गर्भावस्था के दौरान चलना (Benefits of Walking During Pregnancy in Hindi)– Importance, Reasons

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गर्भावस्था के दौरान चलना (Benefits 0f Walking During Pregnancy in Hindi)– Importance, Reasons

चलना आपको स्वस्थ और फिट रखता है, और गर्भावस्था यह उपलब्ध कराने के लिए सबसे अच्छा समय है। गर्भावस्था अवधि में चलना सुरक्षित है जब तक आप इसे अधिक नहीं करते हैं और आपके डॉक्टर ने उसे मंजूरी दे दी है।

गर्भावस्था के दौरान चलने के लाभ? – Benefits Of Walking During Pregnancy in Hindi

क्या ये ज़रूरी हैं? विशेष रूप से नहीं, लेकिन यह गर्भवती महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और महान व्यायाम है। यह सुनिश्चित करता है कि आपको गर्भावस्था के दौरान आमतौर पर आवश्यक व्यायाम मिल रहा है। चलने के लाभ, जिन्हें अनदेखा करना मुश्किल है, निम्नानुसार हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य:

गर्भावस्था की अवधि में चलना आपको शारीरिक रूप से फिट और सक्रिय बनाता है। यह एक पूर्ण शरीर व्यायाम दिनचर्या है, जो आपके हृदय संबंधी स्वास्थ्य में सुधार करता है और आपकी मांसपेशियों को टोन करता है।

स्वस्थ बेबी:

चलना आपको और आपके बच्चे के वजन को जांच में रखेगा। यह स्वस्थ बच्चे के वजन को प्राप्त करने में मदद करेगा, जिससे वितरण प्रक्रिया आसान और प्राकृतिक हो जाएगी।

गर्भावस्था के मधुमेह का खतरा कम:

गर्भावस्था के दौरान अधिक रक्त शर्करा के स्तर आपको प्रसव के बाद टाइप 2 मधुमेह के अधिक जोखिम में रखेंगे और पूर्व-अवधि के श्रम के जोखिम को बढ़ाएंगे और मोटापे से ग्रस्त बच्चे होंगे। चलने जैसे व्यायाम आपके शरीर के वजन को नियंत्रण में रखेंगे और गर्भावस्था के मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करेंगे।

प्री-एक्लेम्पिया के कम जोखिम:

प्री-एक्लेम्पसिया गर्भावस्था जटिलता है जो उच्च रक्तचाप और मूत्र में अतिरिक्त प्रोटीन द्वारा संकेतित है। चलने से स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलती है और कोलेस्ट्रॉल कम हो जाती है, इस प्रकार गर्भावस्था के दौरान रक्तचाप के स्तर को संतुलित किया जाता है। इस तरह, आप प्री-एक्लेम्पिया के कारण होने वाले समय से पहले श्रम के कम जोखिम पर हो सकते हैं।

तनाव-बस्टर:

ज्यादातर गर्भवती महिलाओं के लिए तनाव एक आम लक्षण है। इसे हार्मोन पर दोष दें, लेकिन एक गर्भवती महिला को खुशी और उत्सर्जन से चिंता और अवसाद से मूड स्विंग होता है। चलना, किसी अन्य व्यायाम की तरह, एंडोर्फिन जारी करता है, शरीर में महसूस करने वाला अच्छा रसायन। यह एक बहुत अच्छा तनाव-बस्टर है और विशेष रूप से उन दिनों में आपकी मनोदशा को बढ़ाता है जब आप बहुत कम महसूस कर रहे हैं।

सामान्य वितरण की संभावनाओं में वृद्धि:

गर्भावस्था के दौरान चलना लचीलापन बढ़ाता है और आपके कूल्हे की मांसपेशियों को टोन करता है, जो तेज, आसान और दर्द रहित श्रम के लिए एक उत्कृष्ट माध्यम है। प्रारंभिक सुबह चलना प्राकृतिक प्रसव के लिए अधिक सहायक होता है। जब आप बेहतर आकार में होते हैं, तो आप डिलीवरी के लिए अच्छी तरह से तैयार होते हैं।

एचों और असुविधाओं को राहत देता है:

गर्भावस्था के दौरान, आप कुछ दर्द और असुविधाओं के लिए प्रवण हो सकते हैं जो तब सक्रिय होते हैं जब आप सक्रिय नहीं होते हैं। चलने से आपको इस दर्द और असुविधा से छुटकारा पड़ेगा। पैदल चलने के दौरान पैरों की खिंचाव आपको दर्द से छुटकारा पाने में मदद करेगी।

अन्य लाभ:

घूमने से सुबह की बीमारी, थकान, ऐंठन, कब्ज, वैरिकाज़ नसों और विशेष रूप से रात में नींद आ आती है। नियमित आधार पर व्यायाम करने से नींद आती है और हर दिन चलने से अतिरिक्त ऊर्जा को जलाने में मदद मिलेगी, इसलिए ध्वनि नींद को बढ़ावा देता है।

गर्भावस्था के दौरान कितना चलना है?

यदि आपके पास गर्भधारण से पहले नियमित रूप से चलने की आदत है, तो इसे जारी रखें। यदि आप चलने के लिए नए हैं, तो 15 से 30 मिनट की पैदल दूरी पर, सप्ताह में तीन दिन शुरू करें और फिर सप्ताह के अधिकांश दिनों तक इसे 60 मिनट तक बढ़ाएं। अमेरिकियों और एनएचएस के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों के मुताबिक, एक हफ्ते में 150 मिनट (दो घंटे और 30 मिनट) चलने की सिफारिश की जाती है। आप अपने तीसरे तिमाही तक और तब तक जन्म के बाद भी चल सकते हैं जब तक आप आरामदायक महसूस न करें।

चलने के लिए खुद को तैयार कैसे करें? when to start walking during pregnancy

  • अपने arches और एड़ियों का समर्थन करने के लिए पैदल चलने वाले जूते का प्रयोग करें। चप्पल या सैंडल का उपयोग चलने के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे आपको slip कर देते हैं।
  • निर्जलीकरण से मदद करने के लिए एक पानी की बोतल ले लो। चलते समय, संभावना है कि आप निर्जलित हो सकते हैं, जिससे आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है। यह आपके और आपके बढ़ते भ्रूण के लिए सुरक्षित नहीं है।
  • यदि यह एक गरम दिन है, तो सनस्क्रीन लोशन लागू करें और टोपी पहनें।
  • चलते समय, अपनी एड़ी पहले रखें और फिर पैर की अंगुली पर रोल करें।

आपको डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि आप चलते समय निम्न में से किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं तो आपको तुरंत चिकित्सा सलाह लेनी होगी:

  • चक्कर आना, थकावट, श्वासहीनता, झुकाव, संकुचन, धुंधली दृष्टि, योनि रक्तस्राव, मांसपेशियों की कमजोरी, सीने में दर्द, भ्रूण आंदोलनों में कमी, बछड़े में सूजन या दर्द, और अम्नीओटिक तरल रिसाव।
  • इसके अलावा, यदि आपके पास उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, फेफड़ों की बीमारी या उच्च जोखिम से जुड़ी गर्भावस्था का इतिहास है, तो व्यायाम करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

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