Home / Health and Fitness / घरेलू अतिसार (Diarrhoea) के उपाय | Home Remedies of Diarrhea in Hindi
Home Remedies of Diarrhea in Hindi

घरेलू अतिसार (Diarrhoea) के उपाय | Home Remedies of Diarrhea in Hindi

अतिसार (Diarrhoea) एक ऐसी स्थिति होती है जिसके द्वारा वायरल, बैक्टीरिया होने के कारण आंत्र से पानी के मल को छोड़ दिया जाता है। कभी-कभी यह अपने तरीके से बंद हो जाता है क्योंकि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को फिसलने का एक तरीका है। दस्त के साथ चीनी, पोटेशियम और नमक हमारे शरीर से भी निकल जाते हैं। जब यह कुछ दिनों तक रहता है, तो शरीर में पानी की कमी के कारण निर्जलीकरण का कारण बनता है और कम पेशाब का कारण बनता है। दिल की दर को बढ़ाता है और शरीर के रंग में परिवर्तन होता है। ज्यादातर मामलों में, मल रिपोर्ट दस्त का सही कारण नहीं देती है, फिर भी इसे प्राकृतिक दवा लेने से नियंत्रित किया जा सकता है।

अतिसार (Diarrhoea) के कारण – Symptoms

अतिसार (Diarrhoea) के कारण बैक्टीरिया, वायरस, दूषित भोजन, आंत्र रोग, आंतरिक रोग या दवा प्रतिक्रिया हो सकती है।

अतिसार (Diarrhoea) के लक्षण – Signs

अक्सर दस्त, पानी के मल, पेट में दर्द और ऐंठन, बुखार, निर्जलीकरण के कारण चक्कर आना,उल्टी यह सब अतिसार (Diarrhoea) के लक्षण है। एक दिन में 3 गुना से अधिक बाथरूम में जाने की मात्रा बढ़ जाती है। कभी-कभी यह काले मल के साथ होता है।

दस्त के लिए घरेलू उपचार – Home Remedies of Diarrhea in Hindi

1. एसाबोल 10 ग्राम लें और 125 ग्राम दही के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को हर सुबह और शाम खाएं, आपको दस्त में राहत मिलेगी। दस्त के दौरान भारी चीजे नहीं खाएं और उचित आराम करें। यह बवासीर में भी फायदेमंद है यह अतिसार (Diarrhoea) के लिए सर्वोत्तम घरेलू उपचार में से एक है।

2. सुबह 2 बार छाछ पिए और दही के साथ केवल चावल खाए । यह अतिसार (Diarrhoea) के लिए सर्वोत्तम घरेलू उपचार में से एक है।

3. हर दिन खाने के बाद जीरा का पाउडर और काली नमक के साथ 200 ग्राम छाछ लें। यह आपको दस्त से राहत सुनिश्चित करेगा। इससे अतिसार (Diarrhoea) से राहत मिलेगी।

4. आम का बीज लें और इसे एक स्वच्छ पत्थर पर रगड़ें। अब अपने नाभि पर इस पेस्ट को लगाए । यह हर तरह के दस्त को रोक देगा।

5. डायरिया उपचार के लिए अपने नाभि पर और नाभि के आसपास अदरक का रस लगाए।

6. एक ही मात्रा में सफेद जीरा और सौंफ़ लें। अब इन लोहे के बर्तन में 10 मिनट के लिए उच्च लौ पर डाल कर भुने। उसके बाद इसका पाउडर बनाये। पाउडर को पानी के साथ एक दिन में 3 बार लें। डायरिया को रोकने के लिए दस्त के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक यह है आप इस पाउडर को दही में मिला कर दिन में दो बार खा सकते हैं। यह अपच के लिए सबसे अच्छा घरेलु उपाय है।

7. सौंफ 12 ग्राम, सफेद जीरा 6 ग्राम लें और इस मिश्रण में 12 ग्राम चीनी को मिलाकर पाउडर बना ले । इस मिश्रण का 1 चम्मच हर सुबह और शाम को पानी के साथ लें। इससे आपके पेट की समस्या में राहत मिलेगी।

8. सूखी अम्ला 10 ग्राम लें। बारीक पाउडर बनाने के लिए पीस लें अब हर सुबह और शाम पानी के साथ 1 ग्राम लें। हर तरह के दस्त उपचार और कब्ज में इसका सबसे अच्छा घर उपाय।

9. 1 ग्राम जायफल पाउडर को दही में मिलाकर डायरिया के इलाज के लिए दिन में दो बार मिलाएं। यह आपको ढीली गति में तत्काल राहत देगा।

10. यदि आपको पतले दस्त हैं तो आधा कप गर्म पानी ले और इसमें 1 चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीयें। दस्त के उपचार के लिए हर घंटे के बाद इस प्रक्रिया का पालन करें। यह आपको ढीले गति में 100% राहत देगा।

11. यदि आपको तेज गति से दस्त होता है तो 30 ग्राम आंवला लें और इसे मोटी पेस्ट बनाने के लिए पानी में मिला दें। अब इस पेस्ट का उपयोग करके अपने नाभि के चारों लगाए । 15 मिनट के लिए एक स्थिति में लेटे रहें। यह सबसे अच्छा है और दस्त के लिए घरेलु उपाय साबित हुआ है।

12. यदि आपको खूनी दस्त होता है तो धनिया पाउडर 10 ग्राम, कैंडी चीनी 20 ग्राम लें और पाउडर बनाएं। इन सभी को पानी में मिला के लें इसे दिन में तीन बार पानी से ले। आपको खूनी दस्त में तुरंत राहत मिलेगी।

13. यदि आप हर बार भोजन लेने के बाद शौचालय जाते हैं, तो 100 ग्राम सूखा धनिया पाउडर लें, इसमें 25 ग्राम काला नमक मिलाएं और एक बर्तन में स्टोर करें। रोजाना रोजाना खाने के बाद पानी के साथ इस मिश्रण का 2 ग्राम लें। इस प्रक्रिया को 2 सप्ताह के लिए इस्तेमाल करे। आपको इस समस्या में राहत मिलेगी।

14. समान मात्रा में अमला का पाउडर और काली नमक लें।। अब आमला को पानी में मिलाये और फिर इस पेस्ट के छोटे गोलियां करें। इन गोलियों को हल्के सूरज की किरणों के नीचे रखें और एक सूखे बर्तन में स्टोर करें। अगर आपको दस्त होता है तो खाना खाने के ३० मिनट बाद एक गोली खाइए और डायरिया उपचार के लिए उस पर थोड़ा सा पानी पिए । यदि आपके पेट में दर्द है तो गर्म पानी के साथ गोली ले लो।

15. रोजाना 125 ग्राम दही के साथ 2 केले खाने से आपको दस्त में राहत मिलेगी। दस्त उपचार के लिए यह बहुत अच्छा उपाय है।

16. 250 ग्राम दूध लें और इसमें कुछ चीनी और आधा नींबू का रस मिलाएं। अब यह मिश्रण तुरंत ले लो। दस्त उपचार के लिए इसका बहुत प्रभावी उपाय

17. 4 छोटे इलायची लेकर 1 लीटर पानी में पकाये । जब पानी की मात्रा केवल 3 कप रहती है तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी के 3 हिस्सों को बनाये और प्रत्येक 4 घंटे के बाद हर हिस्से को पी ले। यह अतिसार (Diarrhoea) के लिए सर्वोत्तम घरेलू उपचार में से एक है।

18. दही के साथ चावल खाने से दस्त को तुरंत रोकना अच्छा उपाय है। यह अतिसार (Diarrhoea) के लिए सर्वोत्तम घरेलू उपचार है।

19. डायरिया से आराम पाने के लिए उबला हुआ गाजर का रस भी सहायक होता है। फलों का रस, गोभी या सेम से युक्त फलों का रस से बचा जाना चाहिए।

20. अतिसार (Diarrhoea) के दौरान दही, रोटी, और चावल लेना अच्छा होता है ।

21. बच्चे के लिए, कुछ पवित्र तुलसी का रस लें और इसमें कुछ चीनी मिलाएं। अब इस मिश्रण में थोड़ा पानी मिलाये और अपने बच्चे को इस मिश्रण के एक चम्मच दें।

22. बच्चे के लिए, 6 ग्राम सौंफ़ लें और 80 ग्राम पानी के साथ उबाल लें। जब पानी मात्रा में आधा हो, तो इसमें 1 ग्राम काला नमक मिलाएं और इस मिश्रण का 12 ग्राम अपने बच्चे को 3 बार एक दिन में दें।

23. पपीता फल को पानी में उबाल लें और खाएं। यह हर तरह के दस्त को रोकता है।

24 . गाजर खाए या गाजर के रस का सेवन करें। पुरानी दस्त के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!