Home / Health and Fitness / कब्‍ज दूर करने के घरेलू उपचार | Constipation Home Remedies in Hindi
Constipation Home Remedies in Hindi

कब्‍ज दूर करने के घरेलू उपचार | Constipation Home Remedies in Hindi

Constipation Home Remedies in Hindi: कब्ज एक बहुत ही आम पाचन बीमारी है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। कब्ज मल को गुजरने में कठिनाई का कारण बनता है और यह भी एक व्यक्ति को अत्यधिक कठोर मल को निकालने के लिए बहुत अधिक दबाव डालना पड़ता है।
अन्य लक्षण पेट फूला हुआ है, असामान्य रूप से छोटे या बड़े मल, अम्लता (acidity), भूख न लगना , सांस लेने में परेशानी होना , सिरदर्द, डिप्रेशन, मुँहासे, और मुंह में अल्सर।

असुविधा होने से यह समस्या बहुत निराशाजनक हो सकती है आपके पाचन तंत्र की कार्यक्षमता बढ़ाने और कब्ज का इलाज करने के लिए कई घरेलु उपाय हैं। इन उपायों का पालन करना बहुत आसान है और बहुत शक्तिशाली है

1. नींबू

  • नींबू, या अधिक विशेष रूप से नींबू का रस, कब्ज का इलाज कर सकता है क्योंकि यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और चीजें आगे बढ़ती है। यह सबसे आसान और सबसे प्रभावी उपचार है कि आप घर पर कोशिश कर सकते हैं।
  • आधा नींबू के रस को निकालें और इसे गर्म पानी के गिलास में मिलाये । आप चुटकी भर नमक और थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।
  • सुबह खाली पेट यह निम्बू का रस पिए और शाम को भी इसका सेवन करे आपको जल्दी ही राहत मिलेगी।

2. सौंफ़

  • सौंफ़ अपच , ब्लोटिंग, कब्ज जैसे मुद्दों के उपचार में उपयोगी होते हैं क्योंकि वे पाचन तंत्र में चिकनी मांसपेशियों के (muscle movement) को ठीक करता हैं।
  • सौंफ़ का एक कप लें और उसे भून ले फिर, उन्हें पीस लें और मिश्रण को छान लें। जार में इस स्वादिष्ट और पाचन पाउडर को स्टोर करें। इस पाउडर के आधे चम्मच को गर्म पानी से रोजाना लें।

3. अंजीर

  • अंजीर में फाइबर में बहुत अधिक मात्रा में होता हैं । पुरानी कब्ज से पीड़ित लोगों को अपने आहार में अंजीर शामिल करना चाहिए। कब्ज के इलाज के लिए, ताजा और सूखे अंजीर दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। जब ताज़े अंजीर उपलब्ध होते हैं, तो उन्हें उनकी त्वचा के साथ खाएं। त्वचा में फाइबर और कैल्शियम का अधिकतर हिस्सा होता है।
  • दो से तीन बादाम और सूखे अंजीर लें।उन्हें कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोएँ।बादाम छील कर सामग्री को पीस ले । इस पेस्ट को रात में शहद के एक चम्मच के साथ ले। जल्द ही आराम मिलेगा।

4. कास्टर ऑयल

खाली पेट एक या दो चम्मच अरंडी के तेल को निगल लें। स्वाद को सुधारने के लिए, आप इसे फलों के रस सके साथ ले सकते हैं। कुछ ही घंटों के भीतर, आप अपनी स्थिति में एक बड़ा सुधार देखेंगे। आपको लंबे समय तक इस उपाय को दोहराना नहीं चाहिए क्योंकि इससे साइड इफेक्ट होते हैं।

5. हनी

  • हनी कब्ज से राहत में अत्यधिक फायदेमंद है क्योंकि यह हल्के रेचक के रूप में कार्य करता है। आप दैनिक रूप से कब्ज को रोकने के लिए इसे ले सकते हैं।
  • दिन में तीन बार शहद के दो चम्मच खाएं। और आप गर्म पानी के एक गिलास में शहद और नींबू का रस डालकर हर सुबह खाली पेट पिए ।

6. सन बीज (Flax Seed)

  • सन बीज (Flax Seed) में कई औषधीय गुण हैं इनमें कई फाइबर होते हैं। इसके अलावा सन बीज (Flax Seed) एक रेचक संपत्ति है, जो कब्ज के बहुत गंभीर मामलों में बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • एक गिलास पानी में एक चमच्च सन बीज (Flax Seed) मिलाकर दो से तीन घंटे तक रखे । सोने से पहले रोजाना इसका सेवन करे। सुबह में आपको कब्ज से आपको रहत मिलेगी। और एक गिलास पानी के साथ सन बीज (Flax Seed) दो से तीन चम्मच खा सकते हैं।

2 comments

  1. Any Ayurvedic treatment for interstitial lung disease.please forward.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!