Home / Disease Prevention / हृदय रोग के निवारण – Heart Disease Prevention in Hindi
Heart Disease Prevention in Hindi
Heart Disease Prevention in Hindi

हृदय रोग के निवारण – Heart Disease Prevention in Hindi

Home Remedies For Heart Disease Prevention in Hindi

Heart Disease Prevention in Hindi- जीवन शैली में बदलाव (lifestyle changes) के अलावा, हृदय रोग से बचने में मदद के लिए कुछ उपचार (Home Remedies avoid heart disease) उपलब्ध हैं। इन दवाओं (medications) में से कई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

कोलेस्ट्रॉल के दो प्रकार होते हैं पहला, एलडीएल (LDL) को “खराब कोलेस्ट्रॉल” कहा जाता है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को बनाके और अवरुद्ध (block blood vessels) कर सकता है। दूसरा, एचडीएल (HDL), को “अच्छा कोलेस्ट्रॉल” कहा जाता है क्योंकि यह एलडीएल को यकृत (liver) में ले जाने के लिए ज़िम्मेदार है।

सीडीसी के मुताबिक, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर (HDL cholesterol levels) 40 से ऊपर होना चाहिए (रक्त मिलिग्राम में प्रति डेसीलीटर में मापा जाता है) और सीडीसी के अनुसार एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 100 से कम होना चाहिए।

How to Control Cholesterol in Hindi | How to Reduce Cholesterol in Hindi

एफडीए ने कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार के लिए कई दवाओं को मंजूरी दी है। इसमें सबसे प्रसिद्ध स्टेटिन (statins) हैं वे यकृत से कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन धीमा करते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को खून से तेजी से हटाने में मदद करते है।

कोलेस्ट्रॉल को कम ( lower cholesterol) करने के लिए दवा की एक अन्य श्रेणी को पित्त एसिड सिक्वेंस्टेंट्स (bile acid sequestrants) कहा जाता है। ये दवाएं शरीर से पित्त एसिड (bile acids) निकाल देती हैं। क्योंकि शरीर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से इन एसिड का उत्पादन करता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार के लिए नियासिन (Niacin) और फ़िबेट्स (fibrates) अन्य दवा वर्ग हैं। दोनों एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते (increase HDL cholesterol) हैं, और नियासिन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम (lowers LDL cholesterol) कर देता है।

Heart Disease Symptoms in Hindi & Heart Disease Types

Heart Disease Diagnosis in Hindi & Tests

Heart Treatment in Hindi & Medications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!