Home / Health and Fitness / हर प्रकार की खांसी (Khansi) के घरेलू उपचार | Cough Home Remedy in Hindi
Cough Home Remedies in Hindi

हर प्रकार की खांसी (Khansi) के घरेलू उपचार | Cough Home Remedy in Hindi

Cough Home Remedy in Hindi: कई भारतीय परिवार अभी भी विश्वास करते हैं की सर्दी और खाँसी का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार (Cough Home Remedy) ही भरोसेमंद है। सर्दी और खांसी का उपचार करने के लिए ये घरेलू उपचार दुष्प्रभाव से रहित है । यहां हमने कुछ घरेलू उपचार बता रहे है जो आपको सर्दी और खांसी का इलाज करने में मदद करेंगे।

अदरक वाली चाय

अदरक की चाय अच्छा स्वाद देती है और सर्दी और खाँसी के इलाज में भी मदद करती है ।चाय नाक को टपकाने में मदद करता इस प्रकार श्वसन पथ से कफ को निकालाता है। अदरक विभिन्न स्वास्थ्य लाभों में इस्तेमाल होता है , यह सर्दी से राहत दिलाता है ।

नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण

सर्दी और खाँसी के लिए एक अन्य प्रभावी उपाय है। नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण है इस सिरप से सर्दी और खांसी ठीक हो जाती है।सिरप बनाने के लिए: आधा चम्मच शहद में, नींबू के कुछ बूंद और दालचीनी की एक चुटकी डाल दें। सर्दी और खाँसी से निजात पाने के लिए दिन में दो बार इस सिरप का प्रयोग करें।

गुनगुना पानी

गरम पानी खांसी और गले में खराबी के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। गर्म पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से तरल पदार्थ और संक्रमण को फिर से भरने में मदद करता है।

दूध और हल्दी

दूध और हल्दी लगभग सभी भारतीय रसोई में पाया जाता है, हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करता है। गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिए , ये खांसी से लड़ने का एक लोकप्रिय और कारगर तरीका है। सोने से पहले गर्म हल्दी के दूध का एक गिलास पीने से सर्दी और खाँसी से तेज़ी से मदद मिलती है।

नमक पानी के साथ गरारे

यह एक पुरानी चिकित्सा है जो प्रभावी रूप से खाँसी और ठंड का इलाज करती है। इस नमक वाले पानी में हल्दी जोड़ना भी फायदेमंद है।

हनी और ब्रांडी

ब्रांडी आपके छाती को गर्म रखने के लिए जाने जाते हैं क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ब्रांडी में शहद को खाने से खांसी काम करने में में मदद मिलती है। सिर्फ शहद के कुछ बूंदों के साथ मिलाकर ब्रांडी का एक चम्मच खाने से ने खाँसी और सर्दी में सुधार आता है।

मसालेदार चाय

तुलसी, अदरक और काली मिर्च मिलाकर मसालेदार चाय बनाये। यह मसालेदार चाय आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है। ये तीन चीजें सर्दी और खांसी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

शहद, नीबू का रस और गर्म पानी

यह पाचन सुधारने का एक सही तरीका है। गुनगुने पानी में शहद और निम्बू शहद, नीबू का रस और गर्म पानी मिलाकर पीने से सर्दी और खांसी को नियंत्रित करने में सबसे अच्छा समाधान है।

आमला

आमला खाने से कई रोगों से लाभ होता है। एक आमला नियमित रूप से सेवन करने से हमे कई बिमारियों से स्वास्थ्य लाभ मिलता है क्योंकि यह रक्त परिसंचरण (ब्लड सर्कुलेशन ) में सुधार करता है।

अदरक-तुलसी मिश्रण

अदरक का रस निकालें और तुलसी को हलके हाथ से मसलकर फिर शहद मिला दे । खांसी से राहत पाने के लिए इसे दिन में दो बार खाएं।

अदरक और नमक

अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें और इसमें नमक लगाकर रख दें। ठंड, खाँसी और गले में रहत पाने क लिए इन टुकड़ो को चबाए।

लहसुन

घी में कुछ लहसुन के टुकड़ो कोगरम करे, और इसे गरम गरम खाये । यह एक कड़वा मिश्रण हो सकता है, लेकिन सर्दी और खांसी के लिए बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!