Home / Disease Diagnosis / हृदय रोग के निदान और परीक्षण – Heart Disease Diagnosis in Hindi & Tests
Heart Disease Diagnosis in Hindi
Heart Disease Diagnosis in Hindi

हृदय रोग के निदान और परीक्षण – Heart Disease Diagnosis in Hindi & Tests

Home Heart Disease Diagnosis in Hindi

Heart Disease Diagnosis in Hindi – पांच लक्षण संकेत कर सकते हैं जब किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ रहा है और तत्काल आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता है। इसमें जबड़े (jaw), गर्दन (neck )या पीठ में दर्द (back pain) शामिल है। बाहों या कंधे में दर्द (arms or shoulder); छाती में दर्द (chest pain); हल्कापन या कमजोरी; और सांस की तकलीफ (shortness of breath), भी इसमें शामिल है।

Heart Attack Symptoms in Men in Hindi | Heart Attack Symptoms in Women in Hindi

मेयो क्लिनिक के अनुसार हृदय रोग के लक्षण (Heart disease symptoms) पुरुषों और महिलाओं के लिए भिन्न हो सकते हैं। पुरुषों की छाती में दर्द होने की अधिक संभावना होती है, जबकि महिलाओं में सांस की तकलीफ, मतली और अत्यधिक थकान होती है।

कई कारक हृदय रोग को और जोखिम बनाने में भूमिका निभाते हैं। कुछ में पारिवारिक इतिहास और उम्र (यदि आपके रिश्तेदार की हृदय रोग होती है या आप बड़े हैं, तो आपका जोखिम बढ़ जाता है), लेकिन दूसरे रोगियों पर अधिक नियंत्रण होता है।

दिल की बीमारी (avoid heart disease) से बचने के लिए बहुत सारी सलाह है जो अन्य बीमारियों की स्थितियों के लिए भी दी जाती है: धूम्रपान रोकना (stop smoking), व्यायाम करना (exercise) और खाने में कोलेस्ट्रॉल और नमक काम करना – कोलेस्ट्रॉल अवरुद्ध (blockage) का स्रोत और नमक उच्च रक्तचाप (higher blood pressure) के लिए का योगदान करता है। अन्य चीजों में संतृप्त वसा (saturated fats) शामिल है, जो विशेष रूप से पशु वसा और तेल से आते हैं, और ट्रांस वसा, जो वनस्पति तेल में होते हैं।

एनआईएच के मुताबिक मधुमेह (diabetes) हृदयरोग के खतरे को 100 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है, क्योंकि रक्त में ग्लूकोज के उच्च स्तर वाले मधुमेह के लक्षण (characteristic of diabetes) रक्त वाहिकाओं में जमा हुआ फैट छोड़ सकते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल की सजीले टुकड़ों की तरह हृदय में ब्लॉकेज कर सकते है।

Heart Disease Symptoms in Hindi & Heart Disease Types

Heart Disease Prevention in Hindi

Heart Treatment in Hindi & Medications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!