Home / Health and Fitness / Diet / Protein Foods Source List in Hindi for बॉडी बिल्डिंग BodyBuilding Tips

Protein Foods Source List in Hindi for बॉडी बिल्डिंग BodyBuilding Tips

Protein Foods Source List In Hindi

माना जाता है कि जो लोग अपने बॉडी बनाने के लिए टिप्स (body banane ke liye tips) की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए प्रोटीन (Protein Foods Source List) का सेवन सबसे महत्वपूर्ण खाद्य घटक है और लगभग सभी आहारों में आपको इसे शामिल करना चाहिए। क्यो कि हमारी त्वचा और मांसपेशियां (Muscles) सभी प्रोटीन से बनाई गई हैं, अगर आप अपनी मांसपेशियां (Muscles) को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह आपके आहार में अधिक मात्रा में प्रोटीन शामिल करना ही केवल एक तरीका है।

वह लोग जो बॉडी बिल्डिंग BodyBuilding का सोच रहे है या फिर मांसपेशियां (Muscles) बना रहे है उनके लिए प्रोटीन (Protein Foods) का सेवन अवशयक है। यही नहीं जो लोग भारी और ज्यादा मेहनत वाला काम करते है जैसे की भारी श्रमिक मजदूर उनके लिए अपने आहार में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में इस्तमाल करना चाइए। वास्तव में, जो लोग भारी श्रमिक मजदूरों में शामिल हैं, उन्हें भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा का उपभोग करना चाहिए।

Source of Protein in Hindi – Protein Foods Source List

कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन दे सकते हैं। लेकिन, कुछ खाद्य पदार्थ (Foods) आपको दूसरों की तुलना में अधिक मात्रा में प्रोटीन देते हैं जैसे की उदाहरण के लिए, अंडे – प्रोटीन की सबसे बड़ी राशि को माना जाता है। वास्तव में अंडे केवल बॉडी बिल्डिंग BodyBuilding वालो के लिए प्रोटीन का स्त्रोत ही नहीं बल्कि ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 fatty acids) का एक स्रोत भी हैं। क्यो कि अंडे उत्पादको का अपनी मुर्गियों के फ़ीड में विटामिन ई और फ्लेक्सीसेड तेल (flaxseed) का इस्तमाल करना अब एक आम बात है।

वही दूसरी और शाकाहारियों के लिए, फलियां (legumes) का सेवन प्रोटीन (Protein Foods) के लिए अंडे से भी अच्छा विकल्प हैं। फलियां (legumes) न केवल आपके लिए ऊर्जा (Energy) का एक स्रोत देते हैं, यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। प्रोटीन मांसपेशियां (Muscles) के निर्माण में मदद करते हैं, जबकि फाइबर रक्त ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करते हैं। कुछ अन्य प्रोटीन (Protein Foods) शाकाहारी विकल्प लहसुन (garlic) और प्याज (onions) हैं। लहसुन और प्याज में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर से मुकाबला करने के कारण मुक्त ऑक्सीजन कण होते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा भी करते हैं।

मोलस्कक्स (Mollusks) एक उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं जिसमे फैट भी नहीं होता हैं। मोलस्कक्स खनिज सामग्री (mineral content ) और एंटीऑक्सिडेंट्स में भी समृद्ध हैं। वे मुक्त कण (free radicals) से शरीर की रक्षा करने के साथ प्रतिरक्षा (immunity) को बढ़ाने में सहायता करते हैं। काजू, बादाम, तिलहन, और अनाज प्रोटीन के अन्य समृद्ध स्रोत हैं। इसमें असंतृप्त वसायुक्त एसिड, फाइबर, खनिज, और विटामिन ई जैसे विटामिन होते हैं। बादाम, पिस्ता, काजू और मूंगफली जो निश्चित रूप से सभी के आहार में शामिल किए जा सकते हैं। इन के अलावा, सूरजमुखी के बीज भी फैट और प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं।

अनाज आपको भारी काम करने में ऊर्जा देते हैं। वे फाइबर और प्रोटीन में भी समृद्ध हैं। इसके अलावा ब्राउन चावल, जई, और जौ कुछ अनाज है जिसका आप उपभोग कर सकते हैं। इन के अलावा, बॉडी बिल्डिंग BodyBuilding वालो के लिए टमाटर और सैल्मन (salmon) भी अच्छे प्रोटीन (Protein Foods) खाद्य पदार्थों में माने जाते है। मछली के तेल ओमेगा 3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोतों के रूप में जाना जाता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। दूसरी ओर टमाटर, महान एंटीऑक्सिडेंट हैं और सूक्ष्म पोषक तत्वों में समृद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!