Home / Disease Symptoms / कोलेस्ट्रॉल स्तर लक्षण और कारण – Symptoms of Cholesterol Levels in Hindi
Symptoms of Cholesterol Levels in Hindi
Symptoms of Cholesterol Levels in Hindi

कोलेस्ट्रॉल स्तर लक्षण और कारण – Symptoms of Cholesterol Levels in Hindi

Cholesterol Levels: High, Low, Good & Bad

What is Cholesterol Levels – कोलेस्ट्रॉल एक मोमी प्रकार की तरह होता है जो कि यकृत (liver) से प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होता है। यह नसों की सुरक्षा करता है, हार्मोन बनाता है और सेल के ऊतकों (cell tissues) को बनाता है। हालांकि, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) एक बुरी चीज हो सकती है – यही वजह है कि इसे प्रबंधन (manage) और उचित स्तर (reasonable levels) पर रखना महत्वपूर्ण है।

Types of Cholesterol Levels – लोग एक सरल रक्त परीक्षण (simple blood test) प्राप्त करके अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच कर सकते हैं। यह परीक्षण कुल कोलेस्ट्रॉल (total cholesterol), एचडीएल (उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन) – HDL (high density lipoprotein), एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) – LDL (low density lipoprotein) और ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) जो की रक्त प्रवाह में एक अन्य प्रकार की वसा है।

एचडीएल (HDL) “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल (good cholesterol) है जो एलडीएल (LDL) “खराब” कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को बनाए रखता है। बहुत अधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol ) रक्त वाहिकाओं (blood vessels) में जमा होने का कारण बन सकता है, जिसे पट्टिका (plaque) कहा जाता है। जिससे रक्त की मात्रा और हृदय को ऑक्सीजन कम हो जाती है। इसके बदले में हृदय रोग (heart disease) और दिल का दौरा (heart attack) पड़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल लक्षण और कारण – Symptoms of Cholesterol Levels in Hindi

Symptoms of High Cholesterol | Physical Symptoms of High Cholesterol

HDL High Cholesterol symptoms – वास्तव में उच्च कोलेस्ट्रॉल के कोई लक्षण नहीं हैं। यही कारण है कि आपके कोलेस्ट्रॉल को 20 साल की उम्र में जांच करने की सलाह दी जाती है, और उसके बाद हर पांच साल बाद। जिससे डॉक्टर यह बता पाएंगे कि क्या कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत तेजी से बढ़ गया है, और फिर उसकी उपचार (Remedies) मदद कर सकता है।

Causes of Cholesterol Levels in Hindi

LDL Low Cholesterol Causes – संतृप्त वसा (saturated fat) में समृद्ध आहार, अधिक वजन वाले और ज्यादा वजन नहीं होने पर, या कोई भी शारीरिक गतिविधि, ये सभी चीजें हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) के स्तर को बढ़ाती हैं। जो धमनियों (arteries) को संकीर्ण और कठोर करते हैं। संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों में वसायुक्त बीफ, पोर्क, तला हुआ भोजन, और उच्च वसायुक्त डायरी शामिल है, जैसे कि दूध, मक्खन और उच्च वसा वाले चीज।

(Trans fats) ट्रांस वसा, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर (LDL cholesterol levels) बढ़ा सकते हैं, जिसकी फिर गणना करना भी मुश्किल हो सकता है। खाने वालों को पोषण संबंधी लेबलों को देखना चाहिए कि उनके आहार में कितने ट्रांस वसा हैं।

What Causes High Cholesterol

HDL High Cholesterol Causes – उच्च कोलेस्ट्रॉल आनुवंशिकी (पारिवारिक इतिहास) द्वारा भी होता है। उदाहरण के लिए, पारिवारिक हाइपरकोलेस्ट्रोलेमेडिया (familial hypercholesterolemia), एक आनुवंशिक विकार होता है, जो तब होता है जब रक्त से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाने में असमर्थ होते है।

आयु और लिंग भी जोखिम कारक हैं; महिलाओं में आमतौर पर रजोनिवृत्ति से पहले (before menopause) पुरुष की तुलना में एलडीएल का स्तर कम होता हैं, लेकिन उसके बाद उन स्तरों में वृद्धि होती है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, धूम्रपान (Smoking) और मधुमेह (diabetes) उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए भी जोखिम वाले कारक (risk factors) हैं।

What Causes Triglycerides to go up quickly

High triglycerides Causes – उच्च ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर (High triglycerides levels) भी रक्त वाहिका पट्टिका के गठन और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है। मेयो क्लिनिक के मुताबिक, उच्च ट्राइग्लिसराइड्स मधुमेह (diabetes) और मेटाबोलिक सिंड्रोम (metabolic syndrome) से जुड़े हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure), उच्च रक्त शर्करा के स्तर (high blood sugar levels), कमर और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर (high cholesterol levels) के अतिरिक्त शरीर की वसा से संबंधित है।

Cholesterol Levels Diagnosis in Hindi

Cholesterol Levels Treatment in Hindi

Cholesterol Levels Prevention in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!