Home / Being Mother / Pregnancy Tips in Hindi Week by Week – 40 week pregnancy in Hindi
Pregnancy Tips in Hindi Week by Week

Pregnancy Tips in Hindi Week by Week – 40 week pregnancy in Hindi

सप्ताह-दर-सप्ताह गर्भावस्था (Pregnancy week by week Hindi me)

गर्भावस्था के हर सप्ताह की वन-स्टॉप गाइड यहां दी गई है। अपनी गर्भावस्था के अधिक विस्तृत विवरण के लिए किसी भी सप्ताह के बारे में जानकारी पाए |

सप्ताह 1 (1 week pregnancy in Hindi)

आप वास्तव में गर्भवती नहीं हैं- समय आपकी आखिरी अवधि के पहले दिन से शुरू है। इसलिए गर्भावस्था 40 सप्ताह लंबी होने के बावजूद, आप केवल अपने बच्चे को 38 सप्ताह तक रखते हैं।

सप्ताह 2 (2 week pregnancy in Hindi)

ओव्यूलेशन होता है। गर्भवती होने की सबसे अच्छी संभावनाओं के लिए, अपनी अपेक्षित अंडाशय की तारीख से एक से दो दिन पहले सेक्स करें।

सप्ताह 3 (3 week pregnancy in Hindi)

आप गर्भवती हो सकती हैं लेकिन शायद कोई लक्षण नहीं होगा।

सप्ताह 4 (4 week pregnancy in Hindi)

सकारात्मक परीक्षण: आप गर्भवती हैं! आप सूजन, पेट मे दर्द , थके हुए और मूडी महसूस कर सकते हैं, और कोमल स्तन, मतली / उल्टी और पीसने को लगातार महसूस कर सकते हैं। लेकिन चिंता न करें अगर आप गर्भवती नहीं हैं-यह सामान्य है।

सप्ताह 5 (5 week pregnancy in Hindi)

हालांकि भ्रूण केवल रेत के अनाज के आकार का होता है, दिल रक्त पंप करता है, अधिकांश अन्य अंग विकसित हो जाते हैं, और हाथ और पैर की कलियां दिखाई देती हैं। आपको “गर्भावस्था मस्तिष्क” का अनुभव करना शुरू हो सकता है।

सप्ताह 6 (6 week pregnancy in Hindi)

अब जब गर्भावस्था अधिक वास्तविक महसूस होती है, तो आप गर्भपात के बारे में चिंतित हो सकते हैं।

सप्ताह 7 (7 week pregnancy in Hindi)

भ्रूण आकार में दुगना है लेकिन अभी भी आधा इंच लंबा है। जैसे ही आपकी गर्भावस्था हार्मोन बढ़ती है, सुबह के समय तबीयत ज्यादा खराब हो सकती है। या, आप हर वक्त अशिष्ट हो सकते हैं।

सप्ताह 8 (8 week pregnancy in Hindi)

आपका डॉक्टर अल्ट्रासाउंड के साथ बच्चे के दिल की धड़कन को देख या सुन सकता है। एक बार जब आप इसे देखते या सुनते हैं, तो आपका गर्भपात जोखिम लगभग 2 प्रतिशत तक गिर जाता है। वह आपको आधिकारिक देय तिथि भी देगा-हालांकि बहुत कम महिलाएं वास्तव में उस दिन डिलीवरी करती हैं।

सप्ताह 9 (9 week pregnancy in Hindi)

आपके मूत्राशय पर आपके बढ़ते गर्भाशय का दबाव आपको मूत्र की थोड़ी मात्रा का रिसाव कर सकता है।

सप्ताह 10 (10 week pregnancy in Hindi)

आपका एक इंच लंबा बच्चा अब भ्रूण कहलाता है। जबकि गर्भावस्था के दुष्प्रभावों का सामना करना शुरू हो सकता है, स्वस्थ बच्चे होने की आपकी चिंता बढ़ सकती है।

सप्ताह 11 (11 week pregnancy in Hindi)

आपकी इच्छाएं बर्गर से चाक तक चल सकती हैं (वास्तव में!)। अजीब non food cravings, pica के रूप में जाना जाता है और आपके आहार में कमी को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। इस सप्ताह, लगभग सभी गर्भ के अंग काम शुरू कर देते हैं, और जननांग नर या मादा रूप लेना शुरू कर देते हैं।

सप्ताह 12 (12 week pregnancy in Hindi)

आपका गर्भाशय सुरक्षात्मक श्रोणि हड्डियों के बाहर विस्तार करना शुरू कर देता है। आपकी गर्भावस्था के अंत तक यह लगभग 1,000 गुना आकार में बढ़ेगा! आप वास्तव में अब मोटा होना शुरू कर सकते हैं, खासकर अगर यह आपका पहला बच्चा नहीं है।

सप्ताह 13 (13 week pregnancy in Hindi)

अब जब आप अपना पहला त्रैमासिक पूरा कर चुके हैं, तो आप दो-लोगो के लिए खाना शुरू कर सकते हैं। अगले 14 या और हफ्तों के दौरान लगभग 12 पाउंड प्राप्त करने की योजना बनाएं।

सप्ताह 14 (14 week pregnancy in Hindi)

आपकी नवीनीकृत ऊर्जा (और सुबह की बीमारी के अंत) आपको यह सोचने में मदद कर सकती है कि आप मैराथन ले सकते हैं, लेकिन इस दिशानिर्देश का पालन करें: केवल इतना कठिन काम करें कि आप बिना थके बातचीत कर सकते हैं।

सप्ताह 15 (15 week pregnancy in Hindi)

कई महत्वपूर्ण स्क्रीनिंग और नैदानिक परीक्षणों के लिए “अवसर की खिड़की” इस हफ्ते खुलती है, आप इन परीक्षणों को ना कराने का फैसला कर सकते हैं।

सप्ताह 16 (16 week pregnancy in Hindi)

कभी-कभी 16 से 22 सप्ताह के बीच, आप अपने बच्चे की हरकत मेहसूस करना शुरू कर देंगे।

सप्ताह 17 (17 week pregnancy in Hindi)

आपको ज्वलंत और विचित्र सपने भी आ सकता है, जो प्रायः आपके बच्चे के जन्म और माता-पिता बनने की चिंता को दर्शाता है।

सप्ताह 18 (18 week pregnancy in Hindi)

बस जब आपने सोचा कि आप संभवतः कोई और पीई ब्रेक नहीं ले सकते हैं, तो आप करते हैं। यह अपरिहार्य है: जैसे ही आपका बच्चा बढ़ता है, आपका मूत्राशय घटता है (या ऐसा लगता है)।

सप्ताह 19 (19 week pregnancy in Hindi)

अब जब आप बेहतर महसूस कर रहे हैं, तो अब अपने साथी के साथ कुछ गुणवत्ता का समय बिताने का समय है। सेक्स करो! जब तक आपको जटिलता न हो, तब तक गर्भावस्था में ज्यादातर महिलाओं के लिए यह सुरक्षित है।

सप्ताह 20 (20 week pregnancy in Hindi)

आप आधे रास्ते में हैं, जिसका मतलब है कि आपका गर्भाशय आपकी नाभि तक पहुंच गया है! घोंसले का आग्रह शायद लात मार रहा है। इसके साथ मजा लें, लेकिन ओवरबोर्ड न करे और खुद को निकालें।

सप्ताह 21 (21 week pregnancy in Hindi)

यदि आप 35 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, तो पुरानी उच्च रक्तचाप या मधुमेह है या गुणक हैं, तो आप प्रिक्लेम्पिया के उच्च जोखिम पर हैं। यह जल्दी हो सकता है, लेकिन आमतौर पर तीसरे तिमाही तक सेट नहीं होता है।

सप्ताह 22 (22 week pregnancy in Hindi)

आप बवासीर और कब्ज विकसित हो सकता हैं। इस बिंदु पर, भ्रूण का वजन लगभग पाउंड होता है।

सप्ताह 23 (23 week pregnancy in Hindi)

आपका डॉक्टर जल्द ही आपको लंबी दूरी की यात्रा को न करने की सलाह दे सकता है-क्योंकि यह असुरक्षित नहीं है, लेकिन क्योंकि वह चाहता है कि आप श्रम के समय उसके पास रहे।

सप्ताह 24 (24 week pregnancy in Hindi)

यदि आप 30 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, तो मधुमेह का पारिवारिक इतिहास है, हिस्पैनिक या मोटापे से ग्रस्त हैं, आप गर्भावस्था के मधुमेह के लिए जोखिम में वृद्धि कर रहे हैं। इसमें आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होता है

सप्ताह 25 (25 week pregnancy in Hindi)

आप विशेष रूप से रात में दिल की धड़कन और पैर की ऐंठन से पीड़ित हो सकते हैं।

सप्ताह 26 (26 week pregnancy in Hindi)

आपका भ्रूण अब लंबे समय तक सोना शुरू करता है, अक्सर जब आप सोते हैं तभी बच्चा आराम करता हैं। बच्चे की आंखें खुलती हैं और झपकना शुरू करती हैं।

सप्ताह 27 (27 week pregnancy in Hindi)

स्केल क्रिप्प पर संख्याओं को देखने के लिए आप परेशान हो सकते हैं: इसके बाद, आप शायद सप्ताह में लगभग 1 पाउंड वजन बढ़ाएंगे। यह अभी भी एक दिन में केवल 300 अतिरिक्त कैलोरी का अनुवाद करता है।

सप्ताह 28 (28 week pregnancy in Hindi)

तीसरे तिमाही में आपका स्वागत है! ब्रैक्सटन हिक्स (“अभ्यास”) संकुचन आमतौर पर अब शुरू होते हैं। वे आपके पेट में एक अस्थायी कसने की तरह महसूस करते हैं।

सप्ताह 29 (29 week pregnancy in Hindi)

आपके पेट में बास्केटबाल के आकार का हो जाता है और इस समय आप shaving और कुछ अन्य चीज़े करने की मनाई होती है भ्रूण प्रकाश और ध्वनि के लिए तेजी से संवेदनशील है।

सप्ताह 30 (30 week pregnancy in Hindi)

आप थकावट मेहसूस कर सकते हैं क्योंकि आपके बढ़ते गर्भाशय में आपकी diaphragm पर बोझ पड़ता है। गर्भावस्था में बाद में जब बच्चे आपके श्रोणि में नीचे आ जाता है तो उसे थोड़ा सा आराम करना चाहिए।

सप्ताह 31 (31 week pregnancy in Hindi)

आप अपने बच्चे की kicks और punch की शक्ति में धीरे-धीरे कमी देख सकते हैं क्योंकि गर्भाशय में अंतरिक्ष कड़ा हो जाता है। यह सामान्य बात है।

सप्ताह 32 (32 week pregnancy in Hindi)

गर्भावस्था की कुछ चमक खोनी शुरू हो सकती है। आपकी गोद भराई आपको खुश कर सकती है।

सप्ताह 33 (33 week pregnancy in Hindi)

अपने सपनों की डिलीवरी से बहुत लगाव न करें: यहां तक कि यदि आप योनि जन्म की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपके पास सी-सेक्शन होने का लगभग 3 में से 1 मौका होगा।

सप्ताह 34 (34 week pregnancy in Hindi)

अपनी डिलीवरी के बारे मे अपने साथी को परेशान ना करे: आपको वास्तव में एक कार सीट, बच्चे के लिए सोने, डायपर और कुछ बुनियादी कपड़े की जरूरत है।

सप्ताह 35 (35 week pregnancy in Hindi)

आपके शरीर को ग्रुप बी स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया से बचा के रखे यदि यह योनि में उपनिवेश करता है और इलाज नहीं किया जाता है, तो यह आपके बच्चे को जन्म के समय संक्रमित कर सकता है।

सप्ताह 36 (36 week pregnancy in Hindi)

डिलीवरी की तैयारी में बच्चा आपके श्रोणि में नीचे आ सकता है। इससे सांस लेने में आसानी होनी चाहिए

सप्ताह 37 (37 week pregnancy in Hindi)

आपके स्तन आपके बच्चे के पहले भोजन कोलोस्ट्रम लीक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इतने विशाल और असहज महसूस कर सकते हैं कि आप अपने चिकित्सक से जल्दी शुरुआत करने के लिए कह सकते हैं।

सप्ताह 38 (38 week pregnancy in Hindi)

आपकी गर्भावस्था को अब पूर्णकालिक माना जाता है, और लानुगो-डाउन हेयर जो आपके बच्चे के शरीर को ढकते हैं-गायब होने लगते हैं।

सप्ताह 39 (39 week pregnancy in Hindi)

यदि आप अभी भी काम कर रहे हैं, तो आपकी डिलीवरी समय से पहले हो सकती है |

सप्ताह 40 (40 week pregnancy in Hindi)

यदि आपने अभी तक डिलीवर नहीं की है, तो आपका डॉक्टर अब आप पर अधिक बारीकी से निगरानी करेगा। कुछ डॉक्टर महिलाओं को उनकी देय तिथि से दो सप्ताह पहले जाने की अनुमति दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Big Boss is Watching !!