9 Best Fruit Juice During Pregnancy (गर्भावस्था) in Hindi

Best Fruit Juice During Pregnancy

Juice for Pregnant Women

9 स्वस्थ रस आपको गर्भावस्था के दौरान पीना चाहिए 
जब आप गर्भवती हों तो ताजा फल और सब्जियां खाएं हमेशा आवश्यक और आवश्यक होती है। गर्भवती होने पर यह हमेशा सुखद अनुभव नहीं हो सकता है। आप, मतली से जूझ रहे हो सकते हैं, फूला महसूस कर सकते हैं और बिल्कुल खाना नहीं चाहते हैं। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा विकल्प है कि आप और आपके बच्चे को अभी भी आवश्यक पोषण मिलता है और कुछ रस होने से निर्जलित महसूस नहीं होता है।

9 Best Fruit Juice During Pregnancy (गर्भावस्था) in Hindi

गर्भावस्था के दौरान पीने के लिए रस: 
आप कौन सी सब्जियां और फल पसंद करते हैं, और सीजन के अनुसार क्या उपलब्ध है, इस पर निर्भर करते हुए आप हर दिन कुछ ताजा रस बना सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान 9 सर्वश्रेष्ठ रस देखें:

ऑरेंज रस: Orange Juice During Pregnancy

संतरे का रस पोषक तत्वों से भरा होता है और ठंड और फ्लू के खिलाफ आपकी प्राकृतिक सुरक्षा के रूप में कार्य कर सकता है। यह फ्लू को रोकने में विशेष रूप से अच्छा है और गर्भवती होने पर किसी भी दवा की आवश्यकता में मदद करेगा। ऑरेंज रस भी आपके समग्र प्रतिरक्षा स्तर को उच्च रखने के लिए एक अच्छा तरीका है। यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें कुछ मात्रा में पोटेशियम भी शामिल है।

गाजर का रस: Carrot Juice in Pregnancy

गाजर आपके अजन्मे बच्चे की आंखों की दृष्टि को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। यह आपके यकृत को साफ करने और किसी भी विषाक्त पदार्थ के अपने शरीर को साफ़ करने में भी मदद करेगा। गाजर का रस विटामिन ए और ई का एक समृद्ध स्रोत है। ये आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकते रहेंगे। ये विटामिन आपके नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और उन्हें भंगुर होने में मदद करने के लिए भी अच्छे हैं। गाजर का रस भी एक अच्छा प्राकृतिक घटक है जो आपको अत्यधिक बाल गिरने से लड़ने में मदद करेगा जो ज्यादातर गर्भावस्था से जुड़ा होता है। यह उतार चढ़ाव थायराइड ग्रंथि के कारण आपके स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या को भी रोका जाएगा।

बीट रूट रस: Beetroot Juice in Pregnancy

गर्भवती होने पर बीट रूट रस होने से आपकी ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। यह आपकी गर्भावस्था की प्रगति के रूप में आवश्यक आवश्यक सहनशक्ति देगा। बीट रूट रस लोहा से भरा हुआ है, इसलिए इस रस को खपत से एनीमिया की किसी भी परिस्थिति से बचने में मदद मिलेगी। इस विशेष सब्जी में अद्भुत फाइबर सामग्री है, जिसका अर्थ है कि यह आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है। इस रस को खपत करने से आपके शरीर से किसी भी विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद मिलेगी और आपके रक्त को शुद्ध भी किया जाएगा।

ऐप्पल रस: Apple Juice in Pregnancy

आपकी गर्भावस्था के दौरान और उसके बाद किसी भी अनावश्यक वजन बढ़ाने से रोकने के लिए ऐप्पल का रस एक शानदार तरीका है। सेब का रस होने से आपके अजन्मे बच्चे के मस्तिष्क के विकास और विकास में मदद मिलेगी। यह लोहे का एक बड़ा स्रोत भी है और आप में एनीमिया की किसी भी परिस्थिति से बचने में मदद करेगा।

पीच रस: Peach Juice During Pregnancy

लोहा और पोटेशियम सामग्री पीच के रस बहुत अधिक है। यह रस होने से आप गर्भवती होने पर एनीमिया होने की संभावनाओं को रोक देंगे। पीच का रस आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद कर सकता है और अपने मूत्राशय और गुर्दे को साफ कर सकता है। गर्भवती होने पर गुर्दे के पत्थरों के किसी भी मामले को रोकने के लिए यह एक प्राकृतिक तरीका है।

स्ट्रॉबेरी रस: Strawberry Juice During Pregnancy

स्ट्रॉबेरी का रस होने से आप गर्भवती होने पर अपनी त्वचा में प्राकृतिक चमक डाल सकते हैं। इसमें बहुत अधिक पानी की मात्रा है और निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिलेगी। स्ट्रॉबेरी के रस में घुलनशील फाइबर होता है जो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें फोलेट भी शामिल है, जो आपके और आपके जन्मजात बच्चे दोनों के लिए आपकी गर्भावस्था के दौरान बेहद जरूरी है।

नींबू का रस: Lemon Juice in Pregnancy

नींबू के रस में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और अधिक जैसे विभिन्न स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं। इसमें खनिजों, फोलेट, जस्ता और कैल्शियम भी शामिल हैं जो आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए अच्छे हैं। नींबू का रस पीने से स्वाभाविक रूप से मतली से लड़ने में मदद मिल सकती है।

नारियल पानी: Coconut Water in Pregnancy

अनिवार्य रूप से रस नहीं, नारियल का पानी गर्भवती होने पर आपके पास सबसे स्वस्थ फल आधारित पेय है। यह किसी भी निर्जलीकरण की चिंताओं को रोकने में मदद करता है और आपके शरीर को कुछ प्राकृतिक ऊर्जा देकर थकावट से लड़ सकता है।

अंगूर का रस: Black Grape Juice During Pregnancy

गर्भवती होने पर अंगूर का रस पीना अम्लता से लड़ सकता है, अपने रक्तचाप को जांच में रख सकता है, रोक सकता है या कब्ज का इलाज कर सकता है और माइग्रेन हमलों में मदद कर सकता है। यह बालों के झड़ने से लड़ने में भी मदद कर सकता है, जो गर्भवती होने पर एक आम शिकायत है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*