योंकि लोग अपने स्वास्थ्य और वजन विशेषताओं में भिन्न हैं। यहां कुछ लोकप्रिय आहार दिए गए हैं:

इसके अलावा, अन्य प्रसिद्ध आहार में नमक आहार (Salt diet), कोलेस्ट्रॉल आहार (Cholesterol diet), डैश आहार (Dash diet) आदि हैं।

संतुलित आहार योजना (Diet Plan to Reduce Hips and Thighs in 1 week) के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग पेज को पढ़ें जो आपको जांघ वसा या समग्र वजन घटाने में मदद करेगा।

4. जांघ वसा खोने के लिए निम्नलिखित से बचें।

जांघ वसा में कमी के लिए इन खाद्य पदार्थ से बचे

– बना हुआ खाना (Processed food) ।

– जंक फूड (Junk food) ।

– अतिरिक्त वसा जैसे खाद्य, जैसे कि नमक, चीनी, तेल आदि – वसा वाले पदार्थ के साथ मांस (Meat with fat contents) ।

– बहुत कम शारीरिक गतिविधि के साथ एक स्थान पर बैठने की आदतें।

5. आत्म-प्रेरणा – Self-Motivation

स्वयं की प्रेरणा निम्न के लिए आवश्यक है:

– पोषण (Nutrition)

– आहार (Diet)

– व्यायाम (Exercises)

– विशेषज्ञ आहार (expert dietitians)

– न्यूनतम शारीरिक गतिविधियां (physical activities)

– स्वस्थ जीवनशैली (healthy lifestyle)

6. न्यूनतम शारीरिक गतिविधि – Physical Activity

जांघ फैट को कम करने के लिए (How to Reduce Hips and Thighs fast at Home) न्यूनतम शारीरिक गतिविधि

आवश्यक न्यूनतम शारीरिक गतिविधियों में शामिल हैं

– चलना (Walking)

– कूदना (Jumping)

– भागना (Running)

– अन्य सरल गतिविधियां (simple activities)

अंत में, इस ब्लॉग के माध्यम से पढ़ने के बाद, हम आशा करते हैं कि आपने ऊपर दिये छह उपयोगी युक्तियों के साथ जांघ वसा को कम करने के लिए अपना मन बनाया है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपने जीवनशैली को उपरोक्त युक्तियों के साथ जांघ वसा को स्वाभाविक रूप से तेजी से काम करे।

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