Home / Disease Symptoms / हृदय रोग के लक्षण और प्रकार – Heart Disease Symptoms in Hindi & Types
Heart Disease Symptoms in Hindi
Heart Disease Symptoms in Hindi

हृदय रोग के लक्षण और प्रकार – Heart Disease Symptoms in Hindi & Types

Heart Problem Symptoms in Hindi- सीडीसी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोनरी धमनी बीमारी (Coronary artery disease) सबसे सामान्य प्रकार की हृदय रोग है। ऐसा तब होता है जब कोलेस्ट्रॉल धमनियों में बढ़ता है। इसे फलक (plaque) कहा जाता है।

Heart Disease Symptoms in Hindi

Read Heart Attack Kaise Hota Hai in Hindi | Heart Attack Symptoms in Men in Hindi

संकीर्ण (narrowing) आपके सीने में दर्द और श्वास की तकलीफ पैदा करने के लिए पर्याप्त रूप से निर्माण कर सकता है इसे एनजाइना (angina) कहा जाता है, या यह पूरी तरह से पोत को अवरुद्ध (block the vessel) कर सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ (heart attack) सकता है। कहा जाता है कि रक्त वाहिकाओं के अवरोध का कारण बनता है एक पट्टिका के टूटने के कारण हार्ट अटैक भी हो सकता है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक 1 मिलियन से अधिक अमेरिकी को हर साल दिल का दौरा पड़ते हैं।

दिल की बीमारी (Heart disease) का एक अन्य कारण अतालता (arrhythmia) है। एक ऐसी स्थिति है जहां या तो दिल बहुत तेज (टीचीकार्डिया) धड़कता है, या बहुत धीरे धीरे (ब्राडीकार्डिया) या अनियमित रूप से। मेयो क्लिनिक के अनुसार, लक्षणों में छाती में हड़बड़ी की भावना, दिल की धड़कन, धीमा दिल की धड़कन (slow heartbeat), सीने में दर्द (chest pain) या परेशानी, सांस की तकलीफ, हल्केपन, चक्कर आना, बेहोशी (सिंकोपे) या बेहोशी के करीब इस लक्षण में शामिल हो सकते हैं।

दिल की बीमारी भी व्यक्ति के पैदा होने वाली समस्याओं के कारण हो सकती है, जिसे जन्मजात हृदय दोष (congenital heart defects) कहा जाता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, बच्चों में दिल के दोषों के लक्षणों में पीला ग्रे (pale gray) या नीली त्वचा (सियानोसिस) blue skin (cyanosis), पैरों, पेट या आंखों के आसपास सूजन, शिशुओं में भोजन के दौरान श्वास की कमी हो सकती है।

बचपन या वयस्कता तक कम गंभीर जन्मजात हृदय दोष का निदान नहीं किया जा सकता है। क्यो कि इस दोष से जीवन का खत्म होने जैसा नहीं हैं, और लक्षणों (symptoms) में किसी भी व्यायाम या गतिविधि के दौरान सांस की कमी या थका हुआ महसूस होना आम बाते होती हैं, साथ ही साथ हाथ, इसमें एंकल या पैरों में सूजन शामिल होते हैं।

दिल के अन्य प्रकार के हृदय रोग (forms of heart disease) कमजोर दिल की मांसपेशी (weak heart muscle), हृदय संक्रमण (heart infections), या हृदय वाल्वों के रोगों के कारण हो सकते हैं।

Heart Disease Diagnosis in Hindi & Tests

Heart Disease Prevention in Hindi

Heart Treatment in Hindi & Medications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!