Home / Disease Treatments Medications / स्तन कैंसर के इलाज – Breast Cancer Treatment in Hindi
Breast Cancer Treatment in Hindi
Breast Cancer Treatment in Hindi

स्तन कैंसर के इलाज – Breast Cancer Treatment in Hindi

Breast Cancer Treatment in Hindi – स्तन कैंसर (Breast Cancer Treatment) का उपचार कैंसर के प्रकार पर निर्भर करता है और चाहे वह स्तन या शरीर के अन्य भागों में फैल गया हो। बीमारी से पीड़ित कई लोग एक से अधिक उपचार प्राप्त करते हैं। उपचार आमतौर पर या तो कैंसर के स्थान को लक्षित करता है, या पूरे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को लक्षित करता है।

Breast Cancer Treatment in Hindi

स्थानीय उपचार में सर्जरी (surgery) और विकिरण (radiation) शामिल होते हैं, जो शेष शरीर को प्रभावित किए बिना स्तन में कैंसर को हटाने (Get Rid of Breast Cancer) या नष्ट करने का प्रयास करते हैं। सर्जरी में लंपेटॉमी (lumpectomy) शामिल हो सकती है – एक स्तन-सर्जरी की सर्जरी जो कि ट्यूमर और आसपास के ऊतकों का हिस्सा निकाल देती है – या अधिक आक्रामक स्तन कैंसर (Breast Cancer), जो पूरे स्तन को हटा देती है और आम तौर पर अधिक उन्नत मामलों में होती है।

Systemic treatments – प्रणालीगत उपचार (जो पूरे शरीर को प्रभावित करते हैं) जो मुंह से या पूरे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं लक्ष्य से दिया जाता है। इनमें किमोथेरेपी (chemotherapy) शामिल है, जो कि साइक्लोफोसामाइड (cyclophoshamide) या मैथोट्रेक्सेट (methotrexate) जैसे विषैले दवाओं का उपयोग करता है। हार्मोन एस्ट्रोजेन (hormones estrogen) या प्रोजेस्टेरोन (progesterone ) द्वारा ईंधन वाले कैंसर को टेमॉक्सीफ़ेन (tamoxifen) या रालोॉक्सिफेन (इविस्टा) raloxifene (Evista) जैसे हार्मोन सिक्योरेंस (hormone suppressors) के साथ इलाज किया जा सकता है।

हालिया प्रणालीगत उपचारों (systemic treatments) में जैविक चिकित्सा शामिल है, जो कैंसर से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) का उपयोग करते हैं और एक विशिष्ट प्रोटीन के उच्च स्तर वाले स्तन कैंसर (Breast Cancer) कोशिकाओं को लक्षित करती है। आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली बायोलॉजिकल हैं बीविसीज़ुम्ब (अवास्टिन) bevacizumab (Avastin) या ट्रिस्टुज़ुम्ब (हेर्सेप्टीन) trastuzumab (Herceptin)।

स्तन कैंसर के लक्षण – Breast Cancer Symptoms in Hindi

स्तन कैंसर के निदान, परीक्षण – Breast Cancer Diagnosis in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!