Home / Beauty / Dry Skin Care – Beauty Tips for Summer/Winter in Hindi
Dry Skin Care - Beauty Tips in Hindi

Dry Skin Care – Beauty Tips for Summer/Winter in Hindi

Dry Skin Care Tips in Hindi

रूखी त्वचा (Dry Skin) न केवल सर्दियों (Winter) के दौरान एक बड़ी समस्या हो सकती है, लेकिन कठोर और अपघर्षक शुद्धियों (cleansers) के अत्यधिक उपयोग के कारण भी रूखी त्वचा (Dry Skin) पैदा हो सकती है। बाजार में उपलब्ध रूखी त्वचा (Dry Skin) उत्पादों के संख्या बहुत सारी हैं जो समस्या से निपटने में सहायता करते हैं और त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं। रूखी त्वचा (Dry Skin) के लिए कई सौंदर्य युक्तियाँ (Beauty Tips) हैं जो त्वचा की खुजली और सूखी तराजू को कम करने में मदद कर सकती हैं। शुष्क त्वचा के लिए उत्पादों में मॉइस्चराइज़र शामिल होते हैं जो एपिडर्मिस epidermis (बाहरी शरीर की सतह को कवर करने वाली त्वचा की बाहरी परत) से पानी की हानि कम करने में मदद करते हैं। त्वचा पर सूखापन को खत्म करने के अलावा, आप एक रूखी त्वचा देखभाल उत्पाद (Dry Skin care product) का भी इस्तमाल कर सकते है। ये आपको गंदगी और रूखी त्वचा (Dry Skin) में जमी हुई मैल  को खत्म करने में आपकी नद्द करता है। आपके त्वचा में छिद्र को कम कर सकता है और चिकनाई प्रदान कर सकता है।

Beauty Tips for Dry Skin in Hindi

मॉइस्चराइज़र (Moisturizers), एपिडर्मिस (त्वचा की सबसे बाहरी परत) से पानी के नुकसान को कम करने के लिए बनाए गए हैं। ये आपकी त्वचा में सूखापन को रोकने के अलावा, वे प्रदूषक कणों और गंदगी के खिलाफ रक्षा करने के रूप में भी कार्य करते हैं, जिससे आपके छिद्र छोटे लगते हैं और एक अस्थायी रूप से चिकनाई महसूस करते हैं। कभी भी ज्यादा गर्म पानी में मत नहाये, क्योंकि गर्म स्नान के कारण सर्दियों के महीनों में त्वचा खराब हो जाती है। हल्का गर्म पानी स्नान के लिए चुनें और नहाने के तुरंत बाद त्वचा को धीरे से पोछें, और तुरंत दूर मॉइस्चराइज़ लगाए। रूखी त्वचा (Dry Skin) के लिए एक मॉइस्चराइज़र प्रभावी उपकरण है और इसका उपयोग शुष्क त्वचा से तत्काल और अस्थायी राहत के लिए सबसे अच्छी रूखी त्वचा (Dry Skin) सौंदर्य युक्तियों (beauty tips) में से एक माना जाता है।

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि शरीर के प्राकृतिक नमी के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत सारे पानी पीना चाहिए। आपकी त्वचा के स्वास्थ्य का निर्धारण करने में पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लोग हवाई यात्रा करते समय रूखी त्वचा (Dry Skin) का अनुभव करते हैं, और यह इसलिए है क्योंकि एक हवाई विमान में नमी विशेष रूप से लंबी उड़ानों पर लगभग एक प्रतिशत के बराबर पहुंच सकती है; शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए त्वचा और बालों से सभी नमी को दूर करने के लिए एक हवाई विमान की यात्रा में बस कुछ ही घंटे लग सकते हैं। उड़ान के दौरान और उड़ान के बाद हाइड्रेटेड रहने के लिए, उड़ान के दौरान कैफीनयुक्त (caffeinated) पेय पदार्थ और अल्कोहल (alcoholic) पेय के सेवन को कम करते हैं, क्योंकि ये मामले को और भी बदतर बना सकते हैं। हर समय विशेष रूप से अपने सामान के साथ तत्काल राहत के लिए आपके साथ एक मॉइस्चराइज़र (Moisturizers) रखने का ध्यान रखें।

हालांकि अगर आपने हाल ही में रूखी त्वचा (Dry Skin) का अनुभव करना शुरू किया है और यह देखा है कि त्वचा सूजन, लाल हो गई है और बेहद खुजली वाली है, तो संभव है कि आपको संपर्क जिल्द (contact dermatitis. ) का सामना करना पड़ सकता है। एक सही निदान और सही उपचार के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें। संपर्क जिल्द की सूजन की स्थिति में, आपको औषधीकृत मॉइस्चराइज़र (medicated moisturizers) और इमोलेटर के रूप में अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Big Boss is Watching !!